ENGLISH HINDI Wednesday, April 01, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
सेवामुक्त होने वाले पुलिसकर्मियों का सेवाकाल 31 मई तक बढ़ायाकोरोना : पहले कैदियों को रिहा किया, अब नशामुक्ति केंद्रों से नशेडिय़ों को भेजा जाएगा घर14 अप्रैल तक बंद रहेंगे सरकारी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान: मुख्यमंत्रीगड़बड़झाला: दवा के नाम पर प्रशासन की आंखों में धूल झौंक रहे नगर परिषद अधिकारी व ठेकेदारगुरु का लंगर आई हॉस्पिटल ने प्रवासी मजदूरों और गरीब परिवारों में लंगर वितरण कियादिल्ली में गैर-सरकारी संस्थाओं से हिमाचलवासियों की मदद का अनुरेाधहरियाणा में 70,000 लोगों की क्षमता के 467 राहत शिविर स्थापितमरकज की तबलीगी जमात से लौटे नागरिकों की तुरंत दे सूचना: डीसी
पंजाब

डेराबस्सी की पीसीसीपीएल केमिकल कंपनी में भयानक आग, एक वर्कर की मौत, एक लापता

July 10, 2019 08:28 PM

डेराबस्सी (जेएस कलेर, पिंकी सैनी)

मुबारिकपुर रोड़ पर स्थित पंजाब कैमीकलज़ एंड प्रकोप प्रोटेक्शन लिम. (पीसीसीपीएल) केमिकल कंपनी में बुधवार सुबह ज़ोरदार धमाके के बाद भयानक आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि पूरे डेराबस्सी और आसपास के रिहायशी क्षेत्र में ज़हरीले धुंए का ग़ुब्बार फैल गया। आग दौरान मौके पर काम कर रहे एक युवा वर्कर की मौत हो गई जबकि एक वर्कर लापता हो गया। मृतक की पहचान 22 वर्षीय सुखविन्दर सिंह उर्फ बंटी वासी गाँव बिज़नपुर के रूप में हुई है। सुखविन्दर सिंह की दो साल पहले ही शादी हुई थी जो अपने पीछे विधवा पत्नी व एक साल का लड़का छोड़ गया है।

  
 
  
 
  
 
  
  
लापता युवक की पहचान 20 वर्षीय रवि कुमार वासी गाँव बिज़नपुर के रूप में हुई है। मृतक सुखविन्दर और लापता युवक रवि कुमार दोनों पक्के दोस्त थे जो 25 दिन पहले ही कंपनी में नौकरी पर लगे थे। 15 दिन बाद आज वह नौकरी पर आए थे और आज ही घटना घट गई। ख़बर सुन कर परिवार और गाँव में मातम छा गया। लापता युवक की जानकारी के लिए गाँव वासियें की ओर से कंपनी के बाहर ज़बरदस्त हंगामा किया गया।

लापता युवक की पहचान 20 वर्षीय रवि कुमार वासी गाँव बिज़नपुर के रूप में हुई है। मृतक सुखविन्दर और लापता युवक रवि कुमार दोनों पक्के दोस्त थे जो 25 दिन पहले ही कंपनी में नौकरी पर लगे थे। 15 दिन बाद आज वह नौकरी पर आए थे और आज ही घटना घट गई। ख़बर सुन कर परिवार और गाँव में मातम छा गया। लापता युवक की जानकारी के लिए गाँव वासियें की ओर से कंपनी के बाहर ज़बरदस्त हंगामा किया गया। 
हादसे में दर्जन के करीब कर्मी ज़ख़्मी हो गए जिन्हें निजी अस्पताल में दाख़िल करवाया गया है। इनमें से पाँच की हालत गंभीर होने के कारण चंडीगढ़ के अलग अलग अस्पतालों में दाख़िल करवाया गया है।


हादसे में दर्जन के करीब कर्मी ज़ख़्मी हो गए जिन्हें निजी अस्पताल में दाख़िल करवाया गया है। इनमें से पाँच की हालत गंभीर होने के कारण चंडीगढ़ के अलग अलग अस्पतालों में दाख़िल करवाया गया है। आग से कंपनी का करोड़ों रुपए का नुक्सान हो गया और एक पलांट पूरी तरह जलकर राख हो गया।
मौके पर फायर बिग्रेड की डेराबस्सी से चार गाड़ीयाँ, चंडीगड़ से दो, मोहाली से दो, दप्पर से दो सहित एक दर्जन के करीब फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने तीन घंटो की भारी मशक्कत बाद आग पर काबू पाया। ख़बर लिखे जाने तक आग रुक रुक कर सुलग रही थी जिस को फायर ब्रिगेड कर्मी काबू करने में जुटे हुए थे।
प्राप्त जानकारी अनुसार इलाके की नामी फारमासिटीकल कंपनी के एसीऐफ इंटरमिडीट पलांट में आज सुबह तकरीबन ग्यारह बजे शार्ट सर्कट के साथ आग लग गई। टोलिन केमिकल के भरे टैंक को आग लगने साथ ज़ोरदार धमाके बाद केमिकल के साथ भरे एक के बाद एक कई रिएक्टर धमाकों से फटने शुरू हो गए। धमाके इतने ज़ोरदार थे कि पास के रिहायशी क्षेत्र में घरों के शीशे टूट गए और कंपनी कसे निकले लोहे के टुकड़े 1 किलोमीटर दूर तक जा कर गिरे। मौके पर काम कर रहे दर्जन के करीब कर्मी झुलस गए। लोहो के साथ बने तीन मंजिला इस पलांट को तकरीबन छह महीने पहले नया तैयार किया गया था जिसकी सब से ऊपरी तीसरी मंजिल से आग शुरू हुई, बाद में उसने पूरे पलांट को अपनी चपेट में ले लिया। मौके पर 25 के करीब कर्मी काम कर रहे थे जिनमें एक दर्जन के करीब वर्कर मौके पर धमाके के बाद बुरी तरह झुलस गए। जबकि अन्य मंजिलों पर काम करने वाले कर्मियों ने उपर से नीचे छलाँग मार कर अपने आप को बचाया जिन्हें काफ़ी चोटों लगीं हैं।
कंपनी के डायरैक्टर अवतार सिंह ने कहा कि आग के साथ करोड़ों रुपए का नुक्सान हुआ और एक कर्मी की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि कंपनी में आधा दर्जन के करीब प्लांटों में से बाकी सभी पलांट आरसीसी (सीमेंट) के बने हुए जबकि यह पलांट लोहे का तैयार किया हुआ था जो पूरी तरह जलकर राख हो गया। उन्होंने आग के कारणों की अगर लापरवाही हुई है उसकी जांच की जाएगी।
थाना प्रमुख सहायक इंस्पेक्टर सतीन्द्र सिंह ने कहा कि अभी एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई है जबकि दूसरे लापता की खोज की जा रही है। उन्होंने कहा कि मामलें की जांच की जा रही है जिसके बाद बनती कार्रवाई की जाएगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
सेवामुक्त होने वाले पुलिसकर्मियों का सेवाकाल 31 मई तक बढ़ाया कोरोना : पहले कैदियों को रिहा किया, अब नशामुक्ति केंद्रों से नशेडिय़ों को भेजा जाएगा घर गड़बड़झाला: दवा के नाम पर प्रशासन की आंखों में धूल झौंक रहे नगर परिषद अधिकारी व ठेकेदार कोरोना के संदेह में किशोर व किशोरी बरनाला के आइसोलेशन अस्पताल दाखिल नियम-कानूनों की उल्लंघना कर बेलगाम घूम रहे मंत्रियों, विधायकों की लगाम कसें कैप्टन: मान प्रवासी मज़दूरों की शरण के लिए स्कूलों की इमारतें खुलवाने के निर्देश प्रवासी भारतीयों /विदेशी यात्रियों की सुविधा के लिए स्वै-घोषणा फार्म जारी धारा 144 की उल्लंघना: दो पुजारियों सहित 37 गिरफ्तार, 22 पर केस मेडीकल व अन्य सेवाओं हेतु पायलट प्रोजैक्ट— पुलिस एमरजैंसी सर्विसिज़ एप (पीईएसए) की शुरूआत कृषि विभाग द्वारा किसानों की सहायता के लिए कंट्रोल रूम स्थापित