ENGLISH HINDI Wednesday, April 17, 2024
Follow us on
 
एन. आर. आई.

पुलिस प्रताड़ित एनआरआई ने की इंसाफ की मांग, इंस्टाग्राम के जरिए लड़की ने हनी ट्रैप करके इटली रहने वाले लड़के व उसके पिता से लूटे 30 लाख से ज़्यादा

Dharam Loona | December 08, 2022 07:57 PM
Dharam Loona

आर के शर्मा /चंडीगढ़ 

बहु को घर लाने के सपने कौन नहीं देखता, लेकिन अगर वही बहु शादी से पहले ही अपने होने वाले ससुर व पति को ठग कर जेल पहुंचाने तक आ जाए तो कौन से माँ-बाप अपने बच्चे की शादी करना चाहेंगे। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां एक एनआरआई के साथ उनकी होने वाली बहु पैसे की ठगी करके कनाडा भाग गई और पुलिस को अपने होने वाले पति व ससुर के खिलाफ शिकायत देकर चली गई। अब बहु तो चली गई लेकिन इटली से आए इस एनआरआई जसवीर सिंह को पुलिस द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है।

  जसवीर जगह-जगह इंसाफ की मांग कर चुके हैं लेकिन कोई भी उनकी मदद नहीं कर रहा है। पुलिस से परेशान व सरकार से उम्मीद हारे जसवीर ने आज चंडीगढ़ प्रेस क्लब में एक प्रेस वार्ता करके इंसाफ की गुहार लगाई। इस मौके पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में जसवीर के साथ बलविंदर सिंह, अवतार सिंह (विचोला व लड़की का मामा), गुरपाल सिंह, एडवोकेट नछत्तर सिंह बैंस मौजूद रहे।

इंस्टाग्राम के जरिए इटली में रहने वाले सिमरनजीत सिंह को प्रेम जाल में फंसाया

मामला है जिसमें मोहाली में नर्सिंग करने वाली रमनदीप कौर ने इंस्टाग्राम के जरिए इटली में रहने वाले सिमरनजीत सिंह (जसवीर सिंह का बेटा) को अपने प्रेम जाल में फंसाया। सिमरनजीत के भारत आने पर दोनों ने शादी के लिए घरवाले मनाने के लिए विचोलिया बीच में डाला और घर पर बात कर ली। अब लड़के के घरवाले इस बात से अनजान थे कि लड़की इंस्टाग्राम के जरिए मिली है। जसवीर का परिवार भारत आया और 16 फरवरी 2019 को दोनों की सगाई करवा दी जिसमें लड़की को 10 तोले सोना गिफ्ट के रूप में दिया गया। इसके बाद लड़की को शादी करके इटली ले जाने का प्लान था लेकिन अपने होने वाले पति व ससुर को अपनी बातों में फंसाकर रमनदीप ने कनाडा जाने की इच्छा जाहिर की। इसके लिए लड़की को स्पाउस शो करना अनिवार्य था। यहां से शुरू हुआ लड़की का हनीट्रैप। लड़की ने शादी करने व इटली जाने से इनकार कर दिया।

जसवीर सिंह ने बताया कि 25 जून 2020 को दोनों पार्टियों ने एक राजीनामा किया गया जिसमें लड़की ने कहा कि वह शादी करके इटली ही जाएगी और गहने वापस करेगी। लेकिन इसके बाद रमनदीप कौर ने बातों में फंसाकर होने वाले ससुर जसवीर का क्रेडिट कार्ड नंबर लिया और कुछ ब्लेंक चेक ले लिए। नारायणगढ़ झुंगियां मोहाली गुरुद्वारे से 16 फरवरी 2019 (जिस दिन सगाई हुई थी) का मैरिज सर्टिफिकेट बनवा लिया वो भी अपने होने वाले ससुराल वालों को बिना बताए और कनाडा के लिए अप्लाई कर दिया। कनाडा जाने के लिए सभी खर्चे भी जसवीर सिंह के क्रेडिट कार्ड व चेक से किए गए। कुल मिलाकर कनाडा जाने के 22 लाख तक पैसे ठगे गए।

जसवीर ने बताया कि खुद को सुरक्षित रखने के लिए रमनदीप ने पहले ही पुलिस में शिकायत दे दी कि मेरे पति व ससुर मुझे प्रताड़ित कर रहे हैं। मुझसे 16 लाख रुपए वापस मांग रहे हैं। 20 जनवरी 2021 को उनके बेटे सिमरनजीत ने रमनदीप को इटली इनविटेशन के कागज़ भेज दिए थे। तब भी वह इटली नहीं गई। 4 फरवरी 2021 को दोनों के बीच एक दूसरा राजीनामा हुआ जिसमें रमनदीप ने कहा कि उसका पति उसे इटली लेकर जाएगा और वह कनाडा नहीं जाएगी। साथ ही दिए गए गहने वह साथ लेकर ससुराल जाएगी। कनाडा जाने के लिए दी गई 16 लाख की जीआईसी फीस अपने ससुर को कॉलेज से वापस करवा कर देगी।

2 राजीनामे होने के बाद भी रमनदीप बिना बताए कनाडा चली गई और अपने कथित पति व ससुर के ख़िलाफ़ दी गई शिकायत में लिखकर दे गई कि मेरा पति इटली में नशे करता है और उसने वहां पहले से ही शादी कर रखी है। वह मुझे इटली नहीं बुलाना चाहता। मेरे ससुर मुझे दिए गए पैसों के लिए परेशान कर रहे हैं।

जसवीर ने आरोप लगाया कि 2021 से यह सिलसिला चल रहा है जिसमें फेज-7 स्थित एनआरआई पुलिस द्वारा उन्हें 54 बार पुलिस थाने बुलाया गया है लेकिन अब तक मामले में कोई जांच-पड़ताल नहीं कि गई। अपने बेटे सिमरनजीत सिंह को समय रहते ही जसवीर ने इटली वापस बुला लिया था लेकिन अपनी मेहनत के पैसे वापस लेने की आस में वे इटली से लगातार आ रहे हैं।

अलग-अलग पुलिस थाने, पुलिस महकमे के बड़े आला-अधिकारियों के पास मदद की गुहार लगाने के बाद भी किसी ने 1 साल से जसवीर की शिकायत तक दर्ज नहीं की है। जसवीर का आरोप है कि कई पुलिस वालों ने राजीनामा करवाने के नाम पर उनसे पैसे तक लिए हैं लेकिन अब तक इस मामले का हल नहीं निकला। रमनदीप की शिकायत पर जसवीर को एनआरआई पुलिस स्टेशन बुला लिया जाता है लेकिन कोई जांच नहीं की गई है कि इस मामले में कौन सी पार्टी सच बोल रही है व कौन सी झूठ।

जसवीर ने आरोप लगाया कि 2021 से यह सिलसिला चल रहा है जिसमें फेज-7 स्थित एनआरआई पुलिस द्वारा उन्हें 54 बार पुलिस थाने बुलाया गया है लेकिन अब तक मामले में कोई जांच-पड़ताल नहीं कि गई। अपने बेटे सिमरनजीत सिंह को समय रहते ही जसवीर ने इटली वापस बुला लिया था लेकिन अपनी मेहनत के पैसे वापस लेने की आस में वे इटली से लगातार आ रहे हैं।

जसवीर सिंह के एडवोकेट नछत्तर सिंह बैंस ने जानकारी दी कि जसवीर सिंह की कोई शिकायत दर्ज करके जांच-पड़ताल नहीं की गई है। बल्कि जसवीर सिंह व उनके बेटे के खिलाफ आईपीसी की धारा 406 और 498 ऐ, 120 बी के तहत एफआईआर दर्ज की हुई है। पुलिस ने गलत धाराएं लगाकर शिकायत दर्ज की है जबकि वो बनती नहीं है। हम इंसाफ की लड़ाई लड़ रहे हैं और उम्मीद है कि कोर्ट के जरिए जसवीर को इंसाफ मिल जाएगा।

जसवीर ने कहा कि उन्हें भरोसा था कि उनके देश की सरकार व पुलिस उनकी मदद करेगी लेकिन अब तक उन्हें सिर्फ प्रताड़ित ही किया गया है। उनका अपने देश से भरोसा उठ गया है। उन्होंने बताया कि रमनदीप की शिकायत थी कि उनका बेटा नशे करता है व शादीशुदा है। इसके लिए इटली की सरकार ने उनके बेटे का डोप टेस्ट करके उसे क्लियर तक कर दिया व जांच करके लिखित में दिया कि उनका बेटा न तो नशे करता है और न ही शादीशुदा है। उन्होंने सवाल उठाया कि जब दूसरे देश की सरकार हमारी इतनी मदद कर रही है तो हमारी सरकार व पुलिस हमारे साथ पराया सलूक क्यों कर रही है।

जसवीर सिंह ने मांग कि है कि पुलिस उन्हें प्रताड़ित करने बंद करे व उनकी भी शिकायत दर्ज करे। इसके साथ ही नारायणगढ़ झुंगियां मोहाली के जिस गुरुद्वारे द्वारा शादी का गलत सर्टिफिकेट जारी किया गया है उसके खिलाफ भी कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि इतनी मेहनत से कमाए पैसे उनसे गलत तरीके से ठगे गए हैं। वे चाहते हैं कि रामदीप कौर व उसके परिवार के खिलाफ शिकायत दर्ज हो व उन्हें उनके पैसे वापस करवाए जाएं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और एन. आर. आई. ख़बरें
पंजाबी एनआरआई उद्योगपति दर्शन सिंह धालीवाल कृषि क्षेत्र में दस हज़ार करोड़ निवेश करेंगे सरकारी जमीनों के कब्जे छुड़ाने का पंजाब सरकार का प्रयास सराहनीय : विक्रम बाजवा दस साल से इंसाफ के लिए लडाई लड़ रहे एनआरआई की नहीं हो रही सुनवाई, न्याय न मिलने पर पंजाब विधानसभा के बाहर बैठने की चेतावनी एनआरआई पति ने लंदन जाकर की दूसरी शादी, न्याय को भटक रही भिवानी की पहली पत्नी खन्ना के दखल पर शिकागो में एनआरआई सिख पर हमला करने वालों पर मामला हुआ दर्ज इराक में आई एस द्वारा बंधक बनाए गये पंजाब से सम्बंधित 39 अप्रवासी भारतियों के मुद्दे पर मोदी चुप्पी तोड़ें : विक्रम जीत सिंह बाजवा गुरदासपुरआयुक्त और एसएसपी को डैनमार्क आधारित एनआरआई की सम्पत्ति को खाली करवाने को यकीनी बनाने के आदेश प्रवासी महिला के खाते से लाखों रूपए निकलवाने पर एडीजीपी क्राईम को जांच के आदेश होटल में ठहरे एनआरआई की मौत पात्र, पन्नू, बैंस ने की मिंटू बराड़ की पुस्तक कैंगरूनामा रिलीज