ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
धर्म

गुरुद्वारा श्री नानकसर साहिब में 45वां गुरमति समागम पूरे धार्मिक भावना से संपन्न

March 07, 2021 10:01 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज

सैक्टर 28 स्थित गुरुद्वारा नानकसर साहिब में 45वां गुरमति समागम समारोह पूरे धार्मिक भावना से संपन्न हुआ। सुबह से ही संगत का आना आरंभ हो गया था, कीर्तन दरबार व दीवान सजा हुआ था, जिसमें देशभर के अलग-अलग राज्यों से आए जत्थों ने संगत को गुरबाणी और शब्दों से निहाल किया।

बाबा लक्खा सिंह ने श्रोताओं को शब्दों और गुरबाणी का महत्व समझाते हुए पंथ की राह पर चलने की अपील की। प्रत्येक साल की तरह इस साल भी रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था, जिसमें रक्त दाताओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और 50 यूनिट इकट्ठे हुए। रक्त इकट्ठा करने वाली यूनिट ने बताया कि समय और स्टाफ की कमी के चलते बहुत सारे रक्त दाताओं को वापस भेजना पड़ा।

सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारा साहिब में माथा टेका, विश्व शांति और मानव कल्याण की बात करते हुए कोरोना से छुटकारा पाने की भी अरदास की। गौरतलब है कि सुबह से ही चाय, पकौड़े, बिस्कुट और लस्सी का लंगर चल रहा था। कुछ लोगों ने फल और आइसक्रीम भी बांटी जबकि दोपहर में संगत के लिए लंगर का भी प्रबंध था।

पकता नहीं है लंगर फिर भी छकती है संगत

नानकसर गुरुद्वारा के बारे में एक बात मशहूर है कि पकता नहीं है लंगर फिर भी छकती है संगत, डेरा प्रमुख बाबा गुरदेव सिंह, बाबा लक्खा सिंह और गुरुद्वारा साहिब के सेवादार मास्टर गुरचरण सिंह, मनजीत सिंह कलसी, हरनेक सिंह सेखों, अमर टैक्स के प्रवीण कुमार और लुधियाना से गुरप्रीत सिंह के साथ गाँव दड़वा से सेवादार धर्मेंद्र सैनी ने भी गुरुद्वारा साहिब में अपनी सेवाएं प्रदान कीं। डेरा प्रमुख बाबा गुरदेव सिंह ने समागम के सफलतापूर्वक समापन पर सारी संगत का आभार प्रकट करते हुए अगले वर्ष के लिए सारी संगत को आमंत्रित किया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और धर्म ख़बरें
हनुमान जन्मोत्सव पर श्री हनुमंत धाम में नवरत्नों से बने विशाल केक का भोग लगाया हनुमान जयंती को लेकर भगवान श्री हनुमान की भक्ति में डूबा सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ क्यों हम करें शक्ति आराधना श्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वार शिव रात्रि के यथार्थ अर्थ व परमात्मा शिव की सत्य पहचान के सन्देश से श्रद्धालुओं को अवगत कराया चंडीगढ़ के खेड़ा शिव मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह धूमधाम से मनाया गया किन्नर समाज ने राम लला मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर साईं मंदिर में बधाई गाई राम जी के रंग में रंगा स्मार्ट एयर प्यूरिफिकेशन टॉवर भी श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भव्य कार्यक्रम का आयोजन हजारों रामभक्तों ने 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के समय होने वाले स्थानीय कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की