ENGLISH HINDI Tuesday, March 19, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहानशिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतानबरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा- मुख्यमंत्रीनामवर ज्योतिष सम्राट नवदीप मदान का सम्मानप्रदेश के लोगों से विश्वासघात करने वालों को जनता माफ नहीं करेगी: मुख्यमंत्रीहिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय: पुलिस साइबर लैब की स्थापना को स्वीकृतिविधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने सनोली में 22.5 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम का किया उद्घाटन
मनोरंजन

यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप ने नामी इंडियन म्यूजिक कंपनी देसी मेलोडीज से की ग्लोबल भागेदारी की घोषणा

July 09, 2020 06:54 PM


बहुवर्षीय भागेदारी से बढ़ेगा नॉन फिल्म म्यूजिक इंडस्ट्री का कारोबार, देसी मेलोडीज के वितरण के होंगे विशेष अधिकार, लोकप्रिय ऑडियो विश्वव्यापी होंगे रिलीज

चंडीगढ़ : यूनिवर्सल म्यूजिक इंडिया (यूएमआई) के उपक्रम यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप (यूएमजी), जो दुनिया की संगीत और मनोरंजन में नंबर वन कंपनी है, ने नामी म्यूजिक कंपनी देसी मेलोडीज के साथ ग्लोबल भागेदारी करने की घोषणा की है। यूनिवर्सल म्यूजिक कंपनी के साथ बहुवर्षीय समझौते के मुताबिक कंपनी देसी मेलोडीज के गीत संगीत के विश्वव्यापी वितरण और प्रसारण की अधिकारी होगी।

देसी मेलोडीज कंपनी उत्तर भारत के जाने-माने गीतकार व गायक जानी और फिल्म निर्माता व निर्देशक अरविंद खैरा ने मोहाली में शुरू की थी, जो अब भारतीय संगीत व मनोरंजन की दुनिया में अपना वर्चस्व स्थापित कर चुकी है। पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में दुनियाभर में इस कंपनी का सिक्का माना जाता है। समझौते के मुताबिक यूनिवर्सल म्यूजिक इंडिया के पास देसी मेलोडीज की ओर से जारी किए गए नए व पुराने ऑडियो और कैटलॉग वितरित और प्रसारित करने के विश्वव्यापी विशेष अधिकार होंगे। यूएमआई देसी मेलोडीज के साथ मिलकर भविष्य में एक साथ काम करेंगे।

साझेदारी की घोषणा करते हुए श्री देवराज सान्याल, एमडी और सीईओ यूनिवर्सल म्यूजिक इंडिया और दक्षिण एशिया ने कहा, “भारत में संगीत तेजी से विकसित हो रहा है और अब यह एक रोमांचक समय है कि कलाकार, उनका स्तर, इनोवेटर और उद्यमी इस बदलते परिदृश्य के अनुकूल कैसे हो सकते हैं। यूनिवर्सल म्यूजिक इंडिया म्यूजिक की दुनिया में एक मजबूत और ठोस इरादे के आधार वाली कंपनी है, जो दुनियार भर के संगीत के दीवानों तक अपनी पहुंच रखती है और नए कलाकारों को भी मौका देने के लिए वचनबद्ध है। देसी मेलोडीज के साथ करार करके हम उत्साहित हैं, क्योंकि इस कंपनी ने सफलता की कई सीढिय़ां पार की हैं।“

देसी मेलोडीज के मैनेजिंग डायरेक्टर जानी ने बताया, देसी मेलोडीज में महान संगीत, महान गीत और महान कलाकारों का निर्माण होता है। उसी भावना के साथ, हमने यूनिवर्सल म्यूजिक के साथ पंजाबी संगीत को देशव्यापी और विश्वव्यापी निखार प्रदान करने के लिए समझौता किया है। पंजाबी संगीत और इसकी संस्कृति का एक विशाल दायरा है, जिसके चलते पंजाबी संगीत तेजी से उभरा है, जिसके चाहवान देश और दुनिया में हैं। युवा खास तौर पर बॉलीवुड में पंजाबी संगीत के लिए सिरमौर हैं। जानी ने कहा, उन्हें विश्वास है कि इस समझौते से संगीत की दुनिया में नये आयाम स्थापित होंगे।

देसी मेलोडीज कंपनी उत्तर भारत के जाने-माने गीतकार व गायक जानी और फिल्म निर्माता व निर्देशक अरविंद खैरा ने मोहाली में शुरू की थी, जो अब भारतीय संगीत व मनोरंजन की दुनिया में अपना वर्चस्व स्थापित कर चुकी है। पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में दुनियाभर में इस कंपनी का सिक्का माना जाता है। समझौते के मुताबिक यूनिवर्सल म्यूजिक इंडिया के पास देसी मेलोडीज की ओर से जारी किए गए नए व पुराने ऑडियो और कैटलॉग वितरित और प्रसारित करने के विश्वव्यापी विशेष अधिकार होंगे। यूएमआई देसी मेलोडीज के साथ मिलकर भविष्य में एक साथ काम करेंगे।

उन्होंने बताया कि लोकप्रिय संगीतकार और गायक बी प्राक के साथ देसी मेलोडीज़ ने कई घरेलू हिट सिंगल ट्रैक जारी किए है, जिनमें ‘फिल्हाल’, ’कोका’, ’कुछ भी हो जाए’ और ’तोड़दा-ए-दिल’ के अलावा इन्होंने मिल कर फिल्म साउंड ट्रैक सहित कई हिट रिकॉर्ड और प्रोजेक्ट बनाए हैं; ‘पछताओगे’, जिनके लिए, तेरी मिट्टी’, मन भरिया, क्या बात ऐ’, ’नांह ’, लारे‘, डांस लाइक’ और ‘मस्तानी’ ने संगीत की दुनिया में धूम मचाई।

देसी मेलोडीज़ अपनी दूरगामी सोच के लिए प्रसिद्ध है, जिसने बॉलीवुड को अभिनय और संगीत में जौहर दिखाने वाले कई कलाकार दिए हैं और अपनी प्रतिभा के बल पर यू टयूब पर उनके आधिकारिक चैनल पर 5.54 मिलियन सबसक्राईबर्स हैं और 1.6 बिलियन लोग इनके गीतों के दीवाने हैं।

यूएमआई भारत के नॉन-फिल्म संगीत बाजार में अग्रणी है

हाल ही के वर्षों में, भारत में क्षेत्रीय भाषा के संगीत में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिसमें स्मार्ट फोन का बहुत योगदान है। यहां तक कि हाई स्पीड इंटरनैट के आने से तो संगीत का दायरा और भी व्यापक हो गया है। यहां तक कि 17.5 मिलियन पंजाबी जो, अमेरिका, यू.के., कनाडा और ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण एशिया व भारत के साथ साथ पूरी दुनिया में बसे हैं, में संगीत के चाहने वालों की आपार संख्या है। यह समझौता भारत में तेजी से बढ़ रहे नॉन फिल्म संगीत बाजार को और बढ़ाने के लिए मजबूती प्रदान करेगा। पिछले तीन वर्षों में यूएमआई ने घरेलू भारतीय नॉन फिल्म संगीत और कलाकार विकास में एक और नया आयाम स्थापित किया और वायरल ओरिजिनल, मास अपील इंडिया, के जरिए घरेलू भारतीय संगीत के विकास का नेतृत्व किया है।

यूनिवर्सल म्यूजिक इंडिया और साउथ एशिया के सीओओ विनीत ठक्कर ने कहा, “पंजाबी संगीत में लगातार हिट गाने देने के लिए रिकॉर्ड स्थापित करने वाली कंपनी देसी मेलोडीज के साथ समझौता सोने पर सुहागा साबित होगा। इस समझौते से वायरल ओरिजिनल, मास अपील इंडिया के साथ मिल कर संगीत की दुनिया में नए कीर्तिमान स्थापित होंगे।“

जनवरी 2018 में यूएमआई ने वायरल ओरिजिनल की थी लॉन्च

जनवरी 2018 में यूएमआई ने वायरल ओरिजिनल लॉन्च की थी, जो भारत का पहला नॉन -फिल्म प्रोजैक्ट था, जिसमें 20 कलाकारों के रोस्टर से 50 से अधिक सिंगल ट्रैक रिलीज किए गए थे। इनमें मिथुन, विशाल मिश्रा, अर्जुन कानूनगो; अकूल टंडन, सुकिृती और प्राकृति कक्कड़, लीसा मिश्रा और तनिष्क बागची, ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। यह एक ऐसा प्लेटफार्म साबित हुआ, जिसमें यूएमआई के कलाकारों ने बॉलीवुड के बाहर भी पारंपरिक तरीके से अपनी कला का अच्छा प्रदर्शन किया। नवंबर 2019 में वायरल ओरिजिनल सिंगल ’ इंतजार ’ मिथुन क्रिएशन अरिजीत सिंह और असीस कौर ने पहली बार गैर नॉन फिल्मी पेशकारी कर नैशनल एयरचेक टी 20 रेडियो एयरप्ले चार्ट पर तीन सप्ताह का रिकार्ड बनाया। वायरल ओरिजिनल और यूएमआई ने बाद में ब्राडकास्ट पार्टनर रेड एफएम से हाथ मिलाया और रिक्की सिंह का वायरल काउंटडाउन, करैक्टर पर आधारित पहला गैर फिल्मी लैबल भारत के 40 शहरों में बखूबी से चला रहा है, जो पूरी तरह नॉन फिल्मी है और प्राईम टाईम पर नॉन -फिल्मी संगीत को समर्पित साप्ताहिक कार्यक्रम है। इसके अलावा यूएमआई ने वायरल टॉप 20 प्लेलिस्ट को सभी डिजीटल ने पूरे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर श्रोताओं और दर्शकों की पसंद और प्राथमिकताओं के मुताबिक लॉंच किया गया। देसी मेलोडीज को प्रख्यात वकील प्रियंका खिमानी ने इस सबंध में सलाह दी थी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और मनोरंजन ख़बरें
गायिका निशी सिंह और कंपोजर गुरमीत सिंह का नया गाना सोनेया-मनमोनेया चंद घंटों में ही हुआ वायरल किरोवस्क स्की रिजॉर्ट में आयोजित फर्स्ट पावर ऑफ कलर फेस्टिवल में करीब 10,000 लोगों ने लिया हिस्सा डॉ. गगन सिंह जम्वाल ने खूब बाँधा समा.. दस वर्षीय मयंक खन्ना द्वारा रचित व गाए रैप गीत चाइल्ड एंथम का पोस्टर जारी, 30 को होगा रिलीज़ गाना शॉर्ट फिल्म सुंदरवन की सुंदरी का गाना 'फ्लिप' सोशल मीडिया पर मचा रहा धूम शार्ट फिल्म `सुंदरवन की सुंदरी’ इसी महीने होगी रिलीज पंजाबी फिल्म बुद्ध सिंह इस साल के अंत में रिलीज़ होगी फुलकारी मीडिया के गीत चूड़़ा में नजर आएंगी रेनबो लेडीज क्लब की महिलाएं 'मंगू, द फाइटर' का ट्रेलर, पोस्टर रिलीज सामाजिक बुराइयों को उजागर करती हिंदी सस्पेंस थ्रिलर फिल्म ‘गेस्ट अनवांटेड’ ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज को तैयार