ENGLISH HINDI Wednesday, May 27, 2020
Follow us on
 
हरियाणा

हरियाणा में करीब 65 प्रतिशत मतदान

October 21, 2019 11:02 PM

चंडीगढ़,हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि अंतिम आंकड़ा बढऩे की संभावना है।
उन्होंने यहां मीडिया सेंटर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि राज्य में अभी तक चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। शांतिपूर्ण चुनाव होने में योगदान देने पर उन्होंने चुनाव प्रक्रिया में कार्यरत करीब सवा लाख अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अलावा लगभग 75 हजार पुलिसकर्मियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि इन सभी ने अपनी जिम्मेवारी पूरी निष्ठा से निभाई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में लगभग 1 करोड़ 83 लाख 90 हजार 525 मतदाता हैं, अभी तक मिली सूचना के अनुसार करीब 65 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया है।
उन्होंने बताया कि जिन स्थानों से खिडक़ी के पास ईवीएम मशीन होने की शिकायत मिली थी, उस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए खिडक़ी से दूर किया गया। उन्होंने बताया कि ई-डैशबोर्ड के माध्यम से चुनाव आयोग को सूचना मिल रही थी कि किस मतदान केंद्र से पोलिंग पार्टी रवाना हो चुकी है और कौनसी पार्टी अपने गंतव्य स्थल पर पहुंच चुकी है।
उन्होंने बताया कि करनाल जिला में मूक एवं बधिर मतदाताओं के लिए एक वीडियो के माध्यम से सांकेतिक भाषा समझाई गई है ताकि अपनी पसंद के उम्मीदवार को मतदाता अपना वोट दे सकें। इसी प्रकार, बुजुर्गों एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष प्रबन्ध किए गए हैं ताकि उनको मतदान करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।
उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है, जिसका सीधा प्रसारण कंट्रोल रूम में देखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर ‘कम्यूनीकेशन-एप’ बनाया गया है, जिसके माध्यम से चंडीगढ़ मुख्यालय से प्रदेश के किसी भी निर्वाचन अधिकारी से सीधी बात कर सकते हैं तथा जानकारी सांझा कर सकते हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने बताया कि जिन स्थानों पर सुबह ईवीएम मशीनों के संचालन में दिक्कत आने की शिकायत मिली थी उन शिकायतों का तुरंत ही निदान कर दिया गया। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि सुबह मतदान से पूर्व प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मॉक पोल करवाया गया। सभी की संतुष्टि के बाद ही मतदान शुरू किया गया।
श्री अग्रवाल ने बताया कि अभी तक किसी भी व्यक्ति द्वारा पुनर्मतदान करवाने के लिए शिकायत नहीं की गई है, अगर किसी व्यक्ति द्वारा शिकायत की जाती है तो पहले इस मामले को संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर तथा ऑबजर्वर द्वारा जांच-पड़ताल करके अपनी ओर से स्वीकृती देकर अंतिम स्वीकृती के लिए भारत निर्वाचन आयोग के पास भेज दिया जाता है।
इस अवसर पर एडीजीपी, कानून व्यवस्था श्री नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि छिट-पुट घटनाओं को छोडक़र प्रदेश में लगभग शांतिपूर्वक चुनाव हुआ है। कानून व्यवस्था भंग होने की कोई भी बड़ी सूचना नहीं आई है। उन्होंने बताया कि कुछ शिकायतें मिलने पर राज्य में कुल 13 एफआईआर दर्ज की गई हैं, जिनमें नूंह में 7, रोहतक में 4 तथा नारनौल क्षेत्र में 2 एफआईआर दर्ज की गई हैं। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री डी. के. बेहरा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ० इन्द्र जीत व श्री अपूर्व भी उपस्थित थे।
 कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हरियाणा में शांतिपूर्ण रहा मतदान

हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री मनोज यादव ने कहा कि राज्य विधानसभा की सभी 90 सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। संबंधित एसपी, डीएसपी और एसएचओ द्वारा मतदान प्रक्रिया को बाधित करने के सभी प्रयासों को प्रभावी कार्रवाई व राज्य भर में सुबह से ही की जा रही गश्त के चलते निष्क्रिय किया गया।
डीजीपी ने कहा कि मतदान के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और राज्य पुलिस की प्रभावी और सुनियोजित तैनाती के माध्यम से सुरक्षा के कडे बंदोबस्त किए गए थे। पुलिस मुख्यालय में स्थित राज्य पुलिस नियंत्रण कक्ष के माध्यम से मतदान की स्थिति की निगरानी नियमित रूप से की गई। पुलिस द्वारा शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी संभावित एहतियाती कदम उठाए गए, जिसके परिणामस्वरुप मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अपने संबंधित मतदान केंद्रों में भारी संख्या में पहुंचे।
उन्होंने कहा कि मतदान पूरा होने तक कहीं से चुनाव संबधी किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। हालांकि, रोहतक और नूंह जिलों के मतदान केंद्रों के बाहर झड़पों की लगभग आधा दर्जन घटनाएं सामने आई। राज्य और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 75,000 से अधिक कर्मियों को चुनाव डयूटी में तैनात किया गया था ताकि कोई भी असामाजिक तत्व किसी भी प्रकार से चुनाव में बाधा उत्पन्न ना कर सके।
डीजीपी ने मतदान के दौरान भयमुक्त वातावरण प्रदान कर चुनाव के सुचारू संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हरियाणा पुलिस और अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों की भी सराहना की।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
एक आईएएस अधिकारी स्थानांत्रित टैक्सी, कैब एग्रीगेटर, मैक्सी कैब और ऑटो रिक्शा चलाने के दिशानिर्देश जारी विपक्ष को तसल्ली करवा देंगे: विज थोक एवं परचून विक्रेताओं की अनियमितताओं पर 763 चालान किये गये स्वास्थ्य से जुड़े तीन महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों का शुभारंभ मजदूरों को अपने गृह राज्यों में पैदल न जाने देने के जिला उपायुक्तों को निर्देश हरियाणा : यात्रियों को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए विभिन्न रूटस को संचालित करने का निर्णय कंवर राजाराम बने भारतीय नरेंद्र मोदी संघ हरियाणा के चेयरमैन, स्वतंत्र कुमार सूद पंचकूला जिला प्रधान 53 किलो से अधिक चरस बरामद, पिछले पखवाडे में 100 किलो से अधिक मादक पदार्थ जब्त अवैध शराब की बिक्री मामले में तीन सदस्यीय विशेष जांच दल गठित