ENGLISH HINDI Saturday, September 26, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
अबोहर तस्वीर के सम्पादक राजेश सचदेवा को भार्याशोककिसानों के गुस्से के आगे सिवल-पुलिस प्रशासन की हुई बस, व्यापारी डराकिसान आक्रोष: डेराबस्सी में जाम किया गया चंडीगढ़ दिल्ली हाईवेभारत में हर वर्ष मुंह के कैंसर के सवा लाख नए केस, मुंह के कैंसर के 80 प्रतिशत केसों का कारण तंबाकू: डा. राजन साहूडेराबस्सी में निर्माणाधीन दो मंजिला बिल्डिंग धराशाही, चार की मौत मुख्यमंत्री का निजी सहायक बनकर अधिकारियों और अन्यों को धोखा देने वाला सिपाही गिरफ्तारहरियाणा: पुलिस ने 3 बच्चों सहित चार लापता को परिवार से मिलवायाछात्रवृति योजनाओं की ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवम्बर
चंडीगढ़

प्रशासक द्वारा चंडीगढ़ में दी छूट की समीक्षा, लोगों से अपील सुविधा का न करें दुरुपयोग

May 19, 2020 09:42 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:

चंडीगढ़ में लॉक डाउन के चरण 4.0 में दी नई छूट के बाद चंडीगढ़ के प्रशासक एवं पंजाब के राज्यपाल वी पी सिंह बदनोर ने आज वॉर रूम मीटिंग में चंडीगढ़ की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने निवासियों से अपील की कि वे सुविधा का उपयोग करते हुए उचित सामाजिक दूरी और स्वच्छता बनाए रखें। प्रशासक ने निवासियों से अपील की कि वे दी गई छूट का दुरुपयोग न करें और बाहर जाते समय उचित देखभाल और सावधानी बरतें। उन्होंने पुलिस महानिदेशक को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि शाम 7 से सुबह 7 तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाए।
प्रशासक ने मार्कीट संगठनों, व्यापारियों और दुकान मालिकों से अपील की कि वे यह सुनिश्चित करें कि मार्किटों को साफ रखें और ग्राहक उचित सामाजिक दूरी बनाए रखें और मास्क पहनें। मार्कीट संगठन संक्रमण से निपटने के लिए सेक्टर मार्केट्स में हाथ धोने की सुविधा उपलब्ध करवाएं।
प्रशासक ने बताया कि 18 विशेष ट्रेनों और बसों से 24,867 प्रवासी मजदूरों और फंसे व्यक्तियों को उनके गृह राज्यों में भेजने की व्यवस्था की। उन्होंने अधिकारियों को सलाह दी कि वे यह सुनिश्चित करें कि आवश्यक मेडिकल स्क्रीनिंग कड़ाई से की जाए और ट्रेनों में चढ़ते समय यात्रियों को भोजन और पानी उपलब्ध कराया जाए। इस मौके पर एके सिन्हा, वित्त सचिव ने बताया कि चंडीगढ़ से प्रवासी श्रमिकों और फंसे हुए लोगों को ले जाने के लिए 10 और श्रमिक गाड़ियों की योजना बनाई गई है।
प्रशासक ने स्वास्थ्य अधिकारियों को बापू धाम कॉलोनी और सेक्टर 30-बी जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया, ताकि इन क्षेत्रों में आगे संक्रमण को कम किया जा सके। इन क्षेत्रों में कमजोर लोगों के तापमान और ऑक्सीजन की नियमित जांच होनी चाहिए।
प्रशासक ने निदेशक, पीजीआई और अन्य वरिष्ठ डॉक्टरों के साथ विस्तृत चर्चा की, जिन्होंने कोरोना प्रबंधन पर कई सुझाव दिए। प्रशासक ने सभी संबंधितों से सुझावों पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया।
प्रशासक ने आयुक्त, नगर निगम को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम में निवासियों को पर्याप्त स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक कदम उठाए।
इस मौके पर सेक्टर 32 हस्पताल के निदेशक प्रिंसिपल बीएस चव्हाण ने सूचित किया कि भारत सरकार की नीतियों के कड़ाई से क्रियान्वयन के बाद 10 दिनों के अस्पताल में भर्ती होने के बाद 38 मरीजों को आज छुट्टी दे दी गई है।
प्रशासक ने निर्देश दिया कि इन रोगियों को सूद धर्मशाला में पोस्ट-डिस्चार्ज केयर सेंटर में रखा जाए। उन्होंने पीजीआई अधिकारियों को मरीजों के निर्वहन के संबंध में भारत सरकार के निर्देशों का पालन करने का भी निर्देश दिया।
गृह सचिव अरुण कुमार गुप्ता ने बताया कि सभी चिकित्सा संस्थानों को भारत सरकार द्वारा तय की गई डिस्चार्ज नीति का सख्ती से पालन करने की सलाह दी गई है।
केके यादव, आयुक्त, नगर निगम ने कहा कि परिसर को साफ रखने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन करने के बारे में विभिन्न मार्किट संगठनों और खेल परिसरों को विस्तृत दिशा-निर्देश भेजे गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि नगर निगम ने कार्यालय परिसर को साफ-सुथरा और कीटाणुरहित रखने के लिए सभी कार्यालयों के हाउसकीपिंग स्टाफ के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की है। उन्होंने बताया कि सेक्टर 26 और सेक्टर 17 में होलसेल मार्केट्स के एंट्री और एग्जिट पॉइंट्स को रेगुलेट किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ये स्थान संक्रमण का स्थान न बनें।इस बारे विवरण दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं।  

ट्राइसिटी में बस सेवा शीघ्र, आज चंडीगढ़ में 38 मरीजों को छुट्टी दी गई


उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ ने बताया कि बापू धाम कॉलोनी के सभी निवासियों को सूखा राशन प्रदान किया गया है। व्यक्तियों के प्रवेश और निकास को प्रतिबंधित करने के लिए क्षेत्र को कड़ाई से निहित किया जा रहा है। स्थानीय स्कूलों में बापू धाम कॉलोनी निवासियों को विशेष देखभाल और पोषण प्रदान करने के लिए बेड स्थापित किए गए हैं, जो वहां शिफ्ट होने के इच्छुक हैं। शहर के विभिन्न हिस्सों में निराश्रित और जरूरतमंद व्यक्तियों के बीच 74,617 पके हुए भोजन के पैकेट वितरित किए गए हैं। यूटी, चंडीगढ़ में 2,89,000 लोगों ने आरोग्य सेतु एप्लीकेशन डाउनलोड की है।
प्रशासक के सलाहकार मनोज परिदा ने सूचित किया कि ट्राइसिटी बस सेवा जल्द शुरू होगी। अंतर-राज्य बस सेवा के संबंध में राज्यों से आवश्यक सहमति मांगी गई है, ताकि अंतर-राज्य बस सेवा फिर से शुरू की जा सके। उन्होंने यह भी उल्लेख किया है कि बसें 50% क्षमता के साथ चलेंगी और हर चक्र के बाद बसों को सेनेटीज़ किया जाएगा। बोर्डिंग से पहले यात्रियों को स्क्रीन करने के लिए बस टर्मिनलों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होंगे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
भारत में हर वर्ष मुंह के कैंसर के सवा लाख नए केस, मुंह के कैंसर के 80 प्रतिशत केसों का कारण तंबाकू: डा. राजन साहू प्रसिद्ध सूफी गायक की रचना लॉकडाउन -21-मैं से मसीहा- लॉन्च चंडीगढ़ एन.एच.एम कर्मचारी संघ ने प्रशासनिक निदेशक पोस्ट पर उठाये सवाल गुरुद्वारा नानकसर साहिब में "ज्योति-जोत-दिवस" पाठ का डाला गया भोग ओयो ने चंडीगढ़ वेन्यू पार्टनर के आरोपों से किया इनकार भाषा का कोई मजहब नहीं होता : इरशाद कामिल चंडीगढ़ में शिवसेना की नई कार्यकारणी गठित, मोहित शर्मा महासचिव चुने गए पवन बांसल की कांग्रेस में बल्ले बल्ले पर बधाई देने वालों का लगा तांता, मनीष तिवारी और उसके गुट को लगा तगड़ा झटका अखिल भारतीय साहित्य संघ द्वारा आयोजित काव्य गोष्ठी में कवियों ने बिखेरे कविता के रंग कवियों ने कविताओं से विनोबा भावे को याद किया