ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
हरियाणा

लगातार 16वीं बार भजन परिवार ने आदमपुर सीट से दर्ज की जीत, कांग्रेस के जय प्रकाश को 15740 वोटों से पराजित कर भव्य बिश्नोई बने विधायक

November 06, 2022 05:16 PM
Pic: courtesy PTI

हालांकि दादा, पिता और माता की पिछले तीन चुनावों में जीत के अंतर को नहीं पार कर पाए भव्य, इनेलो और आप सहित 20 उम्मीदवारों की ज़मानत जब्त, नोटा के पक्ष में 237 वोट

फेस2न्यूज/चंडीगढ़ /हिसार

हिसार ज़िले की 47- आदमपुर विधानसभा सीट, जो तीन माह पूर्व 3 अगस्त को तत्कालीन कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई के त्यागपत्र से रिक्त हुई थी, एवं जहाँ बीती 3 नवंबर को उपचुनाव हेतु मतदान करवाया गया था, के लिए आज हुई मतगणना में कुलदीप के बड़े पुत्र और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत भजन लाल के पौते एवं भाजपा प्रत्याशी भव्य बिश्नोई ने कांग्रेस उम्मीदवार जय प्रकाश को 15 हज़ार 740 वोटों के अंतर से पराजित कर इस सीट से नए विधायक निर्वाचित हुए हैं.

भव्य को 67 हज़ार 492 वोट (51 प्रतिशत) जबकि जय प्रकाश को 51 हज़ार 752 वोट (39 प्रतिशत) मिले. इनेलो के कुरड़ा राम नम्बरदार को मात्र 5248 वोट जबकि आप पार्टी के सतेंद्र सिंह को केवल 3420 वोट ही मिल पाए एवं उनकी एवं शेष सभी 18 उम्मीदवारों को ज़मानत राशि जब्त हो गयी है. नोटा के पक्ष में 237 वोट पड़े.

इसी बीच पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने बताया कि आज के चुनावी नतीजे के बाद मौजूदा 14 वीं हरियाणा विधानसभा सदन में भाजपा के विधायकों की संख्या 40 से बढ़कर 41 हो गयी है. हालांकि गत साढ़े 24 वर्षो में आदमपुर सीट पर यह चौथा उपचुनाव है जिसमें एक बार पुन: भजन लाल परिवार जीता है. हालांकि पिछले तीन उपचुनावों में इस परिवार का सदस्य तो जीता परन्तु तीनो बार वह प्रदेश में सत्तारुढ़ सरकार के विरूद्ध जीते थे.

जून 1998 में कुलदीप कांग्रेस के टिकट पर तत्कालीन बंसी लाल के नेतृत्व वाली हविपा-भाजपा सरकार के दौरान, मई, 2008 में भजन लाल हजका से तत्कालीन भूपेंद्र हुड्डा की पहली कांग्रेस सरकार के दौरान और दिसंबर, 2011 में हजका से रेणुका बिश्नोई भूपेंद्र हुड्डा की दूसरी कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में जीते थे. इस बार चौथे उपचुनाव में भजन लाल परिवार की तीसरी पीढ़ी भव्य बिश्नोई गत आठ वर्षो में राज्य में सत्तासीन भाजपा पार्टी के टिकट पर जीते हैं जो प्रदेश में आज तक हुए उपचुनावों में भाजपा की दूसरी जीत है. 

जून 1998 में कुलदीप कांग्रेस के टिकट पर तत्कालीन बंसी लाल के नेतृत्व वाली हविपा-भाजपा सरकार के दौरान, मई, 2008 में भजन लाल हजका से तत्कालीन भूपेंद्र हुड्डा की पहली कांग्रेस सरकार के दौरान और दिसंबर, 2011 में हजका से रेणुका बिश्नोई भूपेंद्र हुड्डा की दूसरी कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में जीते थे. इस बार चौथे उपचुनाव में भजन लाल परिवार की तीसरी पीढ़ी भव्य बिश्नोई गत आठ वर्षो में राज्य में सत्तासीन भाजपा पार्टी के टिकट पर जीते हैं जो प्रदेश में आज तक हुए उपचुनावों में भाजपा की दूसरी जीत है. इससे पूर्व जनवरी, 2019 में भाजपा ने जींद उपचुनाव में जीत हासिल की थी. हालांकि गत दो वर्षो में भाजपा पहले सोनीपत ज़िले में बरोदा सीट से और फिर सिरसा ज़िले की ऐलनाबाद सीट से उपचुनाव हार गयी थी.

हालांकि हेमंत ने बताया कि भव्य बिश्नोई की जीत का अंतर आज तक इस सीट पर हुए तीन उपचुनावों में सबसे कम रहा है. जून, 1998 में जब आदमपुर में पहला उपचुनाव हुआ था, तब कांग्रेस पार्टी से राजनीतिक जीवन का पहला चुनाव लड़ते हुए कुलदीप बिश्नोई ने हविपा-भाजपा गठबंधन के हरि सिंह को 17 हज़ार 775 वोटों से हराया था.

मई, 2008 में आदमपुर में हुए दूसरे उपचुनाव में भजन लाल ने हजका की टिकट पर चुनाव लड़ कांग्रेस के रंजीत सिंह (वर्तमान में प्रदेश के बिजली और जेल मंत्री) को 26 हज़ार 188 वोटों से हराया था. तब इनेलो से चुनाव लड़े सम्पत सिंह (अब कांग्रेस में शामिल ) तीसरे स्थान पर रहे हालांकि ज़मानत राशि बचा पाए थे.दिसंबर, 2011 में आदमपुर में हुए तीसरे उपचुनाव में कुलदीप की धर्मपत्नी रेणुका बिश्नोई ने हजका की टिकट पर चुनाव लड़ कांग्रेस के कुलवीर बेनीवाल को 22 हज़ार 669 वोटों से हराया था.

हेमंत ने बताया कि आज तक इस सीट पर सर्वाधिक वोटों से जीतने का रिकॉर्ड भजन लाल के नाम ही बरकरार है जब उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर फरवरी, 2005 में इनेलो के राजेश को 71 हजार 81 वोटों के विशाल अंतर से हराया था जो रिकॉर्ड आज तक कायम है. भजन लाल ने इस सीट से वैसे तो कुल 9 चुनाव जीते परन्तु उन्हें 8 बार विधायक माना जाएगा क्योंकि मई, 2008 में उन्होंने 11 वीं विधानसभा सभा के दौरान ही उपचुनाव जीता था जिस विधानसभा में वह पहले भी विधायक निर्वाचित हुए थे, इस प्रकार उनका विधायक के तौर पर एक ही कार्यकाल होगा.

कुलदीप इस सीट से चार बार, उनकी पत्नी रेणुका बिश्नोई और माता जसमा देवी एक एक बार जीती और आज कुलदीप के पुत्र भव्य की जीत से इस सीट पर भजन लाल परिवार की 16 वी जीत हुई है.

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
मनसा देवी मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक खुले सपा सेंटर्स पर चल रहा देह व्यापार का अवैध धंधा, पंचकुला धीरे धीरे बन रहा थाईलैंड बेसहारा पशुओं से दुर्घटनाओं में मृत्यु या दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक दी जाती है वित्तीय सहायता विधानसभा बजट सत्र दौरान दो विधेयक पारित किए ईवीएम की फेक न्यूज अपलोड करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश 25 फरवरी को गुरुग्राम में होगा मैराथन आयोजन हुक्का चलाने पर 85 सचांलक गिरफ्तार, 44 मामले, 353 हुक्के बरामद इंटरनेट बंद होने से परीक्षार्थी असमंजस में, रास्ते बंद होने से ट्रांसपोर्टर बेहाल लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ बोर्ड परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित