ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

पुलिस थानों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने का कार्य शुरू, ट्रान्सलाईन टेक्नोलोजिज़ देगी पुलिस कर्मियो को प्रशिक्षण

January 29, 2023 08:01 PM

फेस2न्यूज/दिल्ली 

दिल्ली में पुलिस थानों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने का कार्य तेज़ी से शुरू हो गया है। पुलिस की कार्य प्रणाली में सुधार लाने के लिये लाई जा रही इस महत्वाकांक्षी योजना को धीरे-धीरे पूरे देश में लागू किया जायेगा। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाये जाने के बाद पुलिस की कार्य प्रणाली पर उठने वाले सवालों में काफ़ ी कमी आयेगी और जनता और पुलिस अधिकारियों का समन्वय बेहतर होगा।

दिल्ली में 50 पुलिस थानों में आधुनिकीकरण करने की योजना के अन्तर्गत ट्रान्सलाईन टेक्नोलोजिज़ प्राईवेट लिमिटेड को सी.सी.टी.वी. कैमरे के डिज़ाईन, आपूर्ति, लगाने एवं रख-रखाव के कार्य दिया गया हैं।

इसके साथ ही कम्पनी पुलिस थानों में सिस्टम इन्टीग्रेशन, सॉफटवेयर को बेहतर करने का कार्य करेगी। ट्रान्सलाईन टेक्नोलोजिज़ इन कैमरों की तीन साल की ऑन-साईट विस्तृत वारंटी एवं 5 साल की ऑन-साईट विस्तृत रख-रखाव का कार्य करेगी।

इस योजना के सम्बन्ध में ट्रान्सलाईन टेक्नोलोजिज़ प्राईवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अरूण गुप्ता ने बताया कि उनकी कम्पनी ने सी.सी.टी.वी. लगाने से सम्बन्धित कई बढी योजनाओं को सफल्तापूर्वक पूरा किया हैं और अब पुलिस थानों में सी.सी.टी.वी. लगाने की इस योजना को उनकी टीम बहुत ही गम्भीरता से ले रही हैं क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण योजना हैं जो पुलिस और जनता के बीच बेहतरीन सम्बन्ध बनाने की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगी।

ट्रान्सलाईन टेक्नोलोजिज़ प्राईवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अरूण गुप्ता ने बताया कि उनकी कम्पनी ने सी.सी.टी.वी. लगाने से सम्बन्धित कई बढी योजनाओं को सफल्तापूर्वक पूरा किया हैं और अब पुलिस थानों में सी.सी.टी.वी. लगाने की इस योजना को उनकी टीम बहुत ही गम्भीरता से ले रही हैं क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण योजना हैं जो पुलिस और जनता के बीच बेहतरीन सम्बन्ध बनाने की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगी।

इस योजना को पूरा करने के लिये उनकी कम्पनी स्थानीय निकायों जैसे डी.डी.ए., नगर निगम, पी.डब्ल्यू.डी. एवं राजमार्ग प्राधिकरण आदि से जुड़ कर कार्य कर रही हैं। इस कार्य के लिये विभिन्न थाना क्षेत्रों के अन्तर्गत स्वीकृत स्थानों पर ऑप्टिक फाईबर केबल, सी.ए.टी. केबल एवं पॉवर केबल का प्रयोग किया जा रहा हैं और कम्पनी पी.डब्ल्यू.डी. के निर्देशो/मापदंड के अनुसार इस कार्य को पूरा करेगी।

ट्रान्सलाईन टेक्नोलोजिज़ प्राईवट लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक अरूण गुप्ता ने कहा कि इस योजना को पूरा करने के लिये चेहरे की पेहचान करने वाले सॉफ्टवेयर, डाटा सेन्टर सेट-अप के साथ ही सिविल कार्य, एन.एम.एस. सॉफ्टवेयर को स्थापित करने के साथ ही ड्राईवर की पेहचान करने वाले ए.एन.पी.आर. आउटडोर कैमरे, आउटडोर पी.टी.ज़ेड. कैमरे, 4 मेगा पिक्सल के फिक्स बुलेट कैमरे तथा पॉवर केबल एवं डाटा केबल के लिये पाईपों का जाल बिछाने का कार्य बहुत तेज़ी से चल रहा है। पुलिस के दिशा-निर्देशो के अनुसार एम.सी.एस. में सर्वर आधारित ऑफ-लाईन सिक्योरिटी का कार्य भी पूरा किया जा रहा है।
अरूण गुप्ता ने बताया कि इस पूरी कार्य योजना की खास बात यह है कि पुलिस थानों में लगाये जा रहे इस कैमरो की लाईव मोनिटरिंग पुलिस मुख्यालय में होगी। ट्रान्सलाईन टेक्नोलोजिज़ प्राईवेट लिमिटेड टैलिकॉम सर्विस प्रोवाईडर की सहायता से यह सुनिश्चित कर रही है कि लाईव मोनिटरिंग 24 गुणा 7 बिना व्यवधान के पुलिस को उपलब्ध करायी जाये जिसकी संख्या पुलिस के साथ निर्धारित मानकों के अनुरूप होगी। इसके अलावा उनकी कम्पनी पुलिस के साथ समन्वय स्थापित करते हुए पुलिस कर्मियो को पूरा सिस्टम बिना किसी व्यवधान के चलाने का प्रशक्षिण भी देगी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस