ENGLISH HINDI Tuesday, June 02, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
हरियाणा: व्यक्तिगत डिस्टेंसिंग की पालना के साथ सभी दुकानें 9 से सायं 7 बजे तक खोलने की स्वीकृतिमॉनसून ऋतु (जून–सितम्बर) की वर्षा दीर्घावधि औसत के 96 से 104 प्रतिशत होने की संभावनासमाजसेवी रविंद्र सिंह बिल्ला और टीम की तरफ से बाँटे जा रहे लंगर का हुआ समापन पंजाब में मैन मार्केट, सैलून, शराब की दुकानों, सपा आदि निर्धारित संचालन विधि की पालना के साथ आज से खुलेकांगड़ा में आए कोरोना पॉजिटिव आठ नए मामलेपीएनबी बैंक का ताला तोड़कर नकाबपोशों ने किया लूटने का प्रयासकांग्रेसी मंत्रियों ने केंद्र द्वारा संघीय ढांचे का गला घोंटने पर बादलों को घेराकोरोना महामारी के बावजूद मानवता भलाई हेतु रक्तदान शिविर का आयोजन
हरियाणा

लिपिक परीक्षा के लिए अब उम्मीदवार की पहचान चेहरे से

September 18, 2019 10:38 PM

चण्डीगढ़: हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आगामी 21, 22 व 23 सितंबर को लिपिक (क्लर्क) पद के लिए पारदर्शी तरीके से आयोजित होने वाली परीक्षा की पूरी तैयारियां, व्यवस्थाएं व पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं इस परीक्षा की महत्वपूर्ण बात यह है कि पहली बार उम्मीदवार के चेहरे की पहचान (फेशियल रिक्गनीशिन) की जाएगी, ताकि जिसका एडमिट कार्ड हैं वही इस परीक्षा में बैठ सकें।

यह जानकारी आज हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग की सचिव ईशा कंबोज ने दी। उन्होंने बताया कि चेहरे की पहचान (फेशियल रिक्गनीशिन) प्रक्रिया के साथ-साथ उम्मीदवार अपने साथ परीक्षा केन्द्र में दो पासपोर्ट साइज की फोटो भी लाएं। इसके अलावा, उम्मीदवारों की फिंगर बायोमिट्रिक व एडमिट कार्ड का क्यूआर कोड भी स्कैन होगा।

आयोग की सचिव ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों के प्रत्येक कमरे में सीसीटीवी लगा दिए गए हैं और आयोग के मुख्यालय पर इसकी निगरानी के लिए कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है और इसके लिए लाईव स्ट्रीमिंग की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, परीक्षा के दौरान प्रत्येक उम्मीदवार की वीडियोग्राफी और आयोग की टीम के अलावा पुलिस द्वारा तलाशी भी ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि जिन जिलों में यह परीक्षा आयोजित होनी है, उन जिलों के प्रशासन को सरकार व आयोग द्वारा दिशानिर्देश जारी किए गए हैं ताकि इस परीक्षा को पारदर्शी तरीके से आयोजित करवाया जा सकें। इसके अलावा, प्रत्येक केन्द्र में आयोग का एक प्रतिनिधि उपस्थित होगा और प्रत्येक जिला के लिए 7 से 8 उडऩदस्तों का गठन आयोग द्वारा किया गया है ताकि परीक्षा के दौरान निरीक्षण किया जा सकें।
उन्होंने बताया कि यह परीक्षा राज्य के 27 स्थानों पर आयोजित करवाई जा रही जिसमें 17 जिले और 10 उपमंडल शामिल है। उन्होंने बताया कि राज्य में इस परीक्षा को आयोजित करवाने के लिए 1059 केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें 15 लाख 7 हजार उम्मीदवार परीक्षा देंगें और एक शिफट दौरान लगभग तीन लाख उम्मीदवार परीक्षा में भाग लेंंगे। यह परीक्षा 21 सितंबर को एक शिफट, 22 व 23 सितंबर को दो शिफट में आयोजित करवाई जाएगी।
परीक्षा के समय के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 21 सितंबर को यह परीक्षा सायं 4.30 से 6.00 बजे के बीच होगी, जबकि 22 व 23 सितंबर को प्रात: 10.30 बजे से 12.00 बजे के बीच और सायं 3.00 बजे से 4.30 बजे के बीच होगी। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों को इस परीक्षा के शुरू होने से एक घंटा पहले अपने निर्धारित केन्द्र में उपस्थित होना होगा और उनका प्रवेश शुरू हो जाएगा। 

 

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
हरियाणा: व्यक्तिगत डिस्टेंसिंग की पालना के साथ सभी दुकानें 9 से सायं 7 बजे तक खोलने की स्वीकृति पत्रकारिता व्यक्ति और समाज के बीच एक सशक्त माध्यम: मुख्यमंत्री सैनिक की गर्भवती पत्नी कोरोना पॉजिटिव, अम्बाला के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती चौकसी ब्यूरो ने दिया 7 राजपत्रित व 3 अराजपत्रित अधिकारियों के विरूद्ध जांच सीबीआई से करवाने का सुझाव एक आईएएस अधिकारी स्थानांत्रित टैक्सी, कैब एग्रीगेटर, मैक्सी कैब और ऑटो रिक्शा चलाने के दिशानिर्देश जारी विपक्ष को तसल्ली करवा देंगे: विज थोक एवं परचून विक्रेताओं की अनियमितताओं पर 763 चालान किये गये स्वास्थ्य से जुड़े तीन महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों का शुभारंभ मजदूरों को अपने गृह राज्यों में पैदल न जाने देने के जिला उपायुक्तों को निर्देश