ENGLISH HINDI Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियांबागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान
हरियाणा

प्राकृतिक खान-पान मानव स्वास्थ्य का बीमारियों से बचाता है

September 04, 2022 11:12 AM

पंचकूला, फेस2न्यूज:
प्राकृतिक खान-पान इंसान को कैंसर जैसी नामुराद बीमारियों से राहत दिला सकता है। व्यक्ति द्वारा खाया जा रहा भोजन ही दवाई का काम करे तो जीवन की गुणवत्ता में सुधार आना लाजमी है। यह बात जानी मानी वीटग्रैस व प्रोबायोटिक स्पेशलिस्ट दीबा आरिफ ने पंचकूला में परवा फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई ‘स्वस्थ जीवन और कैंसर मुक्त विश्व के लिए एक पहल’ के दौरान कही। परवा फाउंडेशन की संस्थापक दीबा आरिफ ने कहा कि एक सुंदर पंक्ति ‘खाने को अपनी दवा बनने दें’ को यदि व्यक्ति अपने जीवन में अपना ले तो व्यक्ति ताउम्र स्वस्थ रह सकता है।
उन्होंने कहा कि अनुभवों ने साबित किया है कि हमारा खाना ही शरीर के लिए दवाई बन सकता है। उन्होंने वीटग्रास की घरेलू (इनडोर) पैदावार के बारे बातचीत करते हुए उन्होंने अपने 10 वर्ष के सफर में अनेकों ही कैंसर पीडि़त मरीजों को राहत मुहैया करवाई है। इसके अलावा मधुमेह, उच्च रक्तचाप, एलर्जी, आंत की समस्याओं, थायराइड, एनीमिया सहित अनेकों बीमारियों से भी छुटकारा दिलाया है। उन्होंने बताया कि आहार से प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स गायब होना गंभीर बीमारियों का कारण बना है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष आज के दिन ही इस फाउंडेशन की स्थापना की गई थी, जिसका मुख्य मकसद ‘स्वस्थ जीवन और कैंसर मुक्त विश्व के प्रति जागरूकता फैलाना है।
उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा पूरा वर्ष इनडोर में पूरी योगय विधियों तथा आर्गेनिक तरीकों से वीटग्रैस तैयार किया जाता है। उन्होंने बताया कि वीटग्रैस में सभी विटामिन, एमीनो एसिड आदि के अलावा आक्सीजन का उच्च स्तर होता है। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा ब्लैक गारलिक/ काला लहुसन भी संशोधित तरीकों से तैयार किया जाता है। जो कि ब्लड प्रैशर के मरीजों के लिए लाभकारी साबित होता है। इसके अलावा इससे क्लोस्ट्रोल तथा इम्यूनिटी में सुधार लाता है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
मनसा देवी मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक खुले सपा सेंटर्स पर चल रहा देह व्यापार का अवैध धंधा, पंचकुला धीरे धीरे बन रहा थाईलैंड बेसहारा पशुओं से दुर्घटनाओं में मृत्यु या दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक दी जाती है वित्तीय सहायता विधानसभा बजट सत्र दौरान दो विधेयक पारित किए ईवीएम की फेक न्यूज अपलोड करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश 25 फरवरी को गुरुग्राम में होगा मैराथन आयोजन हुक्का चलाने पर 85 सचांलक गिरफ्तार, 44 मामले, 353 हुक्के बरामद इंटरनेट बंद होने से परीक्षार्थी असमंजस में, रास्ते बंद होने से ट्रांसपोर्टर बेहाल लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ बोर्ड परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित