ENGLISH HINDI Saturday, November 23, 2019
Follow us on
 
हरियाणा

संत रविदास मंदिर के विध्वंस को भूले नहीं है हरियाणा के लोग : कुमारी सैलजा

October 17, 2019 09:10 PM

चंडीगढ़ । प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने भारतीय जनता पार्टी पर अपना आरोप दोहराया है कि यदि भाजपा सरकार चाहती, तो हरियाणा से लगे दिल्ली स्थित संत रविदास के ऐतिहासिक मंदिर को बचाया जा सकता था। संत रविदास के मंदिर गिराए जाने से हरियाणा के लोग काफी आहत हैं। उन्होंने कहा कि कोई होता जो गरीबों की आस्था को समझता, तो अदालत में बखूबी उचित दलील पेश की जाती।ऐसा करके महान संत के ऐतिहासिक धरोहर को बचा लिया जाता।

*भाजपा सरकार चाहती तो संत रविदास की धरोहर को बचा लेती, गरीबों के प्रति दोयम नजरिया है मनोहर लाल सरकार का, पांच साल में एक भी गरीब को बीपीएल कार्ड नहीं दिया,गरीबों को डेढ सौ गज के मुफ्त जमीन फिर देगी कांग्रेस*सरकार ने जिस सुप्रीम कोर्ट की आदेश की आड़ में संत के मंदिर पर बेरहमी से बुल्डोजर चलाया, उसी कोर्ट का आदेश है कि एसवाईएल की नहर का पानी हरियाणा के किसानों को दिया जाए। मगर उसे किसानों के हित में लागू नहीं किया जा रहा

संत रविदास में आस्था रखने वालों की मान्यता है कि सन् 1507 में उस ऐतिहासिक मंदिर में दिल्ली का सुल्तान इब्राहिम लोदी आया था। उसने संत रविदास के प्रवचन सुने औऱ प्रभावित हुए।
उन्होंने कहा कि सरकार ने जिस सुप्रीम कोर्ट की आदेश की आड़ में संत के मंदिर पर बेरहमी से बुल्डोजर चलाया, उसी कोर्ट का आदेश है कि एसवाईएल की नहर का पानी हरियाणा के किसानों को दिया जाए। मगर उसे किसानों के हित में लागू नहीं किया जा रहा है। कोर्ट के आदेश से न सिर्फ ऐतिहासिक मंदिर को गिराया गया बल्कि बिना किसी आदेश के उसके आसपास स्थित महान संत महात्माओं की समाधियां उखाड़ फेंकी गई।
कुमारी सैलजा ने वृहस्पतिवार को सरकार पर यह हमला मुवाना में श्री वरूण चौधरी, रेवाड़ी सिटी के रविदास मंदिर में श्री चिरंजीवी राव, कुंड में डॉ.एमएल रंगा, फतेहाबाद में श्री प्रह्लाद सिंद गिल्लाखेड़ा, ऐलनाबाद में श्री भरत सिंह बैनीवाल औऱ टोहना में श्री परमवीर सिंह के समर्थन में जनसभाओं में किया। सभाओं की उमड़ी भीड़ से उत्साहित प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अब फिजां बदल गई है। चुनाव से पहले ये पार औऱ वो पार की बात करने वाली भाजपा सन्न है। हरियाणा में बेरोजगारी लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। पांच साल के कुशासन को लेकर भाजपा के खिलाफ गुस्सा है। लोगों ने भाजपा कोइसबार जमुनापार पहुंचाने औऱ कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाने का मन बना लिया है।
उन्होंने कहा कि भाजपा संविधान निर्माता बाबासाहेब अंबेडकर के समान अधिकार के सिद्धांत को नहीं मानती। हरियाणा के लोगों को यह बार बार देखने को मिल रहा है। पूरे पांच साल तक मनोहर लाल की सरकार ने गरीबों को न तो बीपीएल कार्ड दिए और न ही किसी किस्म की राहतपहुंचाई है। गरीबों के लिए डेढ सौमुफ्त जमीन की सुविधा तक बंद कर दी गई। लोग एक ओऱ जहां बड़े मंदिर के निर्माण की बात कर रहे हैं। उसका कोई विरोध नहीं कर नहीं कर रहा है। आस्था औऱ विश्वास की रक्षा होनी चाहिए। लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार ने संत रविदास के ऐतिहासिक मंदिर को बचाने के लिए तब चूं शब्द तक नहीं बोले थे. जब संत रविदास में आस्था रखने वाले लोग उनसे हस्तक्षेप की उम्मीद लगाए थे। यह भाजपा के दोहरे चेहरे को दर्शाता है।
उन्होंने सभा में पहुंचे लोगों को भरोसा दिलाया कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीबों को राहत पहुंचाई जाएगी। लोगों को समता से जीने का हक दिया जाएगा। किसान औऱ गरीबों का कर्ज पहली कलम से माफ किया जाएगा। महिलाओं को पंचायती राज औऱ नगरपालिका के चुनावों में 50 प्रतिशत औऱ नौकरियों में एक तिहाई आरक्षण की व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू की जाएगी। प्रदेश रोडवेज की बसों में महिलाओं औऱ बुजुर्गों के मुफ्त परिवहन की सुविधा होगी। बेरोजगारों को नौकरी देने की व्यवस्था की जाएगी। नौकरी नहीं मिलने तक ग्रेजुएट औऱ पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगारों को वजीफा दिया जाएगा।
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बुरी तरह से मंदी की मार झेल रहे हरियाणा के लोगों ने मन बना लिया है कि इसबार कांग्रेस की सरकार बनाएंगे।उन्होंने कहा कि सरकार में आते ही कांग्रेस फिर से गरीबों के लिए बीपीएल कार्ड औऱ डेढ सौ गज के प्लॉट का इंतजाम करेगी। गरीबों को मकान निर्माण के लिए एक लाख रुपए और मरम्मत के लिए पचास हजार रुपए की मदद की जाएगी।
उन्होंने मुख्यमंत्री पर आरोप लगाया कि पांच साल में उन्होंने हरियाणा को बेरोजगारी और अपराध में नंबर वन प्रदेश बना दिया है। युवाओं को ड्रग्स माफिया के हवाले कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 36 बिरादरी हमेशा से साथ मिलकर रहती आई है। लेकिन लोगों को आपस में लड़ाया गया। प्रदेश में तीन बार सड़को पर आर्मी उतारने का फैसला लिया गया।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
पुलिस फोर्स तथा मोबाइल फौरेसिंग युनिट को आधुनिक उपकरणों से लैस किया जाएगा: अनिल विज होटल के कमरे में पंखे से लटकती मिली युवती की लाश, मचा हड़कंप मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को कार्यभार ग्रहण करवाया मनोहर लाल ने राष्ट्रीय प्रैस दिवस पर मीडिया कर्मियों को दी बधाई नशा मुक्त तथा कानून व्यवस्था चुस्त करने में कोई कमी नही छोड़ेंगे: अनिल विज बिना विलम्ब शुल्क आवेदन की नई तारीखें घोषित हरियाणा के नए मंत्रियों को मिले विभाग डॉ. वैशाली शर्मा पुन्हाना की नई एसडीएम सहिकारिता मंत्री बनवारी लाल ने की अधिकारियों से बैठक राज्यपाल ने 10 विधायकों को मंत्री व राज्य मंत्री के रूप में शपथ दिलवाई