ENGLISH HINDI Saturday, April 20, 2024
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

मातृ वन्दना सप्ताह के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

September 06, 2022 08:28 AM

शिमला, फेस2न्यूज:
महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में 01 से 07 सितम्बर, 2022 तक प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के अन्तर्गत मातृ वन्दना सप्ताह मनाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि सप्ताह के दौरान प्रत्येक दिन नवीन गतिविधि का आयोजन किया जा रहा है। एक सितम्बर को मातृ वन्दना सप्ताह के शुभारम्भ के उपरान्त 02 सितम्बर को ग्राम सभा की बैठक, 03 सितम्बर को नामांकन और प्रसव पूर्व जांच दिवस, 04 सितम्बर को समस्या समाधान दिवस और 05 सितम्बर को बैकलॉग क्लीयरिंग दिवस आयोजित किया गया। उन्होंने कहा कि 06 सितम्बर को स्वास्थ्य पोषण और स्वच्छता दिवस तथा 07 सितम्बर को जिला स्तर पर पुरस्कार दिवस आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार इस योजना का लाभ एक महिला के पहले दो जीवित बच्चों के लिए उपलब्ध है तथा दूसरी सन्तान बालिका होनी चाहिए। योजना के तहत पहले बच्चे के जन्म पर पांच हजार रुपये की राशि दो किस्तों में (तीन हजार तथा दो हजार रुपये) तथा दूसरे बच्चे (बालिका) के जन्म पर छह हजार रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है।
उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश को सितम्बर, 2018 में भारत सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ राज्य का दर्जा भी प्रदान किया गया है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
बागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा- मुख्यमंत्री प्रदेश के लोगों से विश्वासघात करने वालों को जनता माफ नहीं करेगी: मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय: पुलिस साइबर लैब की स्थापना को स्वीकृति नीलामी एवं निविदा के माध्यम से आबकारी नीति को स्वीकृति स्टेज कैरिज बस रूटों के लिए आवेदन आमंत्रित सरकार ने नहीं बनाया विवेक अग्निहोत्री को ब्रांड एम्बेसडर राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित हमीरपुर क्षेत्र में केवी नादौन व केवी सलोह का लोकार्पण चिकित्सा अधिकारियों की मांगों और शिकायतों के निवारण के लिए समिति गठित: मुख्यमंत्री