ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोलाबरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका
खेल

सिख फ़ुटबॉल कप के मैचों में पटियाला ने संगरूर और बरनाला ने मानसा को हराया

January 31, 2020 07:42 PM

संगरूर, फेस2न्यूज:
खालसा फ़ुटबॉल क्लब (खालसा एफ.सी.) और ग्लोबल सिख स्पोर्टस फैडरेशन द्वारा पंजाब भर में आरंभ किए गए पहले सिख फ़ुटबॉल कप के मैचों का उद्घाटन आज यहाँ साई सैंटर मसतूआना साहिब में मुख्य मेहमान के तौर पर पहुँचे पूर्व विधायक और सुप्रीम कोर्ट के सीनियर वकील हरविन्दर सिंह फुलका ने किया। इस मौके पर उनके साथ पंजाब पब्लिक सर्विस कमिशन के पूर्व मैंबर सुखवंत सिंह सराओ, खालसा एफ.सी. के प्रधान हरजीत सिंह गरेवाल, अकाल कौंसिल मसतूआना साहिब के सचिव जसवंत सिंह खैहरा, साई सैंटर के इंचार्ज मनजीत सिंह बालीयां और पूर्व एस.पी. दलजीत सिंह भी उपस्थित थे।
आज सिख फ़ुटबॉल कप के हुए दो मैचों के दौरान खालसा एफ.सी. पटियाला ने खालसा एफ.सी. संगरूर को 2-0 अंकों के साथ और खालसा एफ.सी. बरनाला ने खालसा एफ.सी. मानसा 3-0 अंकों के साथ हराया।
इस मौके पर बोलते हुए स. फुलका ने कहा कि यह सिख कौम के लिए गर्व और खुशी वाली बात है कि खालसा फ़ुटबॉल क्लब द्वारा सिख पहचान को देश-विदेश में मशहूर करने के लिए साबत-सूरत खिलाडिय़ों का फ़ुटबॉल टूर्नामैंट करवाया जा रहा है। उन्होंने खिलाडिय़ों को अपनी मूल पहचान कायम रखने और सिख स्वरूप को विदेशों तक प्रफुल्लित करने का न्योता देते हुए कहा कि बाकी खेलों में भी सिख खिलाड़ी अपने अपने मूल स्वरूप को कायम रखें जिससे खेल के क्षेत्र में पंजाबियों की खेई हुई पुरानी साख को बहाल किया जा सके।
सुखवंत सिंह सराओ ने बताया कि यह फ़ुटबॉल कप श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित है। सराओ ने कहा कि यह पृथक ‘केशधारी’ खेल उत्सव पंजाबी सभ्याचार के साथ-साथ सिख पहचान की चेतना को भी विश्व स्तर पर प्रफुल्लित करने में सहायक होगा। उन्होंने समूह संगत से अपील की कि वह साबत सूरत खिलाडिय़ों को प्रमोट करने के लिए खालसा एफ.सी. का तन-मन-धन से सहयोग करें।
खालसा एफ.सी. के प्रधान हरजीत सिंह गरेवाल ने कहा कि गलत सिख पहचान के कारण विदेशों में सिखों पर होने वाले नसली हमलों को रोकने के लिए खालसा एफ.सी. द्वारा फ़ुटबॉल टीम बनाई जा रही है जोकि जहाँ विदेशों में अलग-अलग क्लबों के साथ मैच खेला करेगी वहीं देश में भी नामी क्लबों और टूर्नामैंटों में भाग लेगी। उन्होंने यह भी कहा कि खालसा एफ.सी. द्वारा भविष्य में उत्तरी भारत का क्षेत्रीय फ़ुटबॉल टूर्नामैंट करवाना विचाराधीन है। इसके अलावा अगले साल लड़कियों के भी फ़ुटबॉल टूर्नामैंट होंगे और चंडीगढ़ में पंजाब की तजऱ् पर अलग सिख फ़ुटबॉल कप करवाया जायेगा।
इस मौके पर जसवंत सिंह खैहरा ने समूह शख्सियतों का धन्यवाद करते हुए साबत सूरत खिलाडिय़ों के लिए खेल मौके मुहैया करवाने की प्रशंसा करते हुए भरोसा दिया कि अकाल कौंसिल द्वारा खालसा क्लब को हर तरह का सहयोग दिया जायेगा। मनजीत सिंह प्रशिक्षक ने क्लब द्वारा किये जा रहे प्रयासों संबंधी रोशनी डाली और इस टूर्नामैंट को खेल के क्षेत्र में एक नया अध्याय जुड़ जाने की बात कही।
ज्ञानी केवल सिंह जी ने समूह दर्शकों, खिलाडिय़ों और आदरणिय सज्जनों को मूल मंत्र का पाँच बार उच्चारण करवाया और टूर्नामैंट की चड़दीकला के लिए अरदास की। इस मौके पर गत्तकई सिंहों ने जंगजू कला के जौहर दिखाए।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने चंडीगढ़ में दिव्यांग क्रिकेटरों के साथ क्रिकेट खेला नॉर्थ ज़ोन हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में दिल्ली ऑडिट ने एजी पंजाब को 5-1 से दी शिकस्त ग्रासरूट्स हॉकी लीग के दूसरे दिन धमाकेदार प्रदर्शन जारी हरियाणा के 3 खिलाड़ियों का राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 के लिए हुआ चयन 41वीं सीनियर नेशनल नेटबॉल चैंपियनशिप में पंजाब की पुरुष टीम को मिला कांस्य पदक खेल महाकुंभ ओपन कैटेगरी का आयोजन 28 से 30 नवंबर तक महिला और पुरुष हॉकी टीम पहुंची फाइनल में राष्ट्रीय खेलों में गतका में स्वर्ण पदक जीतने पर रविंद्र सिंह को सम्मानित किया एशियाई रोलर-हॉकी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत जीया ने चमकाया जीरकपुर का नाम, विधायक रंधावा ने किया सम्मानित अर्जुन बबूटा ने एशियन चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता