ENGLISH HINDI Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
 
पंजाब

भूजल के मूल्यांकन सम्बन्धी ज़ोन्स बारे जानकारी वैबसाईट पर जारी

February 05, 2023 10:19 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब वाटर रैगुलेशन एंड डिवैल्पमैंट अथॉरिटी ने ‘‘पंजाब भूजल निकालने और संरक्षण निर्देश, 2023’’ को नोटीफायी किया है जो 1 फरवरी, 2023 से लागू हो गए हैं।
अथॉरिटी प्रवक्ता ने बताया कि नये दिशा-निर्देश भूजल को नियमित करने के इलावा उपयोगकर्ताओं को जल संरक्षण स्कीमों के द्वारा पानी के संरक्षण के लिए भी उत्साहित करते हैं। अथॉरिटी राज्य सरकार के विभागों द्वारा लागू किये जाने वाले सार्वजनिक जल संरक्षण प्रोजेक्टों को भी फंड देगी।
पी. डब्ल्यू. आर. डी. ए. भारत की पहली जल अथॉरिटी है जिसने जल संरक्षण के लिए छूट देने की प्रक्रिया को लागू किया है। उपभोक्ता अथॉरिटी की मंजूरी से जल संरक्षण योजना को यूनिट के अंदर या बाहर लागू करने का चयन कर सकते हैं। उपभोक्ता पानी के संरक्षण रियायत प्राप्त करने का हकदार होगा। हर घन मीटर (1000 लीटर) पानी के संरक्षण के लिए उपभोक्ता को 2.50 रुपए की छूट मिलेगी। एक यूनिट के लिए उपलब्ध अधिक से अधिक छूट इसके द्वारा निकाले जा रहे भूजल की मात्रा और उस ज़ोन पर निर्भर करेगी जिसमें यूनिट स्थित है।
अथॉरिटी द्वारा भूजल निकालने के खर्चों का प्रयोग अलग-अलग राज्यों के विभागों की सार्वजनिक जल संरक्षण योजनाओं जैसे कि सिंचाई के पानी को लाने और ले जाने की प्रक्रिया में सुधार के लिए प्रोजैक्ट में फंडिंग के लिए की जायेगी जिससे भूजल के रिचार्ज में सुधार करने के साथ-साथ नहरी पानी अधीन क्षेत्रफल को बढ़ाया जा सके।
अथॉरिटी कृषि में पानी की बचत सम्बन्धी तकनीकों में तेज़ी लाने और लागूकरण की सुविधा देगा। इस मंतव्य के लिए राज्य में भूजल को बचाने के लिए संगरूर जिले में राज्य सरकार के साथ तालमेल करके पानी के संरक्षण के लिए एक पायलट प्रोजैक्ट शुरू किया गया है।
यह प्रोजैक्ट जिले के 29 गाँवों के 1720 एकड़ के क्षेत्र को कवर करता है। किसानों को खेती में पानी के उचित प्रयोग के लिए प्रेरित करने के लिए पानी की बचत के लिए ऐसे प्रोजैक्ट बनाऐ जा रहे हैं।
उपभोक्ताओं को पानी के संरक्षण के लिए अथॉरिटी की मंजूरी से उनकी इकाई के अंदर (जैसे कि बारिश के पानी के संरक्षण) और बाहर जल संरक्षण स्कीमों (जैसे कि सिंचाई के पानी को बचाने के लिए किसानों के साथ सहयोग करना) को लागूकरण करके जल संरक्षण सम्बन्धी छूट लेने के लिए उत्साहित किया जाता है।
ज़मीनी पानी के मूल्यांकन सम्बन्धी ज़ोनों के लिए वैबसाईट https://pwrda.org पर पंजाब का नक्शा देखा जा सकता है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
जेल में भिड़े कैदी, दो की मौत-दो घायल, 10 के खिलाफ मामला दर्ज भारतीय सेना में तैनात अग्निवीर जवान सुखविंदर सिंह ड्यूटी के दौरान शहीद भारत-पाक बॅार्डर पर बैसाखी उत्सव की धूम : पाकिस्तानी भी भांगड़े व गिद्दे पर थिरके बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान बरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित