ENGLISH HINDI Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियांबागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान
जीवन शैली

जीवन शैली सुधारकर व योग-ध्यान से बढ़ेगी इम्युनिटी: ग्रैंड मास्टर अक्षर

September 28, 2021 08:18 PM

चण्डीगढ़ : देश-विदेश में लाखों लोग के जीवन में योग-ध्यान व सकारात्मक जीवन प्रेरणा से बदलाव लाने वाले ग्रैंड मास्टर अक्षर का कहना है कि शारीरिक सक्रियता, योग-ध्यान तथा सात्विक-पौष्टिक भोजन से इम्युनिटी को बढ़ाया जा सकता है। कोरोना ही नहीं किसी भी वायरस के संक्रमण रोकने के लिये हम अपनी जीवनी शक्ति को बढ़ा सकते हैं।

आज चण्डीगढ़ प्रेस क्लब में कोरोना संक्रमण रोकने में ‘योग-प्राणायाम व ध्यान की भूमिका’ विषय का परावर्तन करते हुए ग्रैंड मास्टर अक्षर ने कहा कि बच्चों को क्रीड़ा योग करना चाहिए। बच्चे जितना खेलेंगे-कूदेंगे, वे स्वस्थ रहेंगे। सक्रियता के चलते ही बच्चे इस महामारी से ज्यादा प्रभावित नहीं हुए। इसकी वजह बच्चों की शारीरिक सक्रियता व प्रसन्नता है। हम बच्चों की तरह जीवन में सक्रियता लाकर स्वस्थ रह सकते हैं। इस मौके पर मास्टर अक्षर ने मनोकायिक रोगों के उपचार में सहायक आसनों व मुद्राओं का प्रदर्शन किया तथा विभिन्न रोगों के उपचार की विधियां बतायी।

ग्रैंड मास्टर अक्षर दुनिया में लाखों लोगों के जीवन में योग, प्राणायाम, ध्यान व आध्यात्मिक चिंतन से बदलाव लाये हैं। कोरोना संकट में अपने ऑनइन कार्यक्रमों के जरिये वे सार्थक मुहिम चलाते रहे हैं। अपने अभिनव शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से, उन्होंने 3000 योग्य योग शिक्षकों का  लाएक वैश्विक नेटवर्क बनाया है, जो आज योग व आध्यात्मिकता के माध्यम से स्वास्थ्य, शांति और खुशी के संदेश को आगे बढ़ाने के लिए सक्षम और समर्पित हैं।

दरअसल,ग्रैंड मास्टर अक्षर दुनिया में लाखों लोगों के जीवन में योग, प्राणायाम, ध्यान व आध्यात्मिक चिंतन से बदलाव लाये हैं। कोरोना संकट में अपने ऑनइन कार्यक्रमों के जरिये वे सार्थक मुहिम चलाते रहे हैं। अपने अभिनव शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से, उन्होंने 3000 योग्य योग शिक्षकों का  लाएक वैश्विक नेटवर्क बनाया है, जो आज योग व आध्यात्मिकता के माध्यम से स्वास्थ्य, शांति और खुशी के संदेश को आगे बढ़ाने के लिए सक्षम और समर्पित हैं।

विश्वव्यापी कोरोना महामारी के दौरान ग्रैंड मास्टर अक्षर ने अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं और कोविड-19 के रोगियों के शीघ्र स्वास्थ्य सुधार हेतु योग और ध्यान सत्र आयोजित करवाये हैं। पिछले कुछ समय से ग्रैंड मास्टर अक्षर हिमालयी क्षेत्र में योग साधनारत के उपरांत चण्डीगढ़ पहुंचे थे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और जीवन शैली ख़बरें