ENGLISH HINDI Friday, April 19, 2024
Follow us on
 
चंडीगढ़

फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों ने कॉक्लियर इम्प्लांटेशन सर्जरी के जरिए 7 साल के बच्चे की सुनने की क्षमता की बहाल

September 08, 2022 08:49 AM

डॉ अशोक गुप्ता देश के उन कुछ ईएनटी सर्जनों में से एक हैं जिन्होंने कॉक्लियर इम्प्लांटेशन की अधिकतम संख्या का प्रदर्शन किया है; सर्जरी सुनने की सक्षता की हानि को बहाल करती है और बोलने व समझ में सुधार करती है

आर के शर्मा/चंडीगढ़ 

फोर्टिस अस्पताल मोहाली में ईएनटी विभाग ने हाल ही में कॉक्लियर इम्प्लांटेशन माध्यम से एक 7 वर्षीय लडक़े में सुन पाने की शक्ति को बहाल किया है, जो पिछले दो वर्षों से हियरिंग एड के इस्तेमाल करने के बावजूद, स्पीच और लैग्वेज जैसे महत्वपूर्ण विकारों से पीडि़त था। इस महीने की शुरुआत में रोगी का कॉक्लियर इम्प्लांटेशन फोर्टिस अस्पताल मोहाली के ईएनटी विभाग के डायरेक्टर डॉ अशोक गुप्ता द्वारा किया गया। अब वह बेहतर सुनने और ध्वनि को समझने में सक्षम है।

कोक्लीआ आंतरिक कान का हिस्सा है जो सुनने में मदद करता है और इसके सेल्स को किसी भी तरह की क्षति होने से श्रवण हानि हो सकती है। कॉक्लियर इम्प्लांटेशन दुनिया में एकमात्र ऐसी तकनीक है जो श्रवण हानि को बहाल कर सकती है और स्पीच की समझ में सुधार कर सकती है।

मामले पर चर्चा करते हुए, डॉ गुप्ता ने कहा, कॉक्लियर इम्प्लांटेशन उन लोगों के लिए एक वरदान है, जिन्हें सुनने में कठिनाई होती है। ट्रांसप्लांट करने से सुनने की क्षमता में सुधार होता है और यह व्यक्ति पर मनोवैज्ञानिक और सामाजिक दबाव को कम करने में मदद करता है। यह उत्कृष्ट परिणामों के साथ किसी व्यक्ति की सुनने की भावना को बहाल करने में मदद करता है।

रोगी को काफी समय से सुनने में कठिनाई हो रही थी और देश भर के कई अस्पतालों में जाने के बावजूद उसकी स्थिति में कोई भी सुधार नहीं हुआ था। अंत में वह फोर्टिस मोहाली में डॉ अशोक गुप्ता से मिले, जहां बाद में चिकित्सा मूल्यांकन में रोगी के कान में क्षतिग्रस्त सेंसरी हियर सेल्स का पता चला। डॉ गुप्ता के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने मरीज का ऑपरेशन किया और कान के अंदर इम्प्लांट डाला। कॉक्लियर इम्प्लांट एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो सुनने में सुधार करता है जिसमें एक इम्प्लांट को कान (कोक्लीआ) के अंदर रखा जाता है और एक डिवाइस (प्रोसेसर) को बाहर रखा जाता है। कॉक्लियर इम्प्लांटेशन श्रवण तंत्रिका को उत्तेजित करता है और रोगी को साउंड और स्पीच को समझने में मदद करता है।

मामले पर चर्चा करते हुए, डॉ गुप्ता ने कहा, कॉक्लियर इम्प्लांटेशन उन लोगों के लिए एक वरदान है, जिन्हें सुनने में कठिनाई होती है। ट्रांसप्लांट करने से सुनने की क्षमता में सुधार होता है और यह व्यक्ति पर मनोवैज्ञानिक और सामाजिक दबाव को कम करने में मदद करता है। यह उत्कृष्ट परिणामों के साथ किसी व्यक्ति की सुनने की भावना को बहाल करने में मदद करता है।

डॉ गुप्ता ने आगे कहा, फोर्टिस मोहाली एडीआईपी योजना (उपकरणों और उपकरणों की खरीद / फिटिंग के लिए दिव्यांग व्यक्तियों को सहायता) भी प्रदान करता है, जिसमें सुनने की समस्याओं वाले वंचित पृष्ठभूमि के बच्चों को कोक्लियर इम्प्लांटेशन मुफ्त में मिल सकता है। एडीआईपी सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है।

डॉ गुप्ता, जिन्होंने 1,001 कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी की हैं, देश के उन कुछ ईएनटी सर्जनों में से एक हैं, जिन्होंने कॉक्लियर इम्प्लांट्स की अधिकतम संख्या को अंजाम दिया है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
मनीष तिवारी, सभी पर भारी, कांग्रेसजन जोश में : राज नागपाल नंगल में हिन्दू नेता की हत्या के खिलाफ विहिप, चण्डीगढ़ ने किया रोष प्रदर्शन भारतीय योग संस्थान का 58वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्र आरडब्ल्यूए, से. 27-डी की एजीएम में सेक्टर के रखरखाव की प्रशंसा की, बबला ने सेक्टर की डायरेक्टरी रिलीज़ की एसजेवीएन ने किया उत्तरी क्षेत्र के सतर्कता अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण एवं पारस्‍परिक विचार-विमर्श कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ प्रेस कल्ब में तीन दिवसीय जर्निलिस्ट लिटरेचर फेस्टिवल शुरु ओम महादेव कांवड़ सेवादल कराएगा शिव महापुराण कथा एवं 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला; 8 बैलेट पेपर वैलिड किए, 'आप' के कुलदीप कुमार मेयर घोषित भाजपा की एक महीने की कोशिशों को लगा झटका: बांसल