ENGLISH HINDI Wednesday, August 21, 2019
Follow us on
राष्ट्रीय

एनआरआई की लंदन की मेम से दूसरी शादी का मामला: भिवानी की नीरजा ने जीती पहली जंग, जमीन की करवा दी नीलामी

July 20, 2019 09:38 PM

भिवानी, मुंबई, फेस2न्यूज

पहली पत्नी को धोखा देकर लंदन जाकर मेम से दूसरी शादी रचाने वाले एनआरआई पति को उसकी पहली पत्नी ने पहला जबर्दस्त झटका देते हुए, उसकी खेती वाली जमीन की भिवानी में शुक्रवार को नीलामी करवा दी। नायब तहसीलदार अजय कुमार, कानूनगो जयबीर, पटवारी भगवान सिंह, टीआरए राकेश्वर, कानूनदान पालेराम और दूल्हे के पिता जगदीश् चन्द्र की मौजूदगी में 9 कनाल 1 मरला जमीन की हुई नीलामी 10,21,500 में छूटी, जिसमें से 25 प्रतिशत हिस्सा नीरजा यादव के लिए 2,55,375 रुपए नकद  तहसीलदार को अदा किए गए.शेष् राशि खरीदार के भुगतान पर मिलेगी- 

 
 
 
बताते हैं कि इससे पहले यह नीलामी बीती 23 अप्रैल को होनी थी, परंत कोई खरीदार नहीं आया. इसके बाद 10 जून को नीरज के ससुर ने गैर कानूनी तरीके से रुकवा दी, पर नीरज यादव मजबूती से डटी रही और जमीन की नीलामी करवा कर दम लिया.इस दौरान तहसीलदार के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कराने की धमकी भी काम न आई.

अब होगा जंब का अगला पडाव

अपना पासपोर्ट तक जब्त करवा चुके एनआईआर दूल्हे को सबक सिखाने की ठाने नीरज का अगला लक्ष्य उसका प्रत्यर्पण करवाना है, जिसके लिए वह लगातार विदेश मंत्रालय के संपर्क में हैं.

गुजारा भत्ता न दिए जाने पर दायर की थी मुंबई में याचिका

एनआरआई दूल्हे की ओर से अपनी वैध पत्नी को अदालत के आदेश के बावजूद पांच साल तक गुजारा भत्ता नहीं दिए जाने पर मुंबई कोर्ट ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए पहली पत्नी को अब तक की बनती 10 लाख 20 हजार की राशि नहीं दिए जाने के लिए आरोपी के भिवानी के रूपगढ़ स्थित जमीन की कृषि भूमि की नीलामी कर चुकाने के आदेश भिवानी जिला प्रशासन को भेजे थे । चौंकाने वाली बात यह है कि विदेश में रह रहे आरोपित पति ने पांच साल के दौरान एक बार भी कोर्ट में पेश होना तक जरूरी नहीं समझा. यहां तक कि गृहमंत्रालय के प्रयास के बाद भी उसकी इस मामले में गिरफ्तारी नहीं हो पा रही है।

क्या है मामला

गांव दिनोद निवासी नीरज रानी यादव ने बताया कि उसकी शादी 22 नवंबर 2011 को गांव रूपगढ़ निवासी पंकज यादव सुपुत्र जगदीश चंद्र के साथ हुई थी। शादी रचाने के एक महीने बाद ही वह लंदन जाकर रहने लगा। उसके बाद से आज तक वह भारत नहीं आया है। नीरज का कहना है कि वहां जाकर उसने दो महीने में ही लंदन निवासी मेम से दूसरी शादी रचा ली थी । इतना नहीं उसने विदेश बैठे हुए ही भिवानी के गांव देवसर स्थित पीएनबी बैंक में अपनी मां रेखा के साथ फर्जी तरीके से ज्वाइंट एकाउंट खुलवा लिया। इस मामले में सदर थाना भिवानी पुलिस ने आरोपित एनआरआई पति की मां के खिलाफ केस दर्ज किया हुआ है।

मुंबई की अदालत में दायर किया घरेलू हिंसा का केस

मुंबई कोर्ट में चल रहे घरेलू हिंसा मामले की सुनवाई करते हुए एनआरआई पति पंकज यादव को घर खर्च के लिए हर माह बीस हजार रुपये का खर्चा देने के आदेश दिए थे। पिछले पांच साल का कुल खर्च 10 लाख 20 हजार रुपये है, ना ही तो एक बार भी यह खर्च उसे दिया गया और ना ही वह आज तक भारत पहुंच कर कोर्ट में पेश हुआ है। जिस पर संज्ञान लेते हुए मुंबई कोर्ट ने एनआरआई पति की गांव रूपगढ़ स्थित 14 कनाल 6 मरले जमीन की नीलामी कर इस खर्च का भुगतान किए जाने के आदेश दिए।  दूसरी शादी के मामले मे आरोपी के प्रत्यर्पण के लिए गृहमंत्रालय की ओर से लंदन स्थित भारतीय दूतावास भी अवगत करवाया जा चुका है।

बैंक की मिलीभगत से खुलवाया था मां के साथ खाता

गांव दिनोद निवासी महिला नीरज ने लंदन में बैठै अपने पति पंकज यादव पर धोखाधड़ी कर गांव देवसर पंजाब नेशनल बैंक में मां रेखा देवी के साथ ज्वाइंट एकाउंट खुलवाने का आरोप लगाया था, जिस पर मामला दर्ज तो हुआ, परंतु कोई गिरफतारी नहीं हुई। महिला का आरोप है कि पिछले आठ साल से विदेश रह रहा है और भारत आया ही नहीं । नीरज यादव ने आरोप लगाया कि उसकी सास रेखा ने गांव देवसर पंजाब नेशनल बैंक अधिकारियों से सांठगांठ कर पंकज के साथ ज्वाइंट एकाउंट खुलवा लिया। जिसमें वह विदेश बैठा ही रकम भेज रहा है। नीरज देवी का कहना है कि एकाउंट खुलवाते समय एक बार जरूरी बैंक अधिकारियाें के समक्ष पेश होना होता है, लेकिन जब वह विदेश से यहां आया ही नहीं तो पेश कैसे हुआ है।

भिवानी में 22 नवंबर 2011 हुई थी धूमधाम से शादी

भिवानी जिला के गांव दिनोद निवासी नीरज यादव की शादी 22 नवंबर 2011 को भिवानी जिला के ही गांव रूपगढ़ निवासी गौरतलब है कि पंकज यादव के साथ हुई थी। यह शादी भिवानी शहर की जाट धर्मशाला में धूमधाम से की गई थी। शादी के एक महीने बाद ही 26 दिसम्बर 2011 को उसका पति पंकज यादव वापस विदेश यूके (यूनाइटेड किंगडम) लंदन में बिजनेस के सिलसिले में चला गया।

कौन है लंदन की मेम

शादी के ठीक तीन महीने बाद 22 फरवरी 2012 को पंकज ने लंदन में ही खुद को सिंगल यानी अविवाहित बताकर एक बिल्डर केरिझस्टॉफ वटकोवस्का की 17 साल की बेटी ऐवलिना ईवोना वटकोवस्का के साथ शादी कर ली। पंकज यादव और ऐवलिना ईवोना वटकोवस्का का मैरिज सर्टिफिकेट पीडि़ता नीरज यादव ने हासिल कर शिकायत दी। इस पर लंदन में एचसीआई (हाई कमीशन ऑफ इंडिया) की ओर से सितंबर-2017 में पति पंकज यादव का पासपोर्ट जब्त कर लिया गया था जबकि प्रत्यपर्ण की कार्रवाई अभी चल रही है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और राष्ट्रीय ख़बरें