ENGLISH HINDI Wednesday, November 20, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
पुलिस फोर्स तथा मोबाइल फौरेसिंग युनिट को आधुनिक उपकरणों से लैस किया जाएगा: अनिल विज पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गांधी की 102वी जयन्ती पर श्रद्धासुमन अर्पितदादागिरी पर उतरे ओकेशन मैरिज पैलेस के संचालक,पुलिसकर्मियों व शिकायतकर्ता से मारपीट, 35 पर कटा पर्चाअवैध माइनिंग: गुंडा टैक्स को लेकर प्रशासन हरकत में, माइनिंग में लगी मशीनरी की जब्तप्रधानमंत्री को हिमाचली टोपी पहनाना दस लाख रुपये में पड़ा : कुलदीप राठौरप्रिंस बंदुला के प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की शुरुआत, संजय टंडन ने किया उद्घाटनपंडित यशोदा नंदन ज्योतिष अनुसंधान केंद्र एवं चेरिटेबल ट्रस्ट (कोटकपूरा ) ने वार्षिक माता का लंगर लगायाछतबीड़ जू में व्हाइट टाइगर 'दिया' ने दिया 4 शावकों को जन्म
धर्म

श्री राम के वनगमन एवं केवट प्रसंग पर भावुक हुए भक्त

October 04, 2019 07:38 PM

चंडीगढ़ : प्रोग्रेसिव सोसायटी सेक्टर 50बी में श्री राम कथा दिनांक 29-09-2019 से 7-10-2019 तक शाम 4:30 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक हो रही है । इस अवसर पर छठे दिन की कथा में ब्रह्मर्षि विश्वात्मा बावरा जी महाराज की परम शिष्या कथा व्यास पूज्नीय स्वामी डॉक्टर अमृता दीदी जी के मुख से निरंतर श्री राम कथा रूपी अमृत की वर्षा होती रही।

पूज्य दीदी स्वामी डॉक्टर अमृता जी ने भक्तों को भावविभोर करने वाली श्री राम के वनवास गमन की पतितपावनी लीला श्रवण करवाई। माता कैकई की जिव्हा पर सरस्वती ने वास किया तथा देवताओं के कार्य सिद्ध करने के लिए राम को 14 वर्ष के वनवास का वरदान राजा दशरथ से मांग लिया। जिसको सुनकर राजा दशरथ सहित सारी अयोध्या नगरी में दुख और शोक ने घेरा डाल दिया। राम वनवास पर मुनि वेश धारण कर जब चले तो उनके पीछे-पीछे सारी प्रजा ने भी वनवास का रास्ता पकड़ लिया और अपनी रामभक्ति का सात्विक रूप स्थापित किया।

कथा व्यास ने मार्मिक प्रसंग को अति भावुक वाणी में श्रवण करवाया तो श्रोता भी भावविभोर हो गए। वन गमन के पश्चात केवट द्वारा श्री राम को गंगा पार करवाने के प्रसंग का भी बहुत ही सुंदर विवरण कह सुनाया। भजन "कभी कभी भगवान को भी भक्तों से काम पड़े जाना था गंगा पार प्रभु केवट की नाव चढ़े" पर भक्त राम भक्ति में डूब गए। भक्ति की सबसे बड़ी उपलब्धि है कि जब भगवान भी भक्त का नाम जपने लगे केवट भी ऐसा ही प्रभु का एक भक्त है।कथा के पश्चात सभी भक्तों में प्रसाद वितरित किया गया तथा भंडारे की व्यवस्था की गई।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और धर्म ख़बरें
मनीमाजरा से निकली मेहंदीपुर बालाजी के लिए डाक ध्वजा यात्रा श्री श्याम कार्तिक मेला महोत्सव 6 नवंबर से पद्मासना मन्दिर वैश्विक एकता, अंतर धार्मिक संस्कृति व पर्यटन का प्रतीक श्री गोवर्धन पूजन का त्यौहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया स्नेह समाप्त हो गया है सिर्फ स्वार्थ रह गया: आशा दीदी मन्त्रों उच्चारण से 48 घंटे का साईं नाम जाप शुरू नौंवें दिन राम भक्त हनुमान प्रसंग एवं राम राज्य प्रसंग से राम कथा का पूर्णाहुति हवन से हुआ समापन 42 महिलाओं सहित 216 निरंकारी श्रद्धालुओं ने किया रक्तदान स्वास्तिक विहार में दुर्गा पूजा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, झांकियों ने मनमोहा माता की चौकी एवम मासिक रामायण पाठ का आयोजन