ENGLISH HINDI Sunday, November 29, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
पांच में से एक भारतीय युवक रीढ़ की समस्या से पीडि़त : डा. अनिल ढींगराकिसानों के आंदोलन में आतंकियों व खालिस्तान समर्थकों की हो सकती है घुसपैठ, खुफिया एजेंसियां सतर्कप्रथम पातशाही श्री गुरुनानकदेव जी के 551वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में शहर में निकाला गया नगर कीर्तनक्या विकलांगता केवल शारीरिक ही होती है?बीएमसी ने बदले की भावना से तोड़ा था कंगना का ऑफिस, करनी होगी नुकसान की भरपाई: बॉम्बे हाईकोर्टविंटेज वाहन पंजीकरण हेतु प्रस्तावित नियमों पर जनता से मांगी गईं टिप्पणियांयातायात भीड़ और प्रदूषण कम करने के लिए मोटर वाहन एग्रीगेटर दिशानिर्देश जारीकोविड—19: 70 प्रतिशत सक्रिय मामले महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ में
खेल

एडवोकेट करन अवतार कपिल बने भारतीय नेटबॉल संघ के सहायक सचिव

July 24, 2019 07:23 PM

नयी दिल्ली /बरनाला, , फेस2न्यूज

एडवोकेट करन अवतार कपिल भारतीय नेटबॉल संघ (एनएफआई) के सहायक सचिव सर्वसम्मति से चुने गए हैं। जिनका यहां पहुंचने पर खिलाडिय़ों की तरफ से भव्य अभिनंदन किया गया। एडवोकेट कपिल की नियुक्ति का ऐलान भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के पूर्व सचिव व रिटर्निंग आफिसर हरबंस सिंह और भारतीय ओलंपिक संघ की ओर से तैनात ऑब्जर्वर खुशवाहा ने खुद किया है।

भारतीय नैटबाल संघ की एसोसिएट सैक्ट्री चुने जाने पर खिलाडिय़ों ने किया एडवोकेट करन अवतार कपिल का अभिनंदन, सर्वसम्मति से चयनित कपिल के बारे में भारतीय चुनाव आयोग के पूर्व सचिव और रिटर्निंग आफिसर हरबंस सिंह और भारतीय ओलंपिक संघ की ओर से तैनात ऑब्जर्वर खुशवाहा ने किया नियुक्ति का ऐलान।

बताने योग्य है कि भारतीय नैटबॉल संघ (एनएफआई) राष्ट्रीय खेल संस्था है, जो कि युवक सेवाएं एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार और भारतीय ओलंपिक संघ से संबन्धित है। एडवोकेट कपिल जो कि एनएफआई के साथ संबन्धित नैटबॉल प्रोमोशन एसोसिएशन रजि. पंजाब के महासचिव भी हैं, उनकी उक्त पद के लिए हुए चयन को लेकर नैटबॉल फेडरेशन आफ इंडिया के अध्यक्ष योगेश पाठक और महासचिव हरि ओम कौशिक ने बधाई दी है। 

जिस तरह एडवोकेट कपिल के नेतृत्व तले पंजाब के नैटबॉल खिलाडिय़ों ने देश के अंदर हुई सब-जूनियर से लेकर सीनियर वर्ग खेल में स्वर्ण पदक हासिल किए हैं, उसी तजऱ् पर भारतीय टीम के लडक़े-लड़कियां एवं पुरुष-महिला की टीमें विदेशों में भी स्वर्ण पदक हासिल करेंगे।

जिक्रयोग्य है कि नैटबॉल फेडरेशन आफ इंडिया के प्रधान योगेश पाठक और महासचिव हरी ओम कौशिक के दिशा-निर्देशों के तहत एडवोकेट करन अवतार कपिल की योग्य अगुवायी में पंजाब के जिला बठिंडा के अधीन पड़ते गांव माईसरखाना में नैटबॉल स्टेट पंजाब स्पोर्टस अकेडमी शुरु की। जिसका उद्घाटन प्रदेश के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने जनवरी-2019 के दौरान किया था।

मार्च महीने में पंजाब टीम के खिलाडिय़ों ने कर्नाटका राज्य के बेंगलुरु शहर में आयोजित हुई 36वीं सीनियर नेशनल नैटबॉल चैंपिअनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किया। नेटबॉल खेल में पंजाब टीम की इस प्राप्ति को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह और उनके सुपुत्र युवराज रणइंदर सिंह ने नैटबॉल खिलाडिय़ों को चंडीगढ़ कार्याल्य में बुला कर सम्मानित किया।

यह कहते हैं कपिल-
भारतीय नैटबॉल संघ के चयनित सहायक सचिव एडवोकेट करन अवतार कपिल ने प्रेसवार्ता में बताया कि पंजाब ही नहीं पूरे देश के अंदर भारत सरकार के खेलो इंडिया मिशन के अंतर्गत खेल और खिलाडिय़ों को आगे लेकर जाएंगे। जिसके लिए राज्यभर के संबन्धित जिलों के डिप्टी कमिश्नरों, पुलिस कमिश्नरों, खेल विभाग अधिकारियों के साथ बैठकें करेंगे। इस मौके पर उनके साथ खेल संस्था के पीआरओ अखिलेश बांसल, मुनीश शर्मा, नैटबॉल प्रोमोशन एसोसिएशन पंजाब के सीनियर वाइस-प्रधान एडवोकेट रणधीर कौशल भी थे।

प्रतिभाशाली हैं एडवोकेट कपिल-

वर्णनयोग्य है कि एडवोकेट करन अवतार कपिल 'प्रैस क्लब बरनाला' के कानूनी सलाहकार हैं। इंडीपेंडेंट प्रैस एसोसिएशन पंजाब के महासचिव हैं। 'मालवा प्रांतीया ब्राह्मण सभा माईसरखाना पंजाब' के मुख्य सरप्रस्त हैं। 'ह्यूमेन शोसलिस्ट रिपब्लिकन आर्गेनाइजेशन' के बतौर प्रधान 2007 से सेवाओं निभा रहे हैं। 'बार काउंसिल पंजाब एंड हरियाणा' के कॉप्टेड मैंबर रह चुके हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट फेडरेशन ऑफ इंडिया नेशनल सिख गेम्स 2021 में शामिल वागीश पाठक तीसरी बार भारतीय नेटबॉल संघ (एनएफआई) के अध्यक्ष नियुक्त एडवोकेट ईशा गुप्ता नैटबॉल स्पोर्टस प्रोमोशन चंडीगढ़ की कार्यकारिणी अध्यक्ष नियुक्त भारत-अफ्रीका मैच: मैच से एक दिन पहले धर्मशाला में मूसलाधार बारिश होला-मोहल्ला गत्तका मुकाबलों में खालसा गत्तका अकैडमी हरियाणा विजेता ‘फुटबाल की नर्सरी’ को इस साल नसीब हो जाएगा स्टेडियम एथलैटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेगी पंजाब की टीम, चयन ट्रायल 28 फरवरी को 8वीं मिस्टर चंडीगढ़ चैम्पियनशिप 23 फरवरी को , एस. डी. कालेज सैक्टर 32 मे होगा आयोजन 37वीं सीनियर नेश्नल नैटबॉल चैंपिअनशिप : पुरुष वर्ग ने दूसरा स्थान और महिला वर्ग ने हासिल किया तीसरा स्थान हरियाणा बना नैटबॉल चैंपिअन: दूसरे स्थान पर रहीं पुरुष वर्ग में पंजाब और दिल्ली की टीमों को मिली सिल्वर ट्राफी