ENGLISH HINDI Friday, April 19, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

सीबीआई ने बाल यौन शोषण सामग्री (CSAM) को डाउनलोड करने/प्रसारण करने के दो मामलों में 21 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में करीब 59 स्थानों पर राष्ट्रीय स्तर पर तलाशी ली

September 25, 2022 11:22 AM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
एक श्रमसाध्य (painstaking) एवं सावधानीपूर्वक (meticulous) आपरेशन मेघचक्र नाम से कार्यवाई करते हुए, सीबीआई ने सीएसएएम (बाल यौन शोषण सामग्री) को डाउनलोड करने/प्रसारण करने से संबंधित दो मामलों में 21 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 59 स्थानों पर आज राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक तलाशी ली जिनमे फतेहाबाद (हरियाणा); देहरादून (उत्तराखंड); कच्छ (गुजरात); गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश); मुर्शीदाबाद (पश्चिम बंगाल); मुंबई, पुणे, नासिक, ठाणे, नांदेड़, सोलापुर, कोल्हापुर और नागपुर (महाराष्ट्र); रांची (झारखंड); चित्तूर (आंध्र प्रदेश); कृष्णा (आंध्र प्रदेश); राम नगर (कर्नाटक); कोलार (कर्नाटक); फरीदाबाद (हरियाणा); हाथरस (उत्तर प्रदेश); बेंगलुरु; कोडगु; रायपुर (छ.ग.); नई दिल्ली; चेलक्कारा (केरल); डिंडीगुल (मदुरै); गुरदासपुर और होशियारपुर (पंजाब); चेन्नई; धनबाद; राजकोट; गोवा; हैदराबाद; अजमेर; जयपुर; कुड्डालोर (तमिलनाडु); मल्लापुरम (केरल); लुनवाड़ा (गुजरात); गोधरा (गुजरात); गुवाहाटी; धीमाजी (असम); ईटानगर (अरुणाचल प्रदेश); बर्धमान (पश्चिम बंगाल); महाराजगंज (उत्तर प्रदेश); सारण (बिहार); भागलपुर (बिहार); अगरतला (त्रिपुरा); मंडी (हिमाचल प्रदेश) आदि शामिल हैं।
सीबीआई ने इंटरपोल की बच्चों के विरुद्ध अपराध इकाई (Crime Against Children Unit - CAC), सिंगापुर से प्राप्त सूचना, जो कि न्यूजीलैंड पुलिस से संबंधित देश के साथ सांझा करने के लिए प्राप्त हुई थी, के आधार पर सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत दो मामले दर्ज किए। यह आरोप है कि क्लाउड बेस्ड स्टोरेज (cloud-based storage) का उपयोग कर कई भारतीय नागरिक, बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसएएम) के प्रसारण/ डाउनलोड/ भेजने में शामिल थे। न्यूजीलैंड के कानून प्रवर्तन प्राधिकारियों (Law Enforcement Authorities) से इंटरपोल में प्राप्त उक्त सूचना को सीबीआई द्वारा विश्लेषित एवं व्यवस्थित किया गया और संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान की गई तथा आगे के प्रसारण को बाधित करने हेतु पहचाना गया। यह कार्रवाई ऑनलाइन बाल यौन शोषण सामग्री के विरुद्ध पिछले वर्ष सीबीआई द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर ऑपरेशन (ऑपरेशन कार्बन) के बाद की गई है।
तलाशी के दौरान 50 से अधिक संदिग्धों के मोबाइल, लैपटॉप सहित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद किए गए। साइबर फोरेंसिक उपकरणों का उपयोग कर इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की प्रारंभिक जांच में कथित तौर पर कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में बड़ी मात्रा में सीएसएएम (बाल यौन शोषण सामग्री) होने की सूचना मिली।
संदिग्धों से उनके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में मिले सीएसएएम (बाल यौन शोषण सामग्री) के संबंध में पूछताछ की जा रही है ताकि बाल पीड़ितों और शोषण करने वालों की पहचान की जा सके।
ऑपरेशन मेघचक्र हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जुड़े ऑनलाइन बाल यौन शोषण के मामलों की त्वरित प्रतिक्रिया के लिए सीबीआई के नेतृत्व वाले वैश्विक अभियानों में से एक है जिनमे पीड़ितों, आरोपियों, संदिग्धों, अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रराधिकारों में स्थित साजिशकर्ताओं के साथ साइबर सक्षम वित्तीय अपराधों के लिए वैश्विक स्तर पर समन्वित कानून प्रवर्तन प्रतिक्रिया की आवश्यकता है।
ऑपरेशन मेघचक्र भारत के भीतर विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों से जानकारी एकत्र करने, वैश्विक स्तर पर प्रासंगिक कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ जुड़ने एवं ऑनलाइन बाल यौन शोषण तथा इस तरह की संगठित साइबर आपराधिक गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए इंटरपोल चैनलों के माध्यम से निकटता से समन्वय करने का प्रयास करता है। इस तरह के साइबर क्राइम नेटवर्क को खत्म करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने हेतु इंटरपोल और विदेशी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय बैठकें आयोजित की गईं। इस मामलें में जाँच जारी है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस