ENGLISH HINDI Wednesday, January 26, 2022
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
घूसखोरी मामले में दिल्ली पुलिस का निरीक्षक और दो अन्य कर्मी गिरफ़्तारअपराधिक पृष्टभूमि की जानकारी देने वाले फार्म नंबर 26 के बारे में निर्वाचन आयोग द्वारा स्पष्टीकरणनामांकन पत्र दाखि़ल करते समय उम्मीदवार संग दो व्यक्ति जा सकेंगे रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालयसिद्धू पंजाब की सियासत के ड्रामा क्वीन: चड्ढाश्री काली माता मंदिर में बेअदबी की कोशिश करने वाले पर दर्ज हो 302 का मुकदमा: सिंगलाडेराबस्सी विधायक ने नहीं निभाई जिम्मेदारी:खन्नापंजाब किसान दल और इंसानियत लोक विकास पार्टी गठबंधन ने चुनाव लड़ने का किया ऐलानचुनाव आचार संहिता लागू होने के उपरांत पंजाब में 74.90 करोड़ रुपए की वस्तुएँ ज़ब्तः सीईओ
जीवन शैली

जीवन शैली सुधारकर व योग-ध्यान से बढ़ेगी इम्युनिटी: ग्रैंड मास्टर अक्षर

September 28, 2021 08:18 PM

चण्डीगढ़ : देश-विदेश में लाखों लोग के जीवन में योग-ध्यान व सकारात्मक जीवन प्रेरणा से बदलाव लाने वाले ग्रैंड मास्टर अक्षर का कहना है कि शारीरिक सक्रियता, योग-ध्यान तथा सात्विक-पौष्टिक भोजन से इम्युनिटी को बढ़ाया जा सकता है। कोरोना ही नहीं किसी भी वायरस के संक्रमण रोकने के लिये हम अपनी जीवनी शक्ति को बढ़ा सकते हैं।

आज चण्डीगढ़ प्रेस क्लब में कोरोना संक्रमण रोकने में ‘योग-प्राणायाम व ध्यान की भूमिका’ विषय का परावर्तन करते हुए ग्रैंड मास्टर अक्षर ने कहा कि बच्चों को क्रीड़ा योग करना चाहिए। बच्चे जितना खेलेंगे-कूदेंगे, वे स्वस्थ रहेंगे। सक्रियता के चलते ही बच्चे इस महामारी से ज्यादा प्रभावित नहीं हुए। इसकी वजह बच्चों की शारीरिक सक्रियता व प्रसन्नता है। हम बच्चों की तरह जीवन में सक्रियता लाकर स्वस्थ रह सकते हैं। इस मौके पर मास्टर अक्षर ने मनोकायिक रोगों के उपचार में सहायक आसनों व मुद्राओं का प्रदर्शन किया तथा विभिन्न रोगों के उपचार की विधियां बतायी।

ग्रैंड मास्टर अक्षर दुनिया में लाखों लोगों के जीवन में योग, प्राणायाम, ध्यान व आध्यात्मिक चिंतन से बदलाव लाये हैं। कोरोना संकट में अपने ऑनइन कार्यक्रमों के जरिये वे सार्थक मुहिम चलाते रहे हैं। अपने अभिनव शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से, उन्होंने 3000 योग्य योग शिक्षकों का  लाएक वैश्विक नेटवर्क बनाया है, जो आज योग व आध्यात्मिकता के माध्यम से स्वास्थ्य, शांति और खुशी के संदेश को आगे बढ़ाने के लिए सक्षम और समर्पित हैं।

दरअसल,ग्रैंड मास्टर अक्षर दुनिया में लाखों लोगों के जीवन में योग, प्राणायाम, ध्यान व आध्यात्मिक चिंतन से बदलाव लाये हैं। कोरोना संकट में अपने ऑनइन कार्यक्रमों के जरिये वे सार्थक मुहिम चलाते रहे हैं। अपने अभिनव शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से, उन्होंने 3000 योग्य योग शिक्षकों का  लाएक वैश्विक नेटवर्क बनाया है, जो आज योग व आध्यात्मिकता के माध्यम से स्वास्थ्य, शांति और खुशी के संदेश को आगे बढ़ाने के लिए सक्षम और समर्पित हैं।

विश्वव्यापी कोरोना महामारी के दौरान ग्रैंड मास्टर अक्षर ने अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं और कोविड-19 के रोगियों के शीघ्र स्वास्थ्य सुधार हेतु योग और ध्यान सत्र आयोजित करवाये हैं। पिछले कुछ समय से ग्रैंड मास्टर अक्षर हिमालयी क्षेत्र में योग साधनारत के उपरांत चण्डीगढ़ पहुंचे थे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और जीवन शैली ख़बरें
इंडिया इंडिया फीलिंग: विकास धवन ने अपनी इस किताब में अपने बचपन के भारत के रंगों को बिखेरा सूंदर मुंदरिये तेरा कौन बेचारा- दुल्ला भठी वाला गाकर मनाई लोहड़ी बॉलीवुड स्टार डिजाइनर और स्टाइलिस्ट एशले रेबेलो ने आईएनआईएफडी छात्रों के साथ की सीधी बातचीत बच्चों का बचपन सँवारने में बालों में कब सफेदी आ गई, पता ही नहीं चला.... 'चंडीगढ़ करे आशिकी’ पर बोलीं नाज़ जोशी- ट्रांस अधिकार हैं मानवाधिकार पंजाब-हरियाणा डान्स स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप आयोजित सख्त सर्दी दिल से संबंधित जटिलताओं को बढ़ा सकती है: डॉ. अरुण कोचर सर्दी के मौसम में दिल की सुरक्षा के लिए उपयोगी टिप्स दिए ड्रीम ड्रेसिज डिजाइन मेरा पैशन: अंजलि शर्मा व्यंजन: सर्दियों में अलग विधि से बनाएं मटर का निमोना बेकिंग की शौकीन साइकोलॉजी की 21 वर्षीय स्टूडेंट ने ट्राईसिटी में खोला पहला मेंटल हेल्थ कैफे