ENGLISH HINDI Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
पंजाब

पहल: हर व्यक्ति तक होगी सरकारी योजनाओं तक 'पहुंच'

April 07, 2023 08:49 AM

अखिलेश बंसल, बरनाला:
बरनाला जिला प्रशासन ने सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करने को लेकर 'पहुंच' प्रोजेक्ट का आगाज किया है। राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ पूरे पंजाब में लोगों तक पहुंचाने के लिए बरनाला प्रशासन ने 'पहुंच' नामक पुस्तक प्रकाशित कर पहल की है। गौरतलब है कि पुस्तक में प्रत्येक सरकारी योजना के बारे में विस्तृत जानकारी, योजना के लाभ, योजना का उपयोग कैसे करें और योजना से कौन लाभ उठा सकता है, इसका विवरण शामिल है। इस पुस्तक का विमोचन पंजाब के कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने एक समारोह के दौरान किया। इस मौके पर उनके साथ विधायक कुलवंत सिंह पंडोरी, विधायक लाभ सिंह उगोके, डिप्टी कमिश्नर बरनाला पूनम दीप कौर भी उपस्थित थे। मंत्री मीत हेयर ने जिला प्रशासन की इस पहल की काफी सराहना करते कहा कि यह सरकारी योजनाओं को घर-घर पहुंचाने का सबसे अच्छा तरीका है, इससे लोगों की परेशानी भी दूर होगी।
कैसे पहुंचेगी 'पहुंच' आवाम तक:
जिला उपायुक्त सुश्री पूनमदीप कौर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकारों की योजनाओं से भरपूर पुस्तक 'पहुंच' की 50 हजार प्रतियां छप चुकी हैं, जिन्हें लोगों तक पहुंचाने के लिए पंचायत, यूथ क्लब, स्कूल, सांझ केंद्र, सेवा केंद्र सहित हर सार्वजनिक स्थान पर बांटा जाएगा। उपायुक्त सुश्री पूनमदीप कौर ने कहा कि सरकारी योजनाओं के नाम, उनका पूरा विवरण, उनके लाभ क्या हैं, उनसे कैसे लाभ मिल सकता है और योजना के लिए आवेदन कैसे करना है, यह सब पुस्तक में समझाया गया है। उन्होंने कहा कि इस पुस्तक के विमोचन का मुख्य उद्देश्य सरकारी योजनाओं की जानकारी व उसका लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचाना है। इससे सरकारी दफ्तरों में लोगों की परेशानी खत्म होगी। लोगों को इस पुस्तक को पढ़ना चाहिए और प्रत्येक योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। डीसी बरनाला ने कहा कि जब उन्होंने गांवों का दौरा किया तो उन्हें लोगों में सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता की कमी के बारे में पता चला, जिसके बाद उन्होंने इस तरह की एक किताब बनाने के बारे में सोचा गया।
बरनाला निवासी बसंत सिंह ने कहा कि यह बहुत अच्छी पहल है, जिससे लोगों को सरकारी सुविधाओं के बारे में पता चल सकेगा। उन्होंने कहा कि इस पुस्तक के माध्यम से जरूरतमंद लोगों के लिए सबसे अधिक उपयोगी होगा। खासकर यह किताब पंजाबी भाषा में छपी है, जिससे आम लोगों को योजनाओं की जानकारी आसानी से हो सकेगी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान बरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित विधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने सनोली में 22.5 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम का किया उद्घाटन मलोट के सिविल अस्पताल को मिला ‘ए’ ग्रेड सिविल अस्पताल बठिंडा का मेडिकल अफ़सर और सफ़ाई सेवक 5,000 रुपए रिश्वत लेते काबू