ENGLISH HINDI Friday, December 13, 2019
Follow us on
 
पंजाब

नगर कौंसिल की उदासीनता से ट्रैफिक समस्या हुई विकराल

June 19, 2019 09:13 PM

जीरकपुर, जे एस कलेर:
नगर कौंसिल के ढीले रवैये के चलते शहर के बाजारों में लगातार अतिक्रमण बढ़ रहे हैं। शहर में दुकानदार अपनी दुकानों के आगे रेहड़ियां, ठेले और खोखे लगवाकर 200 से 300 रुपए वसूल रहे हैं। शहर में अब तो रेहड़ी फड़ी वालों ने फुटपाथों पर ही कब्जे कर लिए गए हैं। राजनीतिक आकाओं के संरक्षण में चल रहे इस खेल से जहां कौंसिल को चूना लग रहा है, वहीं शहर की ट्रैफिक जाम रहती है और आम लोगों को रोजाना परेशानी का सामना करना पड़ता है। उधर, ट्रैफिक इंचार्ज इंस्पेक्टर सरबजीत सिंह ने बीते कल शहर में पहुचे एसएसपी मोहाली हरचरन सिंह भुल्लर को ट्रैफिक संबंधित की गई शिकायत पर कार्रवाई करते हुए आज पटियाला रोड़ से अपने कर्मचारियों को रेहड़ियों को हटाने के आदेश दिए जिस पर कार्रवाई करते हुए उन्होंने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर रेहड़ी वालों को हटाने की असफल कोशिश तो की लेकिन उनके जाते ही रेहड़ियों ने दुबारा फुटपाथ पर अपनी दुकानें सजा दी। बीते कल अपने भाषण में एसएसपी मोहाली ने कहा था कि अतिक्रमण से बाधित हो रही ट्रैफिक समस्या के लिए नगर कौंसिल भी जिम्मेदार है।
लेकिन देखने में आया है कि नगर कौंसिल के अधिकारी ए.सी कमरों में बैठ कर लोगों के दिए टैक्स पर अपना मासिक वेतन लेने तक ही सीमित हैं ओर वे शहर में बढ़ रही अतिक्रमण की वजह से लगते ट्रैफिक जाम के समाधान में ट्रैफिक पुलिस का कोई सहयोग नहीं कर रही। इसके चलते ट्रैफिक पुलिस खुद बेबस हैं। वहीं, शहर के लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि शहर में किए गए अतिक्रमण हटवाएं जाएं। वहीं, इसे लेकर नगर कौंसिल के ईओ गिरीश वर्मा से उसके मोबाइल नंबर पर संपर्क किया गया तो उनका फोन स्विच आफ आया।
ट्रैफिक इंचार्ज इंस्पेक्टर सरबजीत सिंह ने यातायात बाधित होने के लिए ट्रैफिक पुलिस नहीं, नगर कौंसिल जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि वह अवैध कब्जों रेहड़ियों को हटवाने के लिए अपने स्तर पर तो सक्रिय हैं, लेकिन नगर कौंसिल के उदासीन रवैये से अतिक्रमण जारी है।
समाजसेवी हरपाल सिंह सोढ़ी ने कहा कि शहर में अलग-अलग जगह पर हुए अवैध कब्जे के चलते केवल ट्रैफिक समस्या विकराल हो गई है, बल्कि दुकानदार अपनी जेबें भरकर सरकारी खजाने को भी चूना लग रहे हैं।
समाजसेवी कमलजीत सिंह के कहा कि नगर कौंसिल और जिला प्रशासन कई साल से इस समस्या का समाधान ढूंढने में नाकाम है। साल में करीब एक-दो बार काउंसिल का दस्ता इन कब्जों को हटाने के लिए निकलता है लेकिन कुछ नहीं होता।
दुकानदारों ने दुकानों के आगे रेहड़ियां लगवाकर काफी जगह रोक रखी है।
नगर कौंसिल के प्रधान कुलविंदर सोही ने कहा कि अतिक्रमण का मामला हाल ही में नगर कौंसिल की बजट मीटिंग में उठाया गया है। इन अवैध कब्जों को हटाने के लिए जल्द विशेषकर कब्जों को लेकर ठेकेदारी पर कर्मचारियों की भर्ती कर मुहिम चलाई जाएगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
ब्रिटिश आर्मी के सदस्यों ने 21 सिख सूरमाओं की याद में सारागढ़ी मेमोरियल में शीश नवाया फिरोजपुर से भागे प्रेमी जोड़े ने निगला जहर, हालत गंभीर, रैफर प्रदूषण के खतरे से निपटने के लिए हिस्सेदारों का सक्रिय सम्मेलन पीएचडी चैंबर लुधियाना में भी करेगा पाइटैक्स का आयोजन रिश्वत लेता जे.ई. साथी हवलदार समेत रंगे हाथों काबू मंडी गोबिन्दगढ़ को हरा भरा बनाने, धूल को रोकने के लिए कमेटियां गठित बरातियों ने हलवाई पर पलटाया गर्म तेल का कड़ाहा , हालत गंभीर, लुधियाना रैफर दरिया किनारे बसे गांव को सौंपे 4 बेड़े, 3 किश्तियां बिना किसी मंजूरशुदा गड्ढों से कैसे रॉयल्टी मांग रहे हैं ठेकेदार? बेहतर इलाज के लिए खाली पदों पर नियुक्ति की रखी मांग