ENGLISH HINDI Wednesday, September 23, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
श्री आनंदपुर साहिब की पावन धरती पर रिलीज हुई सामाजिक बुराईयों को नग्न करती पंजाबी फिल्म‘आनन्द वन’ का लोकापर्ण, हल्द्वानी और ऋषिकेश में बनाये जा रहे हैं थीम बेस्ड सिटी पार्ककोविड प्रोटोकॉल की सख़्ती से पालना और सार्वजनिक जागरूकता व मज़बूत करने के आदेश10 हज़ार रुपए की रिश्वत लेने वाला राजस्व पटवारी रंगे हाथों काबूबासमती के लिए मंडी और ग्रामीण विकास फीस घटाने का ऐलानशिक्षा विभाग द्वारा पारदर्शिता और काम में तेज़ी के लिए फंड्स की ऑनलाईन निगरानी का फ़ैसलाआपदा स्थिति में त्वरित राहत एवं बचाव कार्यों से किया जा सकता है जानमाल की क्षति को कमग्रामीण विकास कार्यों की रफतार बढ़ाने पर दें जोर: एडीसी
खेल

सिख फ़ुटबॉल कप के मैचों में पटियाला ने संगरूर और बरनाला ने मानसा को हराया

January 31, 2020 07:42 PM

संगरूर, फेस2न्यूज:
खालसा फ़ुटबॉल क्लब (खालसा एफ.सी.) और ग्लोबल सिख स्पोर्टस फैडरेशन द्वारा पंजाब भर में आरंभ किए गए पहले सिख फ़ुटबॉल कप के मैचों का उद्घाटन आज यहाँ साई सैंटर मसतूआना साहिब में मुख्य मेहमान के तौर पर पहुँचे पूर्व विधायक और सुप्रीम कोर्ट के सीनियर वकील हरविन्दर सिंह फुलका ने किया। इस मौके पर उनके साथ पंजाब पब्लिक सर्विस कमिशन के पूर्व मैंबर सुखवंत सिंह सराओ, खालसा एफ.सी. के प्रधान हरजीत सिंह गरेवाल, अकाल कौंसिल मसतूआना साहिब के सचिव जसवंत सिंह खैहरा, साई सैंटर के इंचार्ज मनजीत सिंह बालीयां और पूर्व एस.पी. दलजीत सिंह भी उपस्थित थे।
आज सिख फ़ुटबॉल कप के हुए दो मैचों के दौरान खालसा एफ.सी. पटियाला ने खालसा एफ.सी. संगरूर को 2-0 अंकों के साथ और खालसा एफ.सी. बरनाला ने खालसा एफ.सी. मानसा 3-0 अंकों के साथ हराया।
इस मौके पर बोलते हुए स. फुलका ने कहा कि यह सिख कौम के लिए गर्व और खुशी वाली बात है कि खालसा फ़ुटबॉल क्लब द्वारा सिख पहचान को देश-विदेश में मशहूर करने के लिए साबत-सूरत खिलाडिय़ों का फ़ुटबॉल टूर्नामैंट करवाया जा रहा है। उन्होंने खिलाडिय़ों को अपनी मूल पहचान कायम रखने और सिख स्वरूप को विदेशों तक प्रफुल्लित करने का न्योता देते हुए कहा कि बाकी खेलों में भी सिख खिलाड़ी अपने अपने मूल स्वरूप को कायम रखें जिससे खेल के क्षेत्र में पंजाबियों की खेई हुई पुरानी साख को बहाल किया जा सके।
सुखवंत सिंह सराओ ने बताया कि यह फ़ुटबॉल कप श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित है। सराओ ने कहा कि यह पृथक ‘केशधारी’ खेल उत्सव पंजाबी सभ्याचार के साथ-साथ सिख पहचान की चेतना को भी विश्व स्तर पर प्रफुल्लित करने में सहायक होगा। उन्होंने समूह संगत से अपील की कि वह साबत सूरत खिलाडिय़ों को प्रमोट करने के लिए खालसा एफ.सी. का तन-मन-धन से सहयोग करें।
खालसा एफ.सी. के प्रधान हरजीत सिंह गरेवाल ने कहा कि गलत सिख पहचान के कारण विदेशों में सिखों पर होने वाले नसली हमलों को रोकने के लिए खालसा एफ.सी. द्वारा फ़ुटबॉल टीम बनाई जा रही है जोकि जहाँ विदेशों में अलग-अलग क्लबों के साथ मैच खेला करेगी वहीं देश में भी नामी क्लबों और टूर्नामैंटों में भाग लेगी। उन्होंने यह भी कहा कि खालसा एफ.सी. द्वारा भविष्य में उत्तरी भारत का क्षेत्रीय फ़ुटबॉल टूर्नामैंट करवाना विचाराधीन है। इसके अलावा अगले साल लड़कियों के भी फ़ुटबॉल टूर्नामैंट होंगे और चंडीगढ़ में पंजाब की तजऱ् पर अलग सिख फ़ुटबॉल कप करवाया जायेगा।
इस मौके पर जसवंत सिंह खैहरा ने समूह शख्सियतों का धन्यवाद करते हुए साबत सूरत खिलाडिय़ों के लिए खेल मौके मुहैया करवाने की प्रशंसा करते हुए भरोसा दिया कि अकाल कौंसिल द्वारा खालसा क्लब को हर तरह का सहयोग दिया जायेगा। मनजीत सिंह प्रशिक्षक ने क्लब द्वारा किये जा रहे प्रयासों संबंधी रोशनी डाली और इस टूर्नामैंट को खेल के क्षेत्र में एक नया अध्याय जुड़ जाने की बात कही।
ज्ञानी केवल सिंह जी ने समूह दर्शकों, खिलाडिय़ों और आदरणिय सज्जनों को मूल मंत्र का पाँच बार उच्चारण करवाया और टूर्नामैंट की चड़दीकला के लिए अरदास की। इस मौके पर गत्तकई सिंहों ने जंगजू कला के जौहर दिखाए।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
वागीश पाठक तीसरी बार भारतीय नेटबॉल संघ (एनएफआई) के अध्यक्ष नियुक्त एडवोकेट ईशा गुप्ता नैटबॉल स्पोर्टस प्रोमोशन चंडीगढ़ की कार्यकारिणी अध्यक्ष नियुक्त भारत-अफ्रीका मैच: मैच से एक दिन पहले धर्मशाला में मूसलाधार बारिश होला-मोहल्ला गत्तका मुकाबलों में खालसा गत्तका अकैडमी हरियाणा विजेता ‘फुटबाल की नर्सरी’ को इस साल नसीब हो जाएगा स्टेडियम एथलैटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेगी पंजाब की टीम, चयन ट्रायल 28 फरवरी को 8वीं मिस्टर चंडीगढ़ चैम्पियनशिप 23 फरवरी को , एस. डी. कालेज सैक्टर 32 मे होगा आयोजन 37वीं सीनियर नेश्नल नैटबॉल चैंपिअनशिप : पुरुष वर्ग ने दूसरा स्थान और महिला वर्ग ने हासिल किया तीसरा स्थान हरियाणा बना नैटबॉल चैंपिअन: दूसरे स्थान पर रहीं पुरुष वर्ग में पंजाब और दिल्ली की टीमों को मिली सिल्वर ट्राफी अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज़ सिमरनजीत कौर की माँ को 1.50 लाख के चैक की भेंट