ENGLISH HINDI Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
 
मनोरंजन

किरोवस्क स्की रिजॉर्ट में आयोजित फर्स्ट पावर ऑफ कलर फेस्टिवल में करीब 10,000 लोगों ने लिया हिस्सा

May 31, 2023 10:26 AM

किरोवस्क: मरमंस्क क्षेत्र के किरोवस्क शहर के बिग वुड स्की रिजॉर्ट में आयोजित ‘पावर ऑफ कलर फेस्टिवल’ में करीब 10,000 लोगों ने हिस्सा लिया. साल 2021-23 की अवधि के लिए आर्कटिक काउंसिल की रूस की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रमों के तहत इस महोत्सव का आयोजन किया गया. इन कार्यक्रमों का प्रबंधन रॉसकांग्रेस फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है. इस महोत्सव का मुख्य मकसद आर्कटिक में पर्यटन को बढ़ावा देना है.

इस महोत्सव के म्यूजिक वाले हिस्से में ओलगा सेरयाबकिना, मोया मिशेल और डीजे क्लबकिला मुख्य आकर्षण के केंद्र में रहे. डीजे डीप टाउच, डीजे सिलिंस्की, डीजे टनीस्टॉय, डीजे गबुर और डीजे नो इजी जैसे स्थानीय सितारों एवं कवर बैंड नावेका बैंड ने भी त्योहार के मुख्य मंच पर अपनी प्रस्तुति दी.

मरंमस्क क्षेत्र के नौ सार्वजनिक कैटरिंग संस्थाओं और करेलिया ने महोत्सव के पाक कला से जुड़े हिस्से में अपने व्यंजन प्रस्तुत किए. टेस्ट ऑफ द आर्कटिक फूड कोर्ट का दौरा करने वाले लोगों ने स्ट्रीट फूड फॉर्मेट में पेश किए गए अनूठे रेस्तरां व्यंजनों के बारे में जानकारी हासिल की.

मरंमस्क क्षेत्र के नौ सार्वजनिक कैटरिंग संस्थाओं और करेलिया ने महोत्सव के पाक कला से जुड़े हिस्से में अपने व्यंजन प्रस्तुत किए. टेस्ट ऑफ द आर्कटिक फूड कोर्ट का दौरा करने वाले लोगों ने स्ट्रीट फूड फॉर्मेट में पेश किए गए अनूठे रेस्तरां व्यंजनों के बारे में जानकारी हासिल की.

दो दिन में अतिथियों ने सर्व किए गए 5,200 व्यंजनों और 3300 बेवरेजेज का स्वाद चखा. प्रोजेक्ट मैनेजर येकातेरिना शापोवालोवा की भागीदारी के साथ ग्रैस्ट्रोनोमिक मैप ऑफ रशिया प्रोजेक्ट के संरक्षण में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

इसके अलावा MURMANSK.TRAVEL की वेबसाइट से अतिथियों को बिना किसी शुल्क दिए खबीनी टूरिज्म कलस्टर के सबसे अच्छे गाइड के साथ दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने, मास्टर क्लासेज में हिस्सा लेने, खास स्मृति चिह्न खरीदने और पूरे रूस में एक पोस्टकार्ड भेजने का भी मौका मिला. महोत्सव में हिस्सा लेने वाले अतिथियों ने कुल 6,500 पोस्टकार्ड भेजे.

रूस के सुदूर पूर्व और आर्कटिक के विकास से जुड़े मंत्रालय, मरमंस्क क्षेत्र की पर्यटन समिति, किरोवस्क शहर के प्रशासन, फॉसएग्रो कंपनी एवं किरोवस्क एजेंसी फॉर डेवलपमेंट ऑफ टूरिज्म एंड एंटरपेन्योरशिप ने ग्रैस्ट्रोनॉमिक मैप ऑफ रशिया, सिल्वेर नेकलेस ऑफ रशिया और मरमंस्क क्षेत्र के टूरिज्म इन्फॉर्मेशन सेंटर के सहयोग से ‘द पावर ऑफ कलर फेस्टिवल का आयोजन किया.’
बिग वुड स्की रिजॉर्ट उत्तर पश्चिमी रूस का सबसे ऊंचा माउंटेन रिजॉर्ट है. यह रिजॉर्ट ऐकुएवेनचोर पर्वत के दक्षिणी एवं उत्तरी ढलान पर स्थित है और इसके रास्ते में हर तरह की कठिनाई देखने को मिलती है. बिग वुड रूस के सबसे अच्छे स्की रिजॉर्ट की लिस्ट में शामिल है और 2022 में इसे बेस्ट स्की रिजॉर्ट इन रशिया इन द नॉर्थवेस्टर्न फेडरल डिस्ट्रिक्ट ऑफ द माउंटेन्स ऑफ रशिया नेशनल अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया था. यह स्की करने वालों के लिए जून में भी खुला रहता है.
रूस 2021-23 के दौरान आर्कटिक काउंसिल की अध्यक्षता कर रहा है. आर्कटिक के सतत विकास को लेकर जिम्मेदार गवर्नेंस सुनिश्चित करना इस अध्यक्षता की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है. आर्कटिक काउंसिल की रूस की अध्यक्षता के समग्र कार्यक्रम का लक्ष्य उत्तर के मूल निवासियों सहित आर्कटिक की आबादी के जीवन स्तर में सुधार के लिए सहयोग को बढ़ावा देना, आर्कटिक को जलवायु परिवर्तन के लिहाज से अनुकूल बनाना, आर्कटिक की जैव-विविधता और अनूठे इकोसिस्टम का संरक्षण, सामाजिक-आर्थिक विकास, ग्लोबल एनर्जी और ट्रांसपोर्ट सिक्योरिटी से जुड़े मुद्दों का समाधान तलाशना, ऊंचाई वाले इलाकों में वैज्ञानिक सहयोग को बढ़ावा देना और अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूती देना है.

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और मनोरंजन ख़बरें
गायिका निशी सिंह और कंपोजर गुरमीत सिंह का नया गाना सोनेया-मनमोनेया चंद घंटों में ही हुआ वायरल डॉ. गगन सिंह जम्वाल ने खूब बाँधा समा.. दस वर्षीय मयंक खन्ना द्वारा रचित व गाए रैप गीत चाइल्ड एंथम का पोस्टर जारी, 30 को होगा रिलीज़ गाना शॉर्ट फिल्म सुंदरवन की सुंदरी का गाना 'फ्लिप' सोशल मीडिया पर मचा रहा धूम शार्ट फिल्म `सुंदरवन की सुंदरी’ इसी महीने होगी रिलीज पंजाबी फिल्म बुद्ध सिंह इस साल के अंत में रिलीज़ होगी फुलकारी मीडिया के गीत चूड़़ा में नजर आएंगी रेनबो लेडीज क्लब की महिलाएं 'मंगू, द फाइटर' का ट्रेलर, पोस्टर रिलीज सामाजिक बुराइयों को उजागर करती हिंदी सस्पेंस थ्रिलर फिल्म ‘गेस्ट अनवांटेड’ ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज को तैयार पंजाबी धार्मिक फिल्म दास्तान-ए-सरहिंद 2 दिसंबर को होगी रिलीज