ENGLISH HINDI Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

म्यांमार में फर्जी जॉब रैकेट द्वारा भारतीयों को फंसाने की आ रही रिपोर्ट

September 23, 2022 01:04 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
डिजिटलध्क्रिप्टोकरंसी घोटाले के लिए भारतीयों को फंसाने वाले म्यांमार स्थित फर्जी नौकरी रैकेट से संबंधित मीडिया रिपोर्टें आई हैं। अनुमानित 100.150 भारतीय नागरिक पूरे थाईलैंड में म्यांमार के म्यावाडी इलाके में फंसे हुए हैं। हमारा आकलन है कि अधिकांश भारतीय नागरिक केरल और तमिलनाडु से हैं।
जुलाई 2022 में मामले की पहली रिपोर्टिंग के बाद सेए विदेश मंत्रालय थाईलैंड और म्यांमार में अपने दूतावासों के माध्यम से ऐसे भारतीय नागरिकों को बचाने के लिए आवश्यक कार्रवाई कर रहा हैए जिसमें इमिग्रेशन डिटेंशन सेंटरों में बचाए गएध् रिहा किए गए भारतीय नागरिकों के लिए आवश्यक कांसुलर एक्सेस की सुविधा भी शामिल है। यांगून में हमारे मिशन के प्रयासों से म्यांमार से 32 भारतीय नागरिकों को पहले ही बचाया जा चुका है। यांगून और बैंकॉक में हमारे दोनों दूतावासों ने परामर्श जारी किया है और नियमित रूप से स्थानीय अधिकारियों के साथ इस मामले को उठा रहे हैं।
यह संज्ञान में आया है कि ठगे गए भारतीय नागरिक श्आगमन पर वीजाश् सुविधा का उपयोग करके बैंकॉक की यात्रा करते हैं और उन्हें जल्दी से म्यांमार स्थानांतरित कर दिया जाता हैए इसलिए उनके आगमन और आगे की गतिविधियों पर नज़र रखना तब तक संभव नहीं है जब तक सीमा पार तस्करी के बाद पीड़ितों या उनके रिश्तेदारों द्वारा भारतीय दूतावास से संपर्क नहीं किया जाता है। कुछ बचाए गए पीड़ितों द्वारा यह खुलासा किया गया है कि ऐसे शिविर म्यांमार में स्थित हैं और ज्यादातर कुछ सशस्त्र समूहों के संरक्षण में हैं। नियमित परामर्शों के माध्यम से हमारे मिशनों द्वारा पूर्व.चेतावनी दिए जाने के बावजूद कई मामलों में व्यक्तियों ने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया और शिविरों में शामिल हो गए। यह भी नोट किया गया है कि कुछ भारतीय स्वेच्छा से धोखाधड़ी वाली नौकरियों के काम में शामिल हैं और कथित तौर पर अन्य भारतीय नागरिकों को लुभाने के लिए अच्छा पारिश्रमिकध्प्रोत्साहन प्राप्त करते हैं।
लक्षित समूह आईटी कुशल युवा हैंए जिन्हें सोशल मीडिया विज्ञापनों के साथ.साथ दुबई और भारत स्थित एजेंटों द्वारा थाईलैंड में आकर्षक डेटा प्रविष्टि नौकरियों के नाम पर ठगा जाता है।अब तक ओकेएक्स प्लस ;दुबई स्थितद्धए लाजादाए सुपर एनर्जी ग्रुपए जेनटियन ग्रुप नाम की कंपनियों के नामों की पहचान की गई है जो इन नौकरियों की पेशकश कर रहे हैं। फंसे हुए पीड़ितों को सीमित आवाजाही और प्रतिबंधित फोन के उपयोग की अनुमति है। उन्हें डिजिटल स्कैमिंग और क्रिप्टो धोखाधड़ी गतिविधियों में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता है। नकली एफबीध्इंस्टाग्राम खाते और आईडी चीनी लड़कियों के नाम पर बनाए जाते हैं जो आगे चलकर संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय देशों के उच्च नेटवर्थ व्यक्तियों के साथ दोस्ती करने के लिए उपयोग किए जाते हैं ताकि उन्हें क्रिप्टो मुद्रा निवेश के नाम पर धोखा दिया जा सके। कुछ भारतीयों द्वारा 3500 से 7000 अमेरिकी डॉलर की फिरौती देने के बाद रिहाई सुनिश्चित करने के प्रबंधन के मामले भी हमारे संज्ञान में आए हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस