ENGLISH HINDI Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

सीमा सुरक्षा बल चण्डीगढ द्वारा रोजगार मेले का आयोजन

November 22, 2022 06:50 PM

चंडीगढ, फेस2न्यूज:
भारत सरकार के तत्वावधान में 22 नवंबर 2022 को बीएसएफ पश्चिमी कमान, चंडीगढ़ के मुख्यालय में रोजगार मेले का आयोजन किया गया। वर्ष 2023 के अंत तक 10 लाख लोगों को रोजगार प्रदान करने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए नए भर्ती किए गए युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपने का यह दूसरा पड़ाव था। इस अवसर पर, 45 क्षेत्रीय केंद्रों में लगभग 71,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गये।
प्रारंभ में प्रधानमंत्री ने वर्चुअल मोड के माध्यम से नव नियुक्त उम्मीदवारों को संबोधित किया और उनसे राष्ट्र निर्माण के लिए कार्य करने का आग्रह किया। इसके बाद, उन्होंने ‘‘कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल‘‘ लॉन्च किया, जो विभिन्न सरकारी विभागों में सभी नए नियुक्तियों के लिए एक ऑनलाइन ओरिएन्टेशन कोर्स है। इसमें सरकारी सेवकों के लिए आचार संहिता, कार्यस्थल नैतिकता और सत्यनिष्ठा, मानव संसाधन नीतियां और अन्य लाभ और भत्ते शामिल होंगे, जो उन्हें नीतियों के अनुकूल और नई भूमिकाओं में सुचारू रूप से ढालने में मदद करेंगे। बीएसएफ पश्चिमी कमान के मुख्यालय, चंडीगढ़ में आयोजित समारोह की अध्यक्षता भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने की, उन्होंने वर्चुअल मोड के अलावा चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के 171 उम्मीदवारों को भारत सरकार के कई विभागों में विभिन्न पदों के लिए प्रत्यक्ष रूप से नियुक्ति पत्र प्रदान किये।  


समारोह में उपस्थित मुख्य अतिथि और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए, श्री पी वी रामा शास्त्री, भारतीय पुलिस सेवा, अपर महानिदेशक, सीसुबल पश्चिमी कमान ने सीमा सुरक्षा बल पश्चिमी कमान के अंतर्गत सीमा की संवेदनशीलता और नगरीय प्रशासन की सहायता में सीमा सुरक्षा बल की भूमिका के बारे में अवगत कराया।
इस आयोजन के दौरान मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों द्वारा यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड, आदि भर्ती एजेंसियों के माध्यम से एक मिशन मोड में रिक्त पदों को भरने के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे भर्ती अभियान के बारे में अवगत कराया। नई भर्तियां समूह ए, बी और सी स्तरों पर 38 मंत्रालयों और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में शामिल होंगी। उन्होंने यह भी दोहराया कि ‘‘रोजगार मेला‘‘ युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और समाज के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
आज के नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले नवयुवकों के लिए भी उन्होंने कहा कि वे राष्ट्रनिर्माण में अहम भूमिका निभाने के लिए प्रयासरत रहें, जिसके लिए उन्होंने नियुक्ति पत्र प्राप्तकर्ता नवयुवकों को शुभ कामनाएं दीं।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यालय एसडीजी बीएसएफ पश्चिमी कमान के परिसर में एकत्रित हुए नवनियुक्त युवाओं में काफी उत्साह देखा गया। उन्होंने जमकर सेल्फी लीं एवं मीडिया के प्रतिनिधियों को साक्षात्कार भी दिये।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस