ENGLISH HINDI Friday, April 19, 2024
Follow us on
 
हरियाणा

1930 पर संपर्क किया तो बच गए 6 लाख

September 06, 2022 08:25 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा पुलिस की साइबर टीम ने गत 2 दिनों में साइबर अपराध के अलग-अलग मामलों में त्वरित कार्रवाई करते हुए आमजन के लगभग 6 लाख रूपए बचाने में कामयाबी हासिल की है।
हरियाणा पुलिस प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 1930 पर साइबर टीम को पंचकूला निवासी शिकायतकर्ता से शिकायत प्राप्त हुई जिसमें बताया कि उसका भतीजा विदेश में पढ़ता है। सुबह उसके पास एक फोन आता है कि मेरी नागरिकता पक्की हो गयी है और मैं यहाँ दोस्तों को पार्टी देने आया था। इस दौरान यहाँ झगड़ा हो गया जिसके कारण पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है। मेरे वकील का फोन आएगा पैसे दे देना ताकि मैं बच जाऊं। ठग की बातों में आकर शिकायतकर्ता ने ठगों के खाते में 50- 50 हजार कर, कुल 6 लाख कि पेमेंट डाल दी। बाद में खाते की जांच होने पर पता चला कि वह खाता उत्तर प्रदेश के किसी बैंक का है। ठगी का अहसास होने पर शिकायतकर्ता ने 1930 पर शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस न तुरंत कार्रवाई करते हुए 1.50 लाख रुपये फ्रीज करवाए। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे जांच शुरू कर दी है।
अन्य मामलों में बचाये 4.35 लाख रूपए, इन्वेस्टमेंट और बड़े होटल में घूमने के लुभावने ऑफर देकर ठगे थे।
प्रवक्ता ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि गुरुग्राम निवासी राहुल ने इंस्टाग्राम पर विज्ञापन देखा जिसमें पैसे दुगने करने का ऑफर था। अच्छा मौका जानकर राहुल ने पैसे इन्वेस्ट कर दिए। जैसे ही शिकायतकर्ता को ठगी का एहसास हुआ, उसने तुरंत 1930 पर शिकायत दी जिस पर तुरंत एक्शन लेते हुए शिकायतकर्ता के 85000 रुपये साइबर टीम ने वापस करवा दिए। एक अन्य मामले में गुरुग्राम निवासी अमरजीत को होटल ताज के पैकेज का लालच दिया था जिसमें करीबन 1.5 लाख रुपये ठग लिए थे। उक्त केस में भी साइबर टीम ने तुरंत खाता फ्रीज कर पैसे वापस करवाए। गुरुग्राम के ही एक अन्य मामले में साइबर टीम ने जय कुमार के 1 लाख रुपए बचाये थे। इसके अतिरिक्त कुरुक्षेत्र निवासी करमचंद को बेटे का स्कूल टीचर बन साइबर अपराधियों ने 1 लाख रुपए ठग लिए थे, जिसकी शिकायत 1930 पर प्राप्त होने के बाद पुलिस ने द्वारा रुपए वापस करवा दिए गए।
नए नए तरीके अपना रहे है साइबर अपराधी, क्रेडिट कार्ड, पैसे दुगने की इन्वेस्टमेंट, होटल कूपन के नाम पर कर रहे है लूट
स्टेट क्राइम ब्रांच द्वारा मात्र 8 महीने में ही साइबर अपराधियों पर वार करते हुए आम जनता के करीब 11 करोड़ रूपए बचाए जा चुके हैं। जनता को जागरूक करने के लिए प्रदेश के हर जिले में साइबर राहगीरी, नुक्कड़ नाटक, स्कूलों में जाकर विभिन्न प्रोग्राम आयोजित किए जा रहे हैं। जिस कारण से जनता अब साइबर अपराधों के प्रति जागरूक होती जा रही है। फिर भी साइबर अपराधी नए नए तरीके ईजाद कर रहे हैं। साइबर ठग सोशल मीडिया पर विज्ञापन के अलावा अन्य लुभावने ऑफर दे रहे हैं। साइबर अपराध होने पर तुरंत अपनी शिकायत 1930 पर दर्ज करवाएं ताकि अपराधी का खाता फ्रीज किया जा सके और उनकी मेहनत की कमाई बचाई जा सके। कभी भी अपना ओटीपी किसी को ना दें और इसके अलावा ना ही अपनी निजी जानकारी किसी से शेयर करें। किसी लुभावने ऑफर में पैसे लगाने से पहले जांच पड़ताल अवश्य करे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
मनसा देवी मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक खुले सपा सेंटर्स पर चल रहा देह व्यापार का अवैध धंधा, पंचकुला धीरे धीरे बन रहा थाईलैंड बेसहारा पशुओं से दुर्घटनाओं में मृत्यु या दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक दी जाती है वित्तीय सहायता विधानसभा बजट सत्र दौरान दो विधेयक पारित किए ईवीएम की फेक न्यूज अपलोड करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश 25 फरवरी को गुरुग्राम में होगा मैराथन आयोजन हुक्का चलाने पर 85 सचांलक गिरफ्तार, 44 मामले, 353 हुक्के बरामद इंटरनेट बंद होने से परीक्षार्थी असमंजस में, रास्ते बंद होने से ट्रांसपोर्टर बेहाल लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ बोर्ड परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित