ENGLISH HINDI Wednesday, January 26, 2022
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
घूसखोरी मामले में दिल्ली पुलिस का निरीक्षक और दो अन्य कर्मी गिरफ़्तारअपराधिक पृष्टभूमि की जानकारी देने वाले फार्म नंबर 26 के बारे में निर्वाचन आयोग द्वारा स्पष्टीकरणनामांकन पत्र दाखि़ल करते समय उम्मीदवार संग दो व्यक्ति जा सकेंगे रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालयसिद्धू पंजाब की सियासत के ड्रामा क्वीन: चड्ढाश्री काली माता मंदिर में बेअदबी की कोशिश करने वाले पर दर्ज हो 302 का मुकदमा: सिंगलाडेराबस्सी विधायक ने नहीं निभाई जिम्मेदारी:खन्नापंजाब किसान दल और इंसानियत लोक विकास पार्टी गठबंधन ने चुनाव लड़ने का किया ऐलानचुनाव आचार संहिता लागू होने के उपरांत पंजाब में 74.90 करोड़ रुपए की वस्तुएँ ज़ब्तः सीईओ
चंडीगढ़

चुनावी हलचल: बगावती तेवरों बीच कइयों ने दाखिल किए नामांकन, दशकों से कांग्रेस से जुड़े नेताओं ने कांग्रेस से किया किनारा

December 03, 2021 07:24 PM

चंडीगढ़ (फेस2न्यूज टीम)

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के लिए चल रही नामांकन प्रक्रिया के तहत शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी के तीन प्रत्याशियों ने नामांकन किया। चंडीगढ़ भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संजय टंडन, महासचिव रामबीर भट्टी तथा पार्टी उपाध्यक्ष आशा जयसवाल ने भी विभिन्न स्थानों पर जाकर प्रत्याशियों का मनोबल बढ़ाया। 

भाजपा ने जारी की अंतिम छह प्रत्याशियों की सूची 

भारतीय जनता पार्टी ने चंडीगढ़ नगर निगम के लिए प्रत्याशियों की तीसरी व अंतिम सूची जारी कर दी। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अरुण सूद ने सूची जारी करते हुए बताया कि भाजपा ने इस चुनाव के लिए सभी 35 प्रत्याशियों को मैदान में उतार दिया है। अरूण सूद ने बताया कि पार्टी द्वारा प्रत्याशियों के चयन के मामले में जनाधार, जनहित के लिए काम करने की इच्छा शक्ति, आयु वर्ग, शैक्षणिक योग्यता आदि को ध्यान में रखा गया है। शुक्रवार को पार्टी के तीन प्रत्याशियों ने नामांकन किया।शनिवार को पार्टी के सभी प्रत्याशियों द्वारा नामांकन किया जाएगा। 

भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद ने प्रत्याशियों का मनोबल बढ़ाते हुए उनकी जीत की कामना की और कहा कि जनहित व जन सेवा को सर्वोपरि रखते हुए चुनाव मैदान में उतरें। सूद ने कहा कि पार्टी हाईकमान का यह संदेश है कि सभी प्रत्याशी पूरी मेहनत और पिछले वर्षों के दौरान हुए विकास कार्यों के बल पर जनता की अदालत में जाएं।

आज वार्ड नंबर 17 से पार्टी प्रत्याशी रविकांत शर्मा ने सेक्टर 22 के एसडी मंदिर में पूजा अर्चना के बाद सेक्टर-42 स्थित एसडीएम कार्यालय जाकर नामांकन किया। वार्ड नंबर तीन से पार्टी प्रत्याशी एवं बापू धाम कालोनी वासी दलीप शर्मा ने भी अपने समर्थकों के साथ सेक्टर-17 स्थित कार्यालय में अपना नामांकन किया। पार्टी में 37 साल के युवा अनूप गुप्ता ने वार्ड नंबर 11 से अपना नामांकन सेक्टर 26 स्थित चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में किया। 

वार्ड 24 से कांग्रेस उम्मीदवार जसबीर सिंह बंटी ने नामांकन पत्र किया दाखिल
वार्ड नम्बर 24 से कांग्रेस उम्मीदवार जसबीर सिंह बंटी ने भी आज रिटर्निंग अफसर हरजीत सिंह संधू समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। लखबीर सिंह ने बतौर कवरिंग कैंडिडेट साथ मे अपना नाम दाखिल किया।

इससे पूर्व जसबीर सिंह बंटी ने नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले गुरुद्वारा साहिब जाकर बाबा जी का आशीर्वाद लिया। तत्पश्चात उन्होंने अपने वार्ड समर्थकों संग रिटर्निंग आफिस जाकर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

जसबीर सिंह बंटी ने कहा कि वार्ड की जनता इस बार उन्हें अपना पूरा समर्थन दे रही है। बीते सालों में उनके वार्ड में अन्य राजनीतिक दलों के पार्षद जीत कर आये। लेकिन वार्ड के विकास में किसी भी पार्षद ने सहयोग नहीं दिया। बीते पार्षदों ने जनता से कई वादे किए, लेकिन आज तक वह वादे पूरे नहीं हुए और न ही वार्ड का सम्पूर्ण विकास हुआ। 

भाजपा मंडल 9 की पूरी इकाई हुई बागी : हैप्पी ने जनसभा करके किया शक्ति प्रदर्शन 

गांव दड़वा के पूर्व सरपंच गुरप्रीत सिंह हैप्पी, जो भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय सदस्य व चण्डीगढ़ प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य भी रहे हैं, ने नगर निगम चुनाव में टिकट ना मिलने पर अपने पद से इस्तीफा देने के बाद आज अपने वार्ड में जनसभा करके शक्ति प्रदर्शन किया। उनके साथ भाजपा मंडल नं. 9 की पूरी इकाई के नेता मंडल प्रधान चमन की अगुआई में मौजूद थे। उनके साथ महासचिव श्याम लाल जैन, पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष तिलक राज, भाजपा किसान मोर्चा के सचिव बलवीर सिंह, किसान मोर्चा के मंडल अध्यक्ष जगमोहन सिंह, हिमाचल प्रकोष्ठ के वार्ड नंबर नौ के अध्यक्ष सीताराम व अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

हालाँकि उन्होंने आज़ाद प्रत्याशी के तौर पर नामांकन करने की तैयारी की थी लेकिन उससे पहले उन्होंने जनता के राय लेने के लिए जनसभा बुला ली। जनसभा में उमड़ी जनता ने हैप्पी को चुनाव मैदान में उतरने के लिए पूरा हुंकारा दिया परन्तु जनसभा समाप्त होने से पहले ही भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद वहां पहुँच गए व मान मन्नौवल की जिस पर निर्णय कल तक टाल दिया गया। 

वार्ड नंबर 22 से 'आप' उम्मीदवार अंजू कत्याल ने भरा नॉमिनेशन पेपर

चंडीगढ़ नगर निगम चुनावों को लेकर उम्मीदवारों की ओर से नॉमिनेशन पेपर भरने के कल 4 दिसंबर को अंतिम दिन है। इन चुनावों को लेकर आज शहर की विभिन्न पार्टियों के साथ साथ बतौर आज़ाद उम्मीदवार विभिन विभिन वार्डों से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों ने अपने नॉमिनेशन पेपर भरने का सिलसिला जारी रहा। निगम के वार्ड नंबर 22 (सेक्टर 31 से 33) से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार अंजू कत्याल ने भी आज आपने समर्थकों के साथ अपना नॉमिनेशन पेपर भरा।

उन्होंने सेक्टर 17 स्थित एस्टेट ऑफिस में चुनाव अधिकारी हरजीत सिंह संधू के कार्यलय में अपने नॉमिनेशन पेपर दखल किये। आज नॉमिनेशन पेपर भरने को लेकर तय किये गए कार्यक्रम को लेकर सुबह से ही उनके सेक्टर 32 निवास स्थान पर बड़ी संख्यां में उनकी सहेलियों और उनके समर्थकों का तांता लगा रहा और उन्हें आज नॉमिनेशन पेपर भरने को लेकर अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी।

इस मौके वार्ड नंबर 22 से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार अंजू कत्याल ने अपने वार्ड के लोगों की ओर से दिए गए समर्थन व उत्साह के साथ साथ अपनी पार्टी के पदाधिकारियों की ओर से उन में दिखाए गए भरोसे को लेकर धन्यवाद किया।

अंजू कत्याल ने कहा कि पार्टी ने उन पर जो निष्ठा जताई है, वो उस पर पूरा खरा उतरेगी और अपने वार्ड वासियों की समस्याओं को लेकर हमेशा उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने कहा कि वह अपने वार्ड की निवासी होने के नाते यहां की समस्याओं से भलीभांति जानकर है। चुनाव जीतने पर वह अपने वार्ड की समस्याओं को हल करवाने और आम आदमी पार्टी की ओर से घोषित योजनाओं को हूबहू लागू करवाने के लिए प्रयासरत रहेंगी। उन्होंने अपने वार्ड वासियों से भारी मतों से जिता कर नगर निगम में अपना प्रतिनिधि बनाकर भेजने के लिए अपील की। 

मोदी की वंशवाद के खिलाफ मुहिम की चण्डीगढ़ में उड़ी धज्जियां : राज नागपाल 

ऑल इंडिया राजीव मेमोरियल सोसाइटी के अध्यक्ष राज नागपाल ने चण्डीगढ़ भाजपा पर निगम चुनावों में परिवारवाद को प्रश्रय देने का आरोप लगाते हुए करारा प्रहार किया है। उन्होंने याद दिलाया कि अभी कुछ दिन पहले ही संविधान दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आक्रामक भाषा में हमला बोलते हुए वंशवाद को प्रजातंत्र में सबसे जघन्य अपराध करार देते हुए विपक्षी दलों पर जोरदार प्रहार करते हुए कहा था कि ये दल कार्यकर्ताओं की अनदेखी कर सिर्फ परिवारवाद-वंशवाद को बढ़ावा देते हैं। राज नागपाल ने कहा कि चंडीगढ़ में भाजपा ने सत्ता हासिल करने के लिए टिकट वितरण में वंशवाद-परिवारवाद को बढ़ावा देकर देश के प्रधानमंत्री को पक्का जुम्मलेबाज साबित कर दिया है।

नगर निगम चुनाव में अधिकांश महिला रिजर्व सीटों पर नेताओं की धर्मपत्नियों को टिकट थमा दी गई जिन्होंने कभी संगठन में राजनीति में कार्य किया ही नहीं और मजेदार बात है बरसों से दिन-रात पार्टी के लिए अपना खून-पसीना बहाने वाली महिला कार्यकर्ताओं को दूध में मक्खी की तरह फेंक दिया गया, यह इस पार्टी के दोहरे चाल-चरित्र व कथनी करनी में फर्क की मात्र एक झलक है। 

टिकट वितरण में सीनियर कांग्रेस नेताओं की उपेक्षा का आरोप लगाया

कांग्रेस के कई सीनियर नेताओं ने आज बाकायदा अपना इस्तीफ़ा पार्टी प्रधान सुभाष चावला को सौंप दिया। गत रोज कांग्रेस के स्थानीय संगठन सचिव नवीन गुप्ता, जो सेक्टर 21 की मार्किट एसोसिएशन के अध्यक्ष व चण्डीगढ़ व्यापार मंडल के सदस्य भी हैं, ने तथा रामचरण गुप्ता ने इस्तीफे की घोषणा की थी। नवीन गुप्ता ने अपने पद व पार्टी की प्राथमिक सदस्यता एवं पार्टी के संगठन सचिव पद, रामचरण गुप्ता ने चण्डीगढ़ कांग्रेस कमेटी की प्राइमरी मेंबरशिप, सचिव पद एवं कार्यकारिणी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। उनके साथ-साथ राजविंदर कौर पनाग ने वाईस प्रेजिडेंट ( जिला एक ) के पद से व सुनीता सरीन ने भी संगठन सचिव के पद से विधिवत त्यागपत्र पार्टी कार्यालय में जाकर सौंप दिया।

टिकट वितरण में सीनियर कांग्रेस नेताओं की उपेक्षा का आरोप लगाया

कांग्रेस के कई सीनियर नेताओं ने आज बाकायदा अपना इस्तीफ़ा पार्टी प्रधान सुभाष चावला को सौंप दिया। गत रोज कांग्रेस के स्थानीय संगठन सचिव नवीन गुप्ता, जो सेक्टर 21 की मार्किट एसोसिएशन के अध्यक्ष व चण्डीगढ़ व्यापार मंडल के सदस्य भी हैं, ने तथा रामचरण गुप्ता ने इस्तीफे की घोषणा की थी। नवीन गुप्ता ने अपने पद व पार्टी की प्राथमिक सदस्यता एवं पार्टी के संगठन सचिव पद, रामचरण गुप्ता ने चण्डीगढ़ कांग्रेस कमेटी की प्राइमरी मेंबरशिप, सचिव पद एवं कार्यकारिणी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। उनके साथ-साथ राजविंदर कौर पनाग ने वाईस प्रेजिडेंट ( जिला एक ) के पद से व सुनीता सरीन ने भी संगठन सचिव के पद से विधिवत त्यागपत्र पार्टी कार्यालय में जाकर सौंप दिया।

  
  

इससे पहले इन सभी ने प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता को भी सम्बोधित किया जिसमें नवीन गुप्ता ने खुद के लिए व रामचरण गुप्ता ने अपनी पत्नी को टिकट देने में उनकी वरिष्ठता को नज़रअंदाज़ करने का आरोप लगाया। रामचरण गुप्ता ने सुभाष चावला को पत्र भी लिखा है जिसमें उन्होंने जानकारी दी कि उनके पिता शाम लाल गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष, चंडीगढ़ टेरिटोरियल कांग्रेस कमेटी, ने आजादी से पहले 1942 ( भारत छोडो आंदोलन अंग्रेजों के खिलाफ) से कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी, और 1967 से चण्डीगढ़ कांग्रेस में प्रधान पद से लेकर कई महत्वपूर्ण कार्यों को करते हुए अपना सारा जीवन पार्टी की सेवा में लगा दिया, और वे खुद पिछले 50 वर्षों से कांग्रेस पार्टी की सेवा करता आ रहें है और कई पदों पर कार्य भी किया है। लेकिन पिछले 25 साल से पार्टी ने उन्हें ना ही कोई महत्वपूर्ण पद दिया और ना ही कोई नगर निगम पार्टी का कोई टिकट दिया। इस कारण वे पार्टी नेतृत्व से निराश होकर पार्टी छोड़ रहें हैं। हालाँकि उन्होंने डी.डी. जिन्दल, पवन शर्मा, भूपेन्द्र सिंह बढेहेरी व एचएस लक्की का उनका साथ देने के लिए धन्यवाद किया।

उधर सुश्री पनाग ने पत्रकारों को बताया कि उनकी माता कई वर्षों तक महिला कांग्रेस की प्रधान रहीं हैं व वे खुद भी कई सालों से पार्टी की सेवा में रत हैं परन्तु उनकी मजबूत दावेदारी को अनदेखा करके कमजोर उम्मीदवार को टिकट दे दिया गया। उन्होंने कहा कि हम सभी के जाने से उन्हें तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा परन्तु पार्टी ने जरूर कुछ योग्य लोगों को खो दिया।

भारतीय जनता पार्टी ने चंडीगढ़ नगर निगम के लिए प्रत्याशियों की तीसरी व अंतिम सूची जारी कर दी  

भारतीय जनता पार्टी ने चंडीगढ़ नगर निगम के लिए प्रत्याशियों की तीसरी व अंतिम सूची जारी कर दी। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अरुण सूद ने सूची जारी करते हुए बताया कि भाजपा ने इस चुनाव के लिए सभी 35 प्रत्याशियों को मैदान में उतार दिया है। अरूण सूद ने बताया कि पार्टी द्वारा प्रत्याशियों के चयन के मामले में जनाधार, जनहित के लिए काम करने की इच्छा शक्ति, आयु वर्ग, शैक्षणिक योग्यता आदि को ध्यान में रखा गया है। शुक्रवार को पार्टी के तीन प्रत्याशियों ने नामांकन किया।शनिवार को पार्टी के सभी प्रत्याशियों द्वारा नामांकन किया जाएगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
उड़ान एम्पावरमेंट ट्रस्ट ने दिव्यांग बच्चों के लिए आयोजित किया म्यूजिक टैलेंट हंट कार्यक्रम उड़ान आइडल-2022 बहुराष्ट्रीय कंपनी बनने की ओर अग्रसर है अमेज़ टेक्नोलॉजी पार्षद जसबीर सिंह बंटी ने गांव अटावा डिस्पेंसरी मे लगाया वैक्सीनैशन कैम्प मकर संक्रांति और गुरुपर्व के उपलक्ष्य में लगाया मीठी सेवियों और मैक्रोनी का लंगर सीएएन द्वारा 'तमाशा हिंदुस्तान का ' नाटक का सफल मंचन पलसोरा पुलिस ने युवक की निर्ममता से की पिटाई:परिवार ने खटखटाया एसएसपी का दरवाजा सर्वश्रेष्ठ निजी सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान अवार्ड एनआईएसजी व एचआईएसएस को मिला गरीब और जरूरतमन्दों में भेंट किए कम्बल: द लास्ट बेंचर टीम ने 35 लोगों को भेंट किए कम्बल दसवीं पातशाही श्री गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में निकाला गया नगर कीर्तन बबला के पार्टी बदलने से वार्ड वासी आग बबूला