ENGLISH HINDI Saturday, May 28, 2022
Follow us on
 
खेल

टेक स्पोर्ट्स द्वारा पेश किया गया जीव मिल्खा सिंह इन्वीटेशनल 2021 गोल्फ प्रशंसकों को लुभाने के लिए तैयार

November 09, 2021 07:45 PM

• जीव मिल्खा सिंह, गगनजीत भुल्लर, एसएसपी चैरसिया, शिव कपूर, अजीतेश संधु, ज्योति रंधावा और डीफेंडिंग चैम्पियन करणदीप कोचर होंगे कार्यक्रम का आकर्षण • रु 1.5 करोड़ की पुरस्कार राशि • भारतीय खेल जगत के दिग्गज को समर्पित प्रो-एएम कार्यक्रम, जिसे उनके सम्मान में मिल्खा सिंह प्रोएएम डे का नाम दिया गया

चंडीगढ़  (आर.के.शर्मा)

टेक स्पोर्ट्स एवं टाटा स्टील प्रोफेशनल गोल्फ टूर आॅफ इंडिया (पीजीटीआई) 11 से 14 नवम्बर 2021 को चण्डीगढ़ के जाने-माने गोल्फ क्लब में टेक स्पोर्ट्स की ओर से जीव मिल्खा सिंह इन्वीटेशनल के चैथे संस्करण का आयोजन करने जा रहे हैं। मुख्य कार्यक्रम से पहले 10 नवम्बर को प्रो-एएम कार्यक्रम का आयोजन होगा।

भारतीय गोल्फ जगत के दिग्गज जीव मिल्खा सिंह के सम्मान में टूर्नामेन्ट का लान्च 2018 में टेक स्पोर्ट्स एवं टाटा स्टील पीजीटीआई द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

जीव के घरेलू मैदान, चण्डीगढ़ गोल्फ कोर्स में आयोजित किए जाने वाले चैथे संस्करण के लिए 1.5 करोड़ पुरस्कार राशि का ऐलान किया गया है। फील्ड पर 129 प्रतिभागी उतरेंगे, जिनमें 126 पेशेवर और तीन गोल्फ के शौकीन होंगे।

इस साल प्रो-एएम कार्यक्रम को भारतीय खेल जगत के दिग्गज मिल्खा सिंह को समर्पित किया गया है, जो जीव मिल्खा सिंह के पिता हैं आौर इसी साल उनका निधन हो गया था। उनके सम्मान में प्रो-एएम कार्यक्रम को मिल्खा सिंह प्रो-एएम डे का नाम दिया गया है।

टूर्नामेन्ट को एबीपी नेटवर्क के डिजिटल प्लेटफाॅर्म पर लाईव कवर किया जाएगा। कार्यक्रम को एसोसिएट पार्टनर इनक्रेडिबल इंडिया, इवेंट पार्टनर्स ज्ञानसागर एजुकेशनल चैरिटेबल ट्रस्ट, कान्फरलीगल ला, भंडारी एण्ड एसोसिएट्स और स्कोडा का समर्थन प्राप्त हैं- इस साल जीव मिल्खा सिंह के साथ भारत के अन्तर्राष्ट्रीय सितारे जैसे गगनजीत भुल्लर, एसएसपी चैरसिया, शिव कपूर, ज्योति रंधावा एवं राशिद खान कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे।

टूर्नामेन्ट को एबीपी नेटवर्क के डिजिटल प्लेटफाॅर्म पर लाईव कवर किया जाएगा। कार्यक्रम को एसोसिएट पार्टनर इनक्रेडिबल इंडिया, इवेंट पार्टनर्स ज्ञानसागर एजुकेशनल चैरिटेबल ट्रस्ट, कान्फरलीगल ला, भंडारी एण्ड एसोसिएट्स और स्कोडा का समर्थन प्राप्त हैं- इस साल जीव मिल्खा सिंह के साथ भारत के अन्तर्राष्ट्रीय सितारे जैसे गगनजीत भुल्लर, एसएसपी चैरसिया, शिव कपूर, ज्योति रंधावा एवं राशिद खान कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे।

इसके अलावा डिफेंडिंग चैम्पियन एवं पीजीटीआई आर्डर आफ मेरिट के लीडर करणदीप कोचर और पूर्व चैम्पियन अजीतेश संधु (2019) एवं चिक्करंगप्पा (2018) की मौजूदगी मैदान को नई ताकत देगी। अन्य बड़े नामों में उदयन माने, खालिन जोशी, विराज मदप्पा, हनी बैसोया, मनु गंडास और वीर आहलावत शामिल हैं।

विदेशी चुनौती का नेतृत्व श्री लंकाई दिग्गजों अनुरा रोहाना, मिथुन परेरा, एन थंगराज और के प्रबागरन तथा बांगलादेशी मोहम्म जमाल हुसैन मोलाह, बादल हुसैन, मोहम्मद सयुम, मोहम्मद दुलाल हुसैन और मोहम्मद अकबर हुसैन के द्वारा किया जाएगा।

जीव मिल्खा सिंह के अलावा चण्डीगढ़ से कई जाने माने नाम इस टूर्नामेन्ट के साथ जुड़े हैं जैसे अजीतेश संधु और करणदीप कोचर, अक्षय शर्मा, आदिल बेदी, अभिजीत सिंह चड्ढा, सुज्जन सिंह, अंगद चीमा, हरेन्द्रा गुप्ता, युवराज सिंह संधु, हरमीत काहलोन, अमनदीप जोहल, गुरबाज़ मान, रणजीत सिंह और अमृतिंदर सिंह।

जीव मिल्खा सिंह पहले भारतीय पेशेववर गोल्फर हैं जिनके नाम पर पीजीटीआई कार्यक्रम को नाम दिया गया है। जीव ने दो दशक पहले इस खेल में नाम कमाया जब वे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सफलता हासिल करने वाले पहले भारतीय गोल्फर बन गए। तब से वे भारत के लिए कई रिकाॅर्ड बना चुके हैं और देश का नाम गौरवान्वित कर चुके हैं।

जीवएक मात्र भारतीय हैं जिन्होंने दो बार- 2006 और 2008 में- एशियन टूर आॅर्डर आॅफ मेरिट में जीत हासिल की। वे युरोपीय टूर, जापान गोल्फ टूर और एशियन टूर में कई खिताब जीत चुके हैं और उनके नाम पर 14 मुख्य अपीयरेन्स हैं। जीव ने अपने करियर में 28 की विश्व रैंकिंग हासिल की, जो एक भारतीय रिकाॅर्ड है।

टूर्नामेन्ट के होस्ट जीव मिल्खा सिंह ने कहा, ‘‘मैं टेक द्वारा आयोजित जीव मिल्खा सिंह इन्वीटेशनल के चैथे संस्करण की मेजबानी के लिए बेसब्री से इंतज़ार कर रहा हूं। मुझे गर्व है कि पिछले सालों के दौरान टूर्नामेन्ट भारतीय गोल्फ कैलेंडर का बड़ा आकर्षण बन गया है, जिसके लिए बड़े पुरस्कार की घोषणा की गई है। चण्डीगढ़ गोल्फ क्लब खेल के लिए उत्कृष्ट परिस्थितियां प्रदान करेगा।’’

‘‘कार्यक्रम के पिछले तीनों संस्करण गोल्फ प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं और हर बार एक प्लेआॅफ में विजेता की घोषणा की गई। मुझे उम्मीद है कि इस साल भी मुकाबला कड़ा होगा। इस साल के टूर्नामेन्ट को लेकर मैं बेहद उत्साहित हूं, जिसका लाईव कवरेज एबीपी नेटवर्क पर किया जाएगा। ऐसे में देश भर से बड़ी संख्या में दर्शक इसका आनंद उठाएंगे। पीजीटीआई ने कार्यक्रमों के लाईव प्रसारण के लिए एबीपी नेटवर्क के साथ क़रार किया है।

मैं श्रीनिवासन एचआर और टेक स्पोर्ट्स के प्रति आभारी हूं जिन्होंने इस आयोजन को सफल बनाने के लिए पीजीटीआई, हमारे खिलाडि़यों एवं चण्डीगढ़ गोल्फ क्लब को पूरा सहयोग दिया है।

हम अभी भी कोविड-19 महामारी के दौर से गुज़र रहे हैं, मैं सभी से आग्रह करता हूं कि टूर्नामेन्ट के दौरान सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के सभी नियमों का पालन करें ताकि टेक द्वारा पेश किए गए जीव मिल्खा सिंह इन्वीटेशनल 2021 का आयोजन सुगमतापूर्वक किया जा सके।

श्री श्रीनिवासन एचआर, डायरेक्टर, टेक स्पोर्ट्स मैनेजमेन्ट प्राइवेट लिमिटेड एवं जाइन्ट प्रेज़ीडेन्ट, पीजीटीआई ने कहा, ‘‘हम श्री मिल्खा सिंह को सम्मान देना चाहते हैं जिन्होंने भारतीय खेलों को नई उंचाईयों तक पहुंचाया और अपनी उपलब्धियों के साथ लाखों युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत की भूमिका निभाई है। आने वाले समय में भी वे भारतीय खेल जगत के हीरो बने रहेंगे और आने वाली पीढि़यों को प्रेरित करते रहेंगे।’’

उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा, ‘‘टेक स्पोर्ट्स द्वारा पेश किया गया जीव मिल्खा सिंह इन्वीटेशनल अब अपने चैथे संस्करण में है। हमें खुशी है कि भारतीय गोल्फ जगत के दिग्गज जीव मिल्खा सिंह इसकी मेजबानी कर रहे हैं। पिछले साल खिलाडि़यों के बीच ज़बरदस्त मुकाबले के बाद विजेताओं की घोषणा की गई। जो भारत में गोल्फ की शुरूआत के बाद से इस खेल में बढ़ती प्रतिस्पर्धा का संकेत है। उम्मीद करते हैं आने वाले समय में भी इस मंच पर अग्रणी भारतीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय खिलाडि़यों का स्वागत करते रहेंगे।’’

श्री उत्तम सिंह मुंडी, सीईओ, पीजीटीआई ने कहा, ‘‘टेक द्वारा पेश किया गया जीव मिल्खा सिंह इन्वीटेशनल का चैथा संस्करण गोल्फ के प्रशंसकों को खूब लुभाएगा, जिसमें बड़ी संख्या में भारत के अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। टूर्नामेन्ट के पहले तीन संस्करण शानदार रहे और इस साल भी हमें उम्मीद है कि आॅर्डर आॅफ मेरिट रेस का मुकाबला ज़बरदस्त होने वाला है।’’

‘‘इस साल एबीपी नेटवर्क पर लाईव कवरेज से कार्यक्रम की लोकप्रियता और अधिक बढ़ेगी, देश भर में बड़ी संख्या में गोल्फ प्रशंसकों को टूर्नामेन्ट देखने का अवसर मिलेगा।’’

यह आयोजन जीव मिल्खा सिंह की उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए किया जा रहा है, जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर भारत का नाम रौशन कर भारतीयों को प्रेरित किया है। हम टेक स्पोर्ट्स के प्रति आभारी हैं जो इस टूर्नामेन्ट को जारी रखे हुए हैं। साथ ही हम जीव के घरेलू मैदान चण्डीगढ़ गोल्फ क्लब के प्रति भी आभारी हैं जो चैथे संस्करण की मेजबानी करने जा रहा है।

श्री रविबीर सिंह, प्रेज़ीडेन्ट, चण्डीगढ़ गोल्फ क्लब ने कहा, ‘‘चण्डीगढ़ गोल्फ क्लब के लिए गर्व की बात है कि यह 10 से 14 नवम्बर 2021 के बीच जीव मिल्खा सिंह इन्वीटेशनल 2021 का आयोजन करने जा रहा है। यह खूबसूरत शहर देश भर से प्रतिभाशाली गोल्फर्स को लुभाएगा और यह टूर्नामेन्ट न सिर्फ क्षेत्र से उभरते गोल्फर्स को प्रोत्साहित करेगा बल्कि उन्हें चण्डीगढ़ गोल्फ कोर्स में बेहतरीन गोल्फ देखने का अवसर भी प्रदान करेगा।’’

श्री अरविंद बजाज, कैप्टन, चण्डीगढ़ गोल्फ क्लब ने कहा, ‘‘चण्डीगढ़ गोल्फ क्लब में हमें गर्व है कि हम टेक स्पोर्ट्स की ओर से पेश किए गए जीव मिल्खा सिंह इन्वीटेशनल के चैथे संस्करण की मेजबानी करने जा रहे हैं। यह पीजीटीआई के सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित आयोजनों में से एक है। पेशेवरों को खेलने के लिए सर्वश्रेष्ठ परिस्थितियां मिलें, इसके लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी गई है। कोर्स अपनी प्राइम कंडीशन में है। अगले कुछ दिनों में हमें यहां देश की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा देखने को मिलेगी।’’ 

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
व्हीलचेयर बाउंड के लिए शहर में पहली बार स्पोर्ट्स कार्निवाल का आयोजन पंजाब बनाम एचपीसीए- पंजाब 39 रन से आगे (दूसरे दिन के खेल के अंत तक) पुणे में एलीट ए ग्रुप के मैच पंजाब बनाम झारखंड पुणे— महाराष्ट्र में खेला जा रहा पंजाब सीए बनाम यूपीसीए का खेल एलुमनी क्रिकेट बैश 27-28 नवंबर को होगा बीसीसीआई अंडर -25 स्टेट ए 2021-22 मोहाली में पंजाब ने महाराष्ट्र को 5 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में किया प्रवेश अंडर-17 केटेगरी से हटाई दसवीं कक्षा तक की शर्त पंजाब ने गोवा को 17 रन से हराकर महिला सीनियर वनडे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश ओंकार चैरिटेबल फाउंडेशन ने खेल के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाली गर्ल्स प्लेयर्स का किया सम्मान