ENGLISH HINDI Sunday, August 09, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
कमलम् में हुए कार्यक्रम में नियमों की धज्जियां उड़ाने पर राज नागपाल ने की कड़ी निंदाचंडीगढ़ नगर निगम के कर्मचारी काम छोड़ कलाई की घड़ियों का करेंगे विरोध भारतीय क्रिएटिव यूनिटी ने उठाया वायरल डर को लेकर जागरूकता का बीड़ारेहड़ी—फड़ी वालों ने कब्जा कर लोगों के लिए की परेशानी खड़ी, ना मास्क— ना ही सोशल डिस्टेंसिंगभाजपाइयों द्वारा कोविड नियमों की अवेहलना करने पर ग्रह मंत्रायल से की शिकायतस्वतंत्रता दिवस पर देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला के अंतर्गत पांच वेबिनारों का आयोजनजिन विक्रेताओं के पास पहचान पत्र और विक्रय प्रमाणपत्र नहीं, उन्हें पीएम स्वनिधि योजना में शामिल करने हेतु अनुशंसा पत्र मॉड्यूल लॉन्चजो पढ़ेगा वो लिखेगा, जो लिखेगा वो बचेगा
हरियाणा

विधानसभा चुनाव: नोडल अधिकारी सुनिनिश्चत करें, किसी को वोट के लिए पैसों का प्रलोभन न दिया जाए: सक्सेना

October 03, 2019 10:54 PM

चण्डीगढ़: भारत निर्वाचन आयोग की ओर से वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त श्री संदीप सक्सेना ने हरियाणा विधान सभा चुनाव-2019 के लिए नियुक्त स्टेट नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि किसी भी स्थिति में मतदाताओं को वित्तीय या अन्य प्रलोभन न दिया जा सके ताकि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न हो सके।
श्री संदीप सक्सेना ने आज चंडीगढ़ में हरियाणा विधानसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में स्टेट नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के महानिदेशक (चुनाव खर्च) श्री दिलीप शर्मा, हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री डी. के. बेहरा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्र जीत व श्री अपूर्व सहित स्टेट नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
श्री संदीप सक्सेना ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में सभी मतदान केंद्रों पर सडक़ की सुगमता सुनिश्चित की जाए ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा मतदान करके लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। इसके साथ ही दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों में रैंप, व्हीलचेयर और वॉलंटियरस की विशेष व्यवस्था की जाए।
उन्होंने कहा कि कल से हरियाणा में राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा प्रचार प्रसार में तेजी आएगी इसलिए सभी एन्फोर्समेंट एजेंसी यह सुनिश्चित करें कि वोट पाने के लिए मतदाताओं को शराब, ड्रग्स और किसी भी तरह के प्रलोभन की पेशकश न की जाए और यदि कोई मामला सामने आता है तो तुरंत कार्यवाई की जाए। उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसके लिए उचित सिस्टम बनाया जाए और रियल टाइम फीडबैक सुनिश्चित की जाए।उन्होंने आयकर, आबकारी और नार्कोटिक्स विभाग को व्यापक स्तर पर चेकिंग करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, परिवहन, रेलवे, एयरपोर्ट अथॉरिटी को भी वस्तुओं की आवाजाही पर नजऱ रखने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य में चुनावों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता होनी चाहिए और इंटरस्टेट बार्डर पर संयुक्त नाके लगाए जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव करवाना एक बहुत बड़ा कार्य है इसलिए सभी विभागों को साथ मिलकर कार्य करने होंगे।
बैठक में आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में अवैध शराब जब्त की जा रही है और विभाग द्वारा 24 घंटे नजऱ रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि 60 अधिकारी राज्य में कारख़ाना स्तर पर अवैध शराब की बिक्री पर नजऱ रखने के लिए चौबीसों घंटे कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि थोक वितरकों की निगरानी के लिए प्रत्येक स्तर पर दो मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि 37 संवेदनशील विक्रेताओं की भी पहचान की गई है। इसके साथ ही, पड़ोसी राज्यों से अवैध शराब की आपूर्ति पर निगरानी रखने के लिए स्टेटिक सर्विलांस टीमें दिन रात नजऱ बनाए हुए है। उन्होंने कहा कि जीएसटी के लिए 44 टीमों को प्रतिनियुक्त किया गया है जो वस्तुओं की आवाजाही पर नजऱ रख रही हैं। इसके अलावा, ई-वे बिलों की भी चेकिंग की जा रही है।
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अयोग को विश्वास दिलाया कि राज्य में चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी है। सभी विभाग तत्परता के साथ कार्य कर रहे हैं और विधानसभा चुनाव-2019 निष्पक्षता और पारदर्शीता के साथ सम्पन्न होंगे।
इससे पूर्व भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आन्नद अरोड़ा के साथ भी चुनाव की तैयारियां संबंधी बैठक की। 

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
गर्भवती महिला कर्मचारियों को कार्यालय में उपस्थिती से छूट, घर से कार्य करने की अनुमति सैलजा ने उठाई एचटेट की वैधता बढ़ाने और जेबीटी भर्ती निकालने की मांग पर्यावरण के लिए पेड़ लगाओ— देश बचाओ, दुनिया बचाओ हरियाणा सहकारिता मंत्री ने "दी गुड़ियानी" प्राथमिक कृषि सहकारी समिति के कार्यालय व गोदाम का किया शिलान्यास शराब ठेके के खिलाफ स्थानीय लोगों और युवा कांग्रेस द्वारा धरना प्रदर्शन 6 महीने पुरानी सड़क को तोड़ा, खड्ढे से हो सकती है बडी दुर्घटना महामारी में लिया प्रण, योग द्वारा भारत को कोरोना मुक्त बनाना कालका और पिंजौर को पंचकूला सीमाओं से अलग करने स्वीकृति मनोहर लाल के दखल के बाद मिला कैडिला से वेतन, जताया आभार वार्डों के परिसीमन की अधिसूचना जारी