ENGLISH HINDI Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियांबागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान
मनोरंजन

हास्य व्यंग्य: परीक्षा पर चर्चा

April 23, 2021 07:02 PM

 मदन गुप्ता सपाटू 

अब तो हर छोटी सी बात पर भी चर्चा का रिवाज़ सा हो गया है। चाय हो या पकौड़ा । संसद हो या सड़क , कुछ न कुछ चर्चा चलती रहती है। चाय पर ही नहीं उसकी पत्ती पर भी चर्चा! जब ग्रीन टी की चर्चा चलती है तो दूर तलक ही नहीं बल्कि उसकी जड़ तक घुस जाती है यानी बात केवल चीनी तक ही नहीं रह जाती बल्कि चीन के अंदर घुस जाती हेै जहां से चाय की पत्ती कभी आई थी और 2020 में एक और समस्या वहां से बिना इंम्पोर्ट डयूटी पे किए, निशुल्क आयात हो गई।

आजकल कई विषयों पर चर्चाएं चल रही हैं। गांव के नुक्क्ड़ों से लेकर टी .वी के चैनलों के पैनलों तक। देश के नागरिक कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। फिर भी गरजते बादलों में सिल्वर लाइनें ढूंढने वाले अपनी काम की चीज ढूंढ ही लेते हैं।

हमारे समय जब एग्जाम होते थे तो हमारे एक महीना पहले से ही तोते उड़े होते थे। एग्जामिनेशन फीवर एक महीने पहले से

प्रधान मंत्री के एक एग्जाम सैशन के बाद आशाएं मजबूत हुई हैं कि अब वह दिन दूर नहीं जब बिना पेपर दिए ही हमारे होनहार बच्चे एक दिन, घर बैठे ही इंजीनियर या डाक्टर बन जाएंगे। ऐसा ही सुखद वातावरण रहा तो आई .ए. एस के पद भी घर घर पहुंचा दिए जाएंगे। वर्क फ्राम होम के बाद डिग्री और नौकरी एट युअर होम।

ही शुरु हो जाता।न खाना अच्छा लगता था न इधर उधर ताकना झांकना। यानी रिजल्ट आने तक टोटल लॉक डाउन! कई बार इंज्ैाक्शन लगवा कर भी पेपर दिए।रिजल्ट के बाद छित्तर परेड की संभावना से भी इन्कार नहीं किया जा सकता था। युनिवर्सिटी में हमारे एक पढ़ाकू मित्र फाईनल एग्जाम में पढ़ने के उदद्ेश्य से नींद न आने की गोलियां खाते थे। जिस दिन लास्ट पेपर था उस दिन आंख लग गई और पूरा साल चौपट हो गया।

आज स्टुडेंट केयर फ्री हैं। हम तो पेपर देकर आते तो पहले सेल्फ असेेस्मेंट कर के खुद ही नंबर जोड़ लेते। फिर मास्टर जी पूछते... क्या किया ...क्या छूटा ? उसके बाद घर वाले लाइन हाजिर कर के पूछते कौन से सवाल किए कौन से क्यों नहीं किए।

वक्त बदला। पिछले साल तक पेरेन्ट्स इसी चिन्ता में रहते थे कि पप्पू के 99.9 परसेंट क्यों आए ? सुअर का बच्चा एक परसेंट कहां कटा आया ? या माएं अपने साहबजादों को लताड़ती- शर्माईन के लफंडर छोरे के बिना टयूशन के 99 परसेंट मार्क्स आए हैं और तूने अपने प्रिंसीपल बाप की सारे स्कूल में नाक कटवा दी!
बच्चे खुश हैं। स्कूल बंद हैं। नो एग्जाम नो टेंशन। उनकी ख्वाहिश है कि चुनावों की तरह इम्तिहान भी पांच साल बाद ही होने चाहिए। पोस्ट ग्रेज्युएशन बैठे ठाले ही हो जाए। जैसे ज्योतिषियों की एक जमात को घर बैठे ही डाक्टरेट की डिग्री और गोल्ड मेडल 3100 रुपये में मिल जाती है और वे भी अपने विज्ञापन में बड़ी शान से लिखते हैं डाक्टर फलां फलां ,17 बार गोल्ड मेडलिस्ट। आपने भी ऐसे विज्ञापन देखे होंगे- मिडल फेल हमारी युनीवर्सिटी से बी.ए पास करंे। हिमाचल में तो बिना युनीवर्सिटी के ही देश के होनहार बच्चे इंजीनियर की डिग्रियां लिए घूम रहे हैं।

प्रधान मंत्री के एक एग्जाम सैशन के बाद आशाएं मजबूत हुई हैं कि अब वह दिन दूर नहीं जब बिना पेपर दिए ही हमारे होनहार बच्चे एक दिन, घर बैठे ही इंजीनियर या डाक्टर बन जाएंगे। ऐसा ही सुखद वातावरण रहा तो आई .ए. एस के पद भी घर घर पहुंचा दिए जाएंगे। वर्क फ्राम होम के बाद डिग्री और नौकरी एट युअर होम।

सबसे बड़ा रिलीफ तो परीक्षार्थियों को यह मिल रहा है कि पर्चियां बनाने का झंझट खत्म। उन्हें छुपाने की के लिए गुप्त स्थानों को ढूंढने की टेंशन ओवर। नकल के लिए ब्लू टुथ के लिए नेटवर्क का टंटा खत्म। अभिभावकों को एक ही डॉयलाग- बेटा पढ़ लो ....पढ़ लो... रटने से निजात मिली। अब पढ़ो न पढ़ो सब मेरिट में पास। गधे घोड़े सब खाएं च्यवनप्राश। प्राईवेट इंस्टीच्यूट जो अखबारों में अपने यहां पढ़ने वाले आठवीं क्लास के बच्चों के फोटो और अंकों सहित बड़े बड़े विज्ञापन देते नहीं थकते थे और हमारे यहां एडमिशन करवाओ का लालच देते थे, उनका धंधा चौपट हो गया, अखबारों को धक्का लगा।

वैसे हर कदम पर इम्तिहान लेती है जिन्दगी। पेपर लीक करवाने वालों का भी फुलटाइम धंधा चौपट। ऑन लाइन पेपर से पेपर की बचत। मोबाइल फोनों, टैब्स, लैपटॉप की बिक्री में सोने की तरह उछाल यानी इम्तिहान न हों तो हर रोज, परीक्षार्थियों के दिलों में होली दिवाली जैसी खुशी का एहसास...! यानी सर्दी में गर्मी का एहसास।  (मदन गुप्ता सपाटू, मो- 9815619620. 458 सैक्टर 10,पंचकूला)

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और मनोरंजन ख़बरें
गायिका निशी सिंह और कंपोजर गुरमीत सिंह का नया गाना सोनेया-मनमोनेया चंद घंटों में ही हुआ वायरल किरोवस्क स्की रिजॉर्ट में आयोजित फर्स्ट पावर ऑफ कलर फेस्टिवल में करीब 10,000 लोगों ने लिया हिस्सा डॉ. गगन सिंह जम्वाल ने खूब बाँधा समा.. दस वर्षीय मयंक खन्ना द्वारा रचित व गाए रैप गीत चाइल्ड एंथम का पोस्टर जारी, 30 को होगा रिलीज़ गाना शॉर्ट फिल्म सुंदरवन की सुंदरी का गाना 'फ्लिप' सोशल मीडिया पर मचा रहा धूम शार्ट फिल्म `सुंदरवन की सुंदरी’ इसी महीने होगी रिलीज पंजाबी फिल्म बुद्ध सिंह इस साल के अंत में रिलीज़ होगी फुलकारी मीडिया के गीत चूड़़ा में नजर आएंगी रेनबो लेडीज क्लब की महिलाएं 'मंगू, द फाइटर' का ट्रेलर, पोस्टर रिलीज सामाजिक बुराइयों को उजागर करती हिंदी सस्पेंस थ्रिलर फिल्म ‘गेस्ट अनवांटेड’ ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज को तैयार