ENGLISH HINDI Sunday, March 07, 2021
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
ब्रह्मकुमारीज की शाखा ने हर्षोल्लास और श्रद्धाभाव से मनाया महाशिवरात्रि पर्वदलित परिवार लडक़ी को हवस का शिकार बनाने वाले आरोपितों को फांसी की सजा दिलाने दलित संगठन ने राष्ट्रपति से लगाई गुहारमन को शक्तिशाली बनाते हैं सकारात्मक संकल्पवूमेन एंड चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटी ने विधवा महिलाओं को हर महीने राशन देने का उठाया बीड़ाभारतीय संस्कृति में नारी के सम्मान को बहुत महत्व : सुमिता कोहलीन्यू मलौया कॉलोनी वासियों ने भाजपा सांसद के खिलाफ किया प्रदर्शन इस वर्ष भी सीधे भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से होगी गेहूं की खरीदः राजेंद्र गर्गजन्मदोष का शीघ्र पता लगाने के लिए प्रसव पूर्व परीक्षण का महत्व अहम: डॉ.गुरजीत कौर
पंजाब

फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों ने महिला के कंधे के आर्थराइटिस के इलाज के लिए सफल रिवर्स शोल्डर आर्थोप्लास्टी की

January 08, 2021 04:48 PM

  मोहाली,अनुराधा कपूर    

फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली में डॉक्टरों की एक टीम ने एक दुर्लभ प्रोसीजर को सफलता से करते हुए फतेहगढ़ साहिब जिला, पंजाब के खमानों की निवासी 76 वर्षीय बुजुर्ग महिला की रिवर्स शोल्डर आर्थोप्लास्टी या रिवर्स शोल्डर रिप्लेसमेंट को किया। बुजुर्ग महिला कंधे के गंभीर गठिया रोग से पीड़ित थी और वह काफी समय से एक बड़े शोल्डर टेंडन टीयर्स (कंधे की नसों का फटना) की समस्या का सामना कर रह्वही थी। यह अनोखी सर्जरी मोहाली के फोर्टिस हॉस्पिटल में डॉ.मानित अरोड़ा, ऑर्थोपेडिक एंड स्पोर्ट्स मेडिसन सर्जन ने की।

रोगी महिला पिछले 4 से 5 वर्षों से अपने कंधे में गंभीर दर्द से पीड़ित थी और अपनी रोजमर्रा की बुनियादी गतिविधियों को करने के लिए भी अपनी बांह नहीं उठा पा रहा था। उसने कई स्थानों पर दौरा किया और कंसल्टेशन ली, जिसमें उनको फ्रोजन शोल्डर का समस्या पता चला और उसे कई स्टेरॉयड इंजेक्शन दिए गए। हालांकि, जब वह मोहाली के फोर्टिस हॉस्पिटल में डॉ.मानित अरोड़ा से मिली तो जांच में पाया गया कि उनके रोटेटर कफ को उनके कई इंजेक्शनों के कारण गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा था। दर्द को आराम देने के लिए लगाए गए इंजेक्शन के कारण कंधे की मांसपेशियों को काफी अधिक नुक्सान पहुंचाना था। इसके परिणामस्वरूप उनको गंभीर गठिया हो गया था जो कि उनको लगातार दर्द दे रहा था।

पूरी तरह से जांच और सावधानीपूर्वक मरीज रिकवरी की योजना बनाने के बाद, डॉ.अरोड़ा ने रोगी को रिवर्स आर्थोप्लास्टी या रिवर्स शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी कराने की सलाह दी। इस प्रोसीजर में रोटेटर कफ पर नॉर्मल बॉल और सॉकेट स्ट्रक्चर का रिर्वसल करना शामिल है। इसके बाद, हड्डी के ऊपरी सिरे पर कंधे की ब्लेड से एक आर्टिफिशियल बॉल को जोड़ा गया। कंधे के जोड़ के कप को भी बदल दिया जाता है और रिवर्स स्थिति में डाल दिया जाता है। इस सर्जरी को सफलतापूर्वक करने में 1.5 घंटे का समय लगा। रोगी तब से ठीक हो चुका है और अब वह पूरी तरह से दर्द मुक्त और स्वस्थ है और अपने सभी सामान्य दैनिक क्रियाकलापों को करने के लिए पूरी तरह से सक्षम है, जैसे अपने बालों को कंघी करना या आसानी से कपड़े बदलना आदि।

इस प्रोसीजर के बारे में बात करते हुए, डॉ. अरोड़ा ने कहा कि ‘‘हमारे इस क्षेत्र में हम बहुत लंबे समय तक कंधे के दर्द के मुद्दों का सामना करते हैं, जिसका बाद में फ्रोजन शोल्डर के तौर पर पहचान की जाती है और बिना किसी उचित जांच के इलाज किया जाता है।

ये ध्यान देने योग्य है कि प्रत्येक कंधे का दर्द अलग होता है और यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्या यह एक फ्रोजन शोल्डर या इस बुजुर्ग महिला की तरह कुछ और तरह का दर्द हो। हम अपने मरीज को खुश देखकर बहुत खुश हैं और उनके जैसे कई मरीज, जिनके लिए हमारी टीम ने पिछले दो से तीन सालों में कंधे की कई रिप्लेसमेंट सर्जरी की है, वे भी खुश और दर्द मुक्त हैं। रिवर्स कंधे की यह अनोखी सर्जरी ऐसे रोगियों के जीवन की गुणवत्ता को काफी बेहतर करती है।  

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
दलित परिवार लडक़ी को हवस का शिकार बनाने वाले आरोपितों को फांसी की सजा दिलाने दलित संगठन ने राष्ट्रपति से लगाई गुहार ट्राइडेंट ग्रुप ने सिविल अस्पताल, रेडक्रॉस सोसायटी व जिला जेल को भेंट की साढ़े तीन लाख राशि लुधियाना की प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य प्रीत अरोड़ा सम्मानित ग्रामीण नौजवानों हेतु मिनी बस परमिट नीति का ऐलान, अप्लाई करने के लिए कोई समय -सीमा नहीं नई दिल्ली में आयोजित समारोह में जि़ला रूपनगर को अवार्ड रिश्वत लेते हुए ए.एस.आई और हवलदार को रंगे हाथों दबोचा जनाक्रोश ने हटवाया छत पर लग रहा मोबाइल टावर कोविड केस बढऩे पर 1 मार्च से अंदरूनी और बाहरी जमावड़ों पर पाबंदी के आदेश हरियाणा में आंतरिक आपातकाल की स्थिति, जेल नियमों की धज्जियां उड़ाई, नौदीप कौर से मिलने से रोका गया: चीमा बरनाला स्थित ट्राइडेंट मैदान में अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट महिला अकादमी और प्रशिक्षण हेतु क्रिकेट एसोसिएशन को दी 20 लाख रुपए की तीन बॉलिंग मशीनें