ENGLISH HINDI Saturday, April 20, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

शिक्षा के लिए भोजन: भूख और असमानता का समाधान

September 09, 2022 10:02 AM

- प्रभजोत सिंह

कई विकासशील देशों के सामने गरीबी और कुपोषण दो प्रमुख चुनौतियां हैं। इन समस्याओं से निपटने के लिए सरकारें, संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियां और वैश्विक स्वैच्छिक संगठन पिछले कई दशकों से कड़ी मेहनत कर रहे हैं।
इन जटिल मुद्दों का समाधान खोजने का एक सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत तरीका शिक्षा के लिए भोजन का मार्ग प्रदान करना है। इसने भूख और असमानता से बाहर निकलने का रास्ता खोजने में सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं।
भारत ने अपनी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से एक सफलता की कहानी लिखी है जो न केवल 0-11 आयु वर्ग के बच्चों की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करती है बल्कि इसके साक्षरता स्तर को भी बढ़ाती है। 1995 में, भारत ने स्कूल के दिनों में भोजन की पेशकश करने वाले सीखने के कार्यक्रमों के लिए भोजन के हिस्से के रूप में अपनी मध्याह्न भोजन (मिड-डे मील) योजना शुरू की।
शोध से पता चला है कि जो बच्चे स्कूल में पौष्टिक या स्वस्थ भोजन प्राप्त करते हैं, वे अधिक सतर्क होते हैं, अधिक ध्यान देते हैं, पढ़ाई में बेहतर करते हैं, और कुल मिलाकर अधिक स्वस्थ और अधिक सहयोगी और अनुशासित होते हैं।
गरीबी, आर्थिक चुनौतियां और अन्य सामाजिक कारक ऐसे कारक थे जो 6-12 समूह के बच्चों के एक बड़े हिस्से को स्कूलों से बाहर रखते थे। ये "स्कूल से बाहर के बच्चे" न केवल कुपोषण सहित बीमारियों के शिकार थे, बल्कि उन्हें अपनी जीविका के लिए असामाजिक गतिविधियों में भी फंसाया जा रहा था।
इससे पहले कि समस्या हाथ से निकलने लगी, ‘फ़ूड फ़ॉर लर्निंग’ प्रोग्राम ने सभ्य समाजों के लिए आशा की एक किरण प्रदान की। स्वैच्छिक संगठनों के अलावा, सरकारों ने भी इस कार्यक्रम को अपनाने का फैसला किया। सरकारी कार्यक्रमों की पहुंच अभूतपूर्व रही है।
भारत में, उदाहरण के लिए, प्रधान मंत्री पोषण शक्ति निर्माण (पीएम पोषण) योजना, जिसे पहले मध्याह्न भोजन (मिड-डे मील) योजना के रूप में जाना जाता था, एक केंद्र प्रायोजित योजना रही है, जिसमें बाल वाटिका और सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के कक्षा I-VIII में पढ़ने वाले सभी स्कूली बच्चे शामिल हैं।
जब यह योजना पहली बार 1995 में शुरू की गई थी, तब मध्याह्न भोजन यह सुनिश्चित करने के लिए था कि सरकारी स्कूलों के बच्चे, विशेष रूप से जिन्हें घर पर भोजन नहीं मिल पाता है, उन्हें दिन में कम से कम एक भोजन मिले। यह स्कूलों में नामांकन में सुधार के लिए भी एक पहल बन गई। इस योजना को अब अपने दायरे का विस्तार करने के लिए नया रूप दिया जा रहा है।
नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले साल सितंबर में कुछ संरचनात्मक परिवर्तनों के साथ इस मिड-डे मील योजना में सुधार की घोषणा की थी। यह अब केवल भोजन प्रदान करने के बजाय बच्चे के पोषण स्तर पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है।
इस योजना का लाभ 5-11 वर्ष के आयु वर्ग के लगभग 12 करोड़ बच्चों तक पहुँचता है, जिसमें बाल वाटिका के 22.6 लाख बच्चे, प्राथमिक के 7.2 करोड़ बच्चे और उच्च प्राथमिक के 4.6 करोड़ बच्चे शामिल हैं, जो देश भर के 11.20 लाख स्कूलों में पढ़ रहे हैं।
पुनर्जीवित, अद्यतन और अधिक केंद्रित, पीएम पोषण को 1,30,794.90 करोड़ रुपये के बजट के साथ पांच साल (2021-22 से 2025-26) की प्रारंभिक अवधि के लिए लॉन्च किया गया है। इसमें केंद्र सरकार के हिस्से के रूप में 54,061.73 करोड़ रुपये और राज्य सरकारों के हिस्से के रूप में 31,733.17 करोड़ रुपये शामिल हैं। केंद्र खाद्यान्न के लिए 45,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त लागत भी वहन करेगा। योजना, पहले की तरह, केंद्र और राज्यों द्वारा खर्च में 60:40 के विभाजन का पालन करना जारी रखेगी।
प्रधान मंत्री पोषण का उद्देश्य भारत में अधिकांश बच्चों की दो प्रमुख समस्याओं -भूख और शिक्षा- को उनके पोषण स्तर में सुधार करके दूर करना है।
सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों के अलावा, यह योजना वंचित वर्गों के गरीब बच्चों को भी नियमित रूप से स्कूल जाने और कक्षा की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह गर्मी की छुट्टियों के दौरान और आपदा के समय सूखा प्रभावित क्षेत्रों में प्राथमिक स्तर के बच्चों को पोषण संबंधी सहायता भी प्रदान करती है।
इस महत्वाकांक्षी योजना को चलाने के लिए केंद्र सरकार 20,000 करोड़ रुपये (2.5 अरब डॉलर) से अधिक खर्च करती है, जिसमें लगभग 9,500 करोड़ रुपये की खाद्य सब्सिडी शामिल है।
दिलचस्प बात यह है कि जब देश कोविड 19 महामारी की चपेट में था, तब भी सभी नामांकित बच्चों को खाद्य सुरक्षा भत्ता प्रदान किया गया था, भले ही उनके स्कूल तालाबंदी के कारण बंद रहे।
चालू वित्त वर्ष के दौरान योजना के तहत 31 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न आवंटित किया गया है। 2013 में भारत ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अधिनियमित किया जो यह अनिवार्य करता है कि प्रत्येक बच्चे को गर्म पका हुआ भोजन प्राप्त करने का अधिकार है।
आंगनवाड़ी सेवाएं (सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 के तहत) शुरुआती बचपन की देखभाल और विकास के लिए दुनिया के सबसे बड़े और अनूठे कार्यक्रमों में से एक है।
योजना के तहत, 0-6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं और किशोरियों सहित लाभार्थियों को सेवाएं प्रदान की जाती हैं।
7075 पूरी तरह से परिचालित परियोजनाओं और 13.91 लाख आंगनवाड़ी केंद्रों के नेटवर्क के माध्यम से, 13.14 लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और 11.67 आंगनवाड़ी सहायिका लाभार्थियों को सेवाएं प्रदान कर रही हैं।
वर्तमान में मार्च 2022 तक, यह योजना देश भर में कुल 949.94 लाख लाभार्थियों को कवर कर रही है।
इस योजना के उद्देश्यों में 0-6 वर्ष के बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार, मृत्यु दर, रुग्णता, कुपोषण और स्कूल छोड़ने वालों को कम करना, स्वास्थ्य और पोषण शिक्षा के माध्यम से बच्चे की स्वास्थ्य और पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए मां की क्षमता को बढ़ाना, बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विभागों के बीच नीति और कार्यान्वयन का प्रभावी समन्वय प्राप्त करना, बच्चे के उचित मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और सामाजिक विकास की नींव रखना शामिल है।
आंगनवाड़ी सेवाओं के तहत लाभार्थियों को छह सेवाएं प्रदान की जाती हैं। वे पूरक पोषण (एसएनपी), प्री-स्कूल अनौपचारिक शिक्षा, पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा, टीकाकरण, स्वास्थ्य जांच और रेफरल सेवाएं हैं।
एसएनपी 300 दिनों के लिए अनुशंसित आहार भत्ता (आरडीए) और औसत दैनिक सेवन (एडीआई) के बीच की खाई को पाटने के लिए दी जाने वाली महत्वपूर्ण सेवाओं में से एक है।
संशोधित पीएम पोषण योजना के तहत, केंद्र सरकार राज्यों से स्कूलों में प्रत्यक्ष लाभार्थी हस्तांतरण (डीबीटी) सुनिश्चित करेगी।
केंद्र सरकार पहले राज्यों को धन आवंटित करती थी, जिसमें जिला और तहसील स्तर पर नोडल मिड-डे मील योजना प्राधिकरण को भेजे जाने से पहले धन का उनका हिस्सा शामिल होता था।अब, धनराशि सीधे स्कूल के खाते में भेजी जाएगी, जो इसका उपयोग खाना पकाने की लागत को कवर करने के लिए करेंगे। नई योजना के तहत रसोइयों और सहायिकाओं का मानदेय भी डीबीटी के जरिए भेजा जाएगा, यह सुनिश्चित करने के लिए है कि जिला प्रशासन और अन्य अधिकारियों के स्तर पर कोई रिसाव न हो।
पोषण संबंधी पहलू पर प्रत्येक स्कूल में एक पोषण विशेषज्ञ नियुक्त किया जाना है, जिसकी जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना है कि बीएमआई, वजन और हीमोग्लोबिन के स्तर जैसे स्वास्थ्य पहलुओं पर ध्यान दिया जाए।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "पहले हमारा ध्यान बच्चों को भोजन देने पर था, लेकिन अब हम पोषण संबंधी पहलुओं के साथ-साथ वजन, बीएमआई और अन्य स्वास्थ्य पहलुओं को सुनिश्चित करेंगे।"
यदि राज्य मेनू में अतिरिक्त आइटम जोड़ना चाहते हैं, जैसे दूध और फल, या केंद्र द्वारा सुझाई गई सब्जियों, अनाज और दालों के अलावा अन्य पोषक तत्व, वे केंद्र की मंजूरी के साथ ऐसा कर सकते हैं, जब तक कि यह आवंटित बजट के भीतर आता है। पहले अतिरिक्त सामान का भुगतान राज्य की जेब से किया जाता था।
योजना के क्रियान्वयन का अध्ययन करने के लिए प्रत्येक राज्य के प्रत्येक स्कूल के लिए योजना का सोशल ऑडिट भी अनिवार्य कर दिया गया है, जो अब तक सभी राज्यों द्वारा नहीं किया जा रहा था। मंत्रालय स्थानीय स्तर पर योजना की निगरानी के लिए कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों को भी शामिल करेगा।
शुरुआती समस्याओं के अलावा, 0-11 वर्ष की आयु के बच्चों के कल्याण के लिए इन योजनाओं ने साक्षरता और स्वास्थ्य के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ परिणाम दिखाना शुरू कर दिया है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस