ENGLISH HINDI Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

कॉल फॉरवर्डिंग के ज़रिये ठगी, जागरूक, सतर्क रहकर बच सकते हैं

December 17, 2022 11:45 AM

यमुनानगर, फेस2न्यूज:
पुलिस प्रवक्ता अनुसारी जिला पुलिस द्वारा विशेष जागरुक अभियान चलाकर लोगो को साईबर अपराधो से बचने हेतु जागरुक किया जा रहा है। जो इस अभियान के तहत पुलिस द्वारा शहरी/ग्रामीण क्षेत्र तथा स्कूल, कॉलेज इत्यादि में जागरुक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है और लोगो को नये तकनीकी के बारे जागरुक किया जा रहा है कि किस प्रकार से साइबर क्रिमनल नये-2 तरीके अपनाकर लोगो को बेवकूफ बनाकर धोखाधडी करते है। पुलिस अधीक्षक अनुसार वर्तमान समय में कॉल फॉरवर्डिंग के जरिये वित्तीय ठगी के मामले सामने आ रहे हैं।
एक नया स्कैम आ चुका है। ये स्कैम ज्यादातर पब्लिक प्लेसेज और भीड़ भाड़ वाली जगह पर हो रहा है। स्केमर आपके पास आएगा और कहेगा की मेरा फोन घर पर रह गया है और मुझे मेरे भाई के पास या घर पर फ़ोन करना है। जब आप उसे अपना फोन देंगे तो वो आपके सामने कॉल करेगा परन्तु फ़ोन स्विच ऑफ होगा। जब दूसरा नंबर ट्राई करेगा तो भी फ़ोन स्विच ऑफ जायेगा। स्कैमर आपको फ़ोन वापिस देगा और मदद के लिए धन्यवाद करेगा। कुछ समय बाद आपको पता चलेगा कि आपके खाते से पैसा निकलने शुरू हो गए है। इस स्केम मे कॉल फॉरवर्डिंग वाला स्कैम चल रहा है। जब स्कैमर ने दूसरा कॉल किया होगा तब आपने नंबर नही देखे होंगे। तब स्कैमर ने *21* या *401* से अपने नंबर क़ो शुरू करके कॉल फॉरवडिंग की होंगी। इसमें आपके जितने भी OTP जो कॉल के माध्यम से आपको बताये जाते है उनका प्रयोग करके स्कैमर आपके पैसे निकाल सकता है। इस स्कैम से आपको जरूर बचना है। जब भी किसी की सहायता करनी हो तो अपने हाथो से खुद नंबर मिलाकर देना चाहिए। इसलिए सतर्क एवं जागरूक रहकर साइबर ठगों से ठगी का शिकार होने से बचे।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि किसी भी प्रकार की वित्तीय या ऑनलाइन धोखाधड़ी होने पर 1930 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। इसके अलावा अपनी शिकायत साइबर क्राइम थाना या आपके संबंधित थाने में स्थापित साईबर हेल्पडेस्क पर भी दे सकते हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस