ENGLISH HINDI Saturday, April 20, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

भारतीय सेना ने पंजाब में गगन स्ट्राइक का संचालन किया

September 09, 2022 07:27 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
भारतीय सशस्त्र बलों के पराक्रम और कौशल का प्रदर्शन करते हुए, खरगा कोर ने गगन स्ट्राइक का आयोजन किया, जो भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के बीच एक संयुक्त अभ्यास था। अभ्यास चार दिनों की अवधि में आयोजित किया गया था। इस अभ्यास ने अपाचे 64ई और एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर डब्ल्यूएसआई को शक्तिशाली हथियार वितरण प्लेटफॉर्म के रूप में मान्यता दी।  इन मशीनों को जमीनी संचालन के साथ जोड़ने के साथ ही हमारे बलों की युद्ध श्रेष्ठता भी बढ़ी है। 
इस अभ्यास में दुश्मन के गढ़ों को नष्ट करने का अभ्यास करने वाली थल सेना के समर्थन में युद्धाभ्यास को हवाई सहायक के रूप में नियोजित किया जा रहा है, जो गहरी पैठ को अंजाम देता है और इस तरह शत्रु के लिए एक मुश्किल स्थिति पैदा करता है।  इस अभ्यास से थल सेना केमशीनीकृत स्तंभों के समन्वय में आक्रमक हेलीकाप्टरों द्वारा सटीक आक्रमण क्षमता का भी प्रदर्शन किया गया। लेफ्टिनेंट जनरल प्रतीक शर्मा, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, खरगा कोर ने इस अभ्यास का नेतृत्व किया। 
यह संयुक्त अभ्यास लेफ्टिनेंट जनरल नव के खंडूरी, जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, पश्चिमी कमान ने भी देखा, जिन्होंने हमारे लड़ाकू बलों को इस तरह की अवधारणाओं के विकास को जारी रखने और हमारी पश्चिमी सीमाओं पर किसी भी आकस्मिक आक्रमण का मुकाबला करने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस