ENGLISH HINDI Saturday, July 02, 2022
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
इश्क में अंधी महिला ने प्रेमी संग मिल पति को मार डालाहिमाचल में अगली सरकार कांग्रेस की बनेगी, पार्टी एकजुट है: सुखविंदर सिंह सुक्खूइनर व्हील क्लब ने क्रेच के बच्चों के लिए दन्त चिकित्सा शिविर लगाया 'गो मैन-गो फेस्टिवल' फ्राम आर्गेनिक फार्मिंंग शुरू, 24 जुलाई तक चलेगापांच शूटरों सहित गिरफ्तार किये व्यक्तियों से 9 हथियार और 5 वाहन बरामदठेका आधारित कर्मियों की सेवाएं रेगुलर करने के लिए तीन सदस्यीय कैबिनेट कमेटी का गठनबारिश से शमशान घाट में रुके संस्कार, युवा कांग्रेस ने की एसडीओ को सस्पेंड करने की मांगशाह जी बाबा नौ गजा पीर जी का 27वां वार्षिक उर्स मुबारक मेला आयोजित
एस्ट्रोलॉजी

कैसा रहेगा 2022 देश और आपके लिए ?

December 30, 2021 08:54 AM

कोरोना का प्रभाव अप्रैल 2022 के बाद कम होना शुरु तो हो जाएगा परंतु अप्रैल 2023 से पहले समाप्त नहीं होगा

 मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिर्विद्, चंडीगढ़, मो- 98156 19620

-नए साल का आगाज शनिवार को हो रहा है और यह भी संयोग है कि इसका समापन भी 31 दिसंबर, 2022 को शनिवार के दिन ही होगा। पहली जनवरी की कुंडली के अनुसार, वर्ष का आरंभ , आंशिक कालसर्प योग, कन्या लग्न,गंडमूल नक्षत्र तथा गंड योग में ही हो रहा है जिसके पूरे विश्व में अलग अलग प्रभाव होंगे।

ग्रहण-इसके अलावा,2022 में पृथ्वी पर 4 ग्रहण दिखाई देंगे। पहला सूर्यग्रहण - पहली मई, पहला चंद्रग्रहण- 16 मई, दूसरा सूर्य ग्रहण- 25 अक्तूबर तथा अंतिम चंद्रग्रहण- 8 नवंबर को दृश्य होंगे।
अंक शास्त्र के अनुसार, 2022 का योग 6 है जो शुक्र ग्रह का प्रतीक है।
विक्रमी संवत- पहली अप्रैल को नया विक्रमी संवत 2079 आरंभ होगा जिसके अनुसार इस वर्ष राजा शनि तथा मंत्री गुरु रहंेगे। गुरु मीन राशि में 13 अप्रैल 2022 से 24 अप्रैल 2023 तक रहेंगे जबकि शनि 29 अप्रैल को मकर राशि सें कुंभ मंे आ जाएंगे।

कोरोना का प्रभाव अप्रैल2022 के बाद कम होना शुरु तो हो जाएगा परंतु अप्रैल 2023 से पहले समाप्त नहीं होगा।कोविड की तीसरी लहर का एहसास, जनवरी 2022 में हो जाएगा और कई राज्यों में लॉकडाउन या लॉकडाउन की पाबंदियां लगाई जा सकती हैं।किसान भी कोई न कोई मुदद्ा लेकर आंदोलनमय रहेंगे।

मई मंे कोई जनहित तथा अभूतपूर्व कानून बनाया जा सकता है। देश कई बदलावों से गुजरेगा। अक्तूबर 2022 से देश में राजनीतिक वातावरण लड़खड़ाता तथा आरोप-प्रत्यारोपपूर्ण रहेगा। कुछ राज्यों में भाजपा की लोकप्रियता में कमी आएगी। उत्तर प्रदेश में योगी ही सरकार बनाएंगे। प्रधान मंत्री को देशहित मंे कई कड़े कदम उठाने पड़ सकते हैं जिसका विरोध होगा परंतु जनमानस संतुष्ट रहेगा। सर्वोत्तम न्यायालय कुछ अभूतपूर्व निर्णय देगा।

नए साल 2022 में भारत का भविष्य

भारतीय ज्योतिष और अंक ज्योतिष के आधार पर आगामी वर्ष 2022 का अत्यंत उथल पुथल से भरे रहने का संकेत है. नववर्ष 2022 का प्रारंभ शनिवार से हो रहा है और साल का अंत भी शनिवार को होगा, जो शासन प्रशासन से लेकर जनजीवन तक के लिए शुभ संकेत नहीं है.साल 2022 के स्पर्श की लग्न कन्या और राशि वृश्चिक है. चंद्रमा, मंगल एवं केतु के साथ तृतीय स्थान में रहने के कारण भारतवर्ष का पराक्रम तो बढ़ेगा, किन्तु राजनीतिक अस्थिरता का भी योग बनेगा. बुध लग्नेश है, अत: बुध शनि की युति अपने आप में स्वतंत्र भाव रखती है, जो समाज में और प्रवृत्ति में निरंकुशता को बढ़ाएगी.शनि बुद्ध के कारण जहां दर्घटना, दैवीय एवं प्राकृतिक आपदा आएगी, वहीं शासन स्तर पर यथोचित न्याय की स्थापना होगी. जनकल्याण के लिए उत्तम योजनाएं बनेंगी, जो देश की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत करेंगी.शनि की दृष्टि राहु पर होने के कारण ग्रह स्थिति इस वर्ष विश्वभर में अघटित एवं अप्रत्याशित घटनाचक्र का आभास कराएगी. भारत में पश्चिमोत्तर क्षेत्र भूकंप एवं भयंकर आंधी-तूफान की चपेट में आ सकते हैं. धन और जन की हानि हो सकती है.

कोरोना का प्रभाव अप्रैल2022 के बाद कम होना शुरु तो हो जाएगा परंतु अप्रैल 2023 से पहले समाप्त नहीं होगा।कोविड की तीसरी लहर का एहसास, जनवरी 2022 में हो जाएगा और कई राज्यों में लॉकडाउन या लॉकडाउन की पाबंदियां लगाई जा सकती हैं।किसान भी कोई न कोई मुदद्ा लेकर आंदोलनमय रहेंगे।


आर्थिक क्षेत्र में भारत में विदेशी पूंजी की वृद्धि होगी. लोहा एवं खाद्य-अखाद्य तेलों के मूल्य में वृद्धि होगी. देश में विविध प्रकार के रोगों की अधिकता रहेगी. इन सब के वाबजूद अंक ज्योतिष के आधार पर कहा जाता सकता है कि साल 2022 का पूर्णांक 6 है, जो शुक्र ग्रह का द्योतक है. अत: शनि, शुक्र और लग्नेश बुध की परस्पर मित्रता के कारण भारतवर्ष आर्थिक दृष्टि से विश्व के सफल एवं पूंजी समृद्ध देश की श्रेणी में जबरदस्त छलांग लगाएगा.कई स्वर्णिम लोकोपकारी योजनाएं मूर्त रूप लेंगी. इस वर्ष 2022 में जुलाई से अक्टूबर के मध्य कोई ऐसी घटना घट सकती है, जिसके कारण पूरा विश्व भारत की ओर अपेक्षा की दृष्टि से देखेगा. कुल मिलाकर नया साल 2022 भारतवर्ष के लिए कुछ प्राकृतिक आपदाओं के साथ स्वर्णयुक्त प्रगति की ओर आगे बढ़ेगा.

राज्यों की भविष्यवाणियां

हरियाणा-की नामराशि मिथुन तथा प्रभावराशि मीन के अनुसार, साल का आधा भाग उथल पुथलवाला रह सकता है। किसान आंदोलन प्रदेश में एक बार फिर सरकार के लिए सिरदर्दी बनसकता है। प्रदेश सरकार उच्चतम न्यायालय की मदद ले सकती है। वर्तमान सरकार कायम रहेगीऔर सड़क निर्माण, आयुर्वेद, कृषि, शिक्षा ,पर्यटन, हवाई सेवाओं आदि केक्षेत्रों में हरियाणा काफी उन्नति करेगा।

पंजाब-आगामी चुनावों में पूर्ण बहुमत किसी पार्टी को नहीं मिल पाएगा और गठबन्धन कीराजनीति का दौर आरंभ होगा। हिंसा, आंदोलन,बंद, मंहगाई आदि से जनता परेशानरहेगी। विस्फोटक घटनाएं घट सकती हैं। सीमा विवाद से जनता परेशान रहेगी।

हिमाचल-नामराशि कर्क तथा प्रभावराशि मीन के अनुसार, सरकार की प्रतिष्ठा बढ़ेगी। सड़कदुर्घटनाओं, भूस्खलन एवं भूकंप से सावधान रहना होगा। विधान सभा चुनावोंमें वर्तमान सरकार अपनी साख बचाने में कामयाब रहेगी।कैसा रहेगा आपका भविष्य चंद्र राशि के अनुसार ?

मेष- पिछले कुछ वर्षो से जिन परेशानियों से जूझ रहे थे वे दूर होने वाली हैं । घर, उद्योग, करियर, फाइनेंस समेत हर क्षेत्र में अच्छी सफलता मिलेगी ,घर भी खरीद सकते हैं. प्रमोशन के अवसर प्राप्त होंगे, जिससे आपकी आमदनी बढ़ेगी अविवाहित लोगों को अच्छा सा मैरिज प्रपोजल मिलेगा। कमर दर्द और दांतों की समस्या हो तो उसे गंभीरता से लीजिए। किसी अच्छी कंपनी यानि किसी मल्टीनेशनल कंपनी से अच्छी जॉब के ऑफर मिलेंगे नौकरी में प्रमोशन मिलेगा। हालांकि नौकरी में स्थानांतरण के योग भी हैं। विद्यार्थियों के लिए वर्ष उत्तम रहेगा। प्रतियोगी और अन्य परीक्षाओं में सफलता मिलेगी।

उपाय-हनुमत आराधना नियमित रूप से करें।

वृषभ- इस साल शुक्र आप पर बहुत सारे विकल्पों की बारिश कर रहा है. यह साल आपको ऊर्जा, प्रेरणा और शिक्षा प्रदान करेगा. नौकरी के कारण, विभिन्न स्थानों की यात्रा करने की आवश्यकता हो सकती है. अगर आप प्राइवेट सेक्टर में है तो आपको नये मौके मिलेंगे। अपने करियर पर फोकस करें तो अच्छा होगा। एसिडिटी और गैस से बचाव करते रहें |बैंकिंग और मैनेजमेंट से जुड़े विद्यार्थियों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी । कुछ विषयों को समझने में दिक्कतें आ सकती हैं । नयी टेक्नोलॉजी से जुडे छात्रों को लाभ मिलेगा ,कारोबार में बड़ा निवेश भी करेंगे। युवाओं को नए स्टार्टअप में हाथ आजमाना चाहिए

उपाय-चांदी का कोई आभूषण धारण करके रखें।

मिथुन- नया साल किसी वरदान से कम नहीं होगा। शिक्षा के नए-नए रास्ते खुलेंगे। साल अचल संपत्तियां बढ़ाने वाला होगा। मकान / भूमि खरीदेंगे। नया वाहन भी आएगा। पुराने निवेश से इस वर्ष बड़ा लाभ अर्जित करेंगे। कार्यो को गति मिलने से भौतिक सुखों में वृद्धि होगी। जून से सितंबर के बीच कोई बड़ा पैसा हाथ लग सकता है।संभावना है कि आप मानसिक अस्थिरता और तनाव का अनुभव करेंगे. सितंबर में आपको उधार लेने से बचना चाहिए. नवंबर आपका सबसे अच्छा महीना होगा, लेकिन जो लोग नौकरी बदलने की सोच रहे हैं उन्हें सोच-समझकर कदम उठाना चाहिए।शैक्षणिक संस्था चलाने वाले लोगों को इस वर्ष काफी राहत मिलेगी।बुजुर्गों के स्वास्थ्य का ख्याल रखें, जिससे आपको दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

उपाय- गणेशजी की आराधना करें।

कर्क - नए वाहन खरीदने का मौका मिलेगा। बिजनेस बढ़ाने के लिए आपको थोड़ी यात्रा भी करनी पड़ सकती हैं। अगर आप हाई कोर्ट, कॉपर या जमीन से संबंधित वर्क जैसे क्षेत्र में है तो विशेष फायदा होगा। इसके अलावा किसी खेल कूद में आप हिस्सा लेंगें। आपको किसी अच्छी कंपनी से जुड़ने का मौका मिलेगा, जिसमे आपको अच्छी पोस्ट और अच्छा वेतन भी मिलेगा। बिज़नेस को आगे बढाने के लिए दूर स्थान से व्यापर करेंगे, कोई नया वाहन खरीद सकते है। वैवाहिक जीवन में बिगड़ी हुई चीज़ें ख़ुद-ब-ख़ुद सही रास्ते पर आ सकती है अन्यथा काउन्सिलिंग से शंकाएं समाप्त होग, जिससे परिवार में खुशी का माहौल बनेगा।जो छात्र मेडिकल के क्षेत्र से जुड़े है वह अपने लक्ष्य को पाने में कड़ी से कड़ी मेहनत करेंगें, जिनका परिणाम उन्हें अच्छा मिलेगा।

उपाय-शिवजी की आराधना करें।
सिंह -जून में नौकरी बदलने का मन करेगा और जुलाई के मध्य से आपको उसके लिए नए नए प्रपोजल मिलने शुरू हो जाएंगे. इस साल एक संपत्ति खरीद सकते हैं या कुछ बड़ा लाभ कमा सकते हैं. लंबे समय से संतान के इच्छुक जातकों की इच्छा पूरी होगी। पदोन्नति का अवसर प्राप्त होगा, साथ ही सैलरी में भी बढ़ोत्तरी होगी। नौकरी पेशा लोगों को अच्छा पद मिलेगा, जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाएंगे। स्वास्थ्य संबंधी कुछ छोटी-मोटी परेशानी हो सकती है। मार्च और जून महीने में स्वास्थ्य में कोई बड़ी समस्या आ सकती है। बीमारियों पर खर्च भी होगा। सकर्त रहें वाहन और मशीनरी से चोट लगने की आशंका हैं।

उपाय -सूर्यदेव की आराधना करें।

कन्या - जमीन में फायदा मिलेगा। किसी सरकारी क्षेत्र में कोई अच्छी नौकरी मिलेगी अपना बिज़नेस कर रहे है उन्हें इस साल कोई अच्छी सी डील मिलेगी, साथ ही आपकी पुरानी जमीन-जायदाद से भी आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा।लघु उद्योगों से जुड़े लोगों के लिये धन लाभ के संयोग बन रहे हैं। आपको संतान की सुख की प्राप्ति होगी, कंधों में दर्द, जोड़ों में दर्द ,शुगर आदि जैसे स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या परेशान कर सकती है। किसी पार्ट टाइम कोर्स को ज्वॉइन करेंगे तो आपके भविष्य के लिये फायेदमंद होगा। नौकरीपेशा लोगों का स्थानांतरण होगा। उच्चाधिकारियों से अच्छे संबंधों का लाभ मिलेगा। यंग प्रोफेशनल्स और फ्रेशर्स को नौकरी तलाशने में परेशानी नहीं आएगी।

उपाय - गणपति की आराधना करें।

तुला - कुछ नए काम करने का विचार करेंगे। साल के मध्य तक आपको एक अच्छी नौकरी की प्राप्ति होगी। नौकरीपेशा लोगों को अच्छे कार्यों की वजह से पद्दोन्नति के अवसर मिलेंगें, जिससे आपके बॉस आपकी सराहना करेंगे। अगर आप किसी सरकारी क्षेत्र में काम करते है तो इस साल आपको मनपसंद जगह पर ट्रांसफर मिलेगा। जरुरत से ज्यादा काम आपकी सेहत को बिगाड़ेगा, आपको पेट से संबंधित दिक्कतें आएगी,आपका वजन बढ़ सकता, कोलेस्ट्रॉल की समस्या होगी, । लम्बे समय से चल रही किसी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या का उपचार किसी अच्छे डॉक्टर से कराएंगे।शोध क्षेत्र से जुड़े छात्रों के लिये यह साल शानदार रहने वाला है। ससुराल पक्ष से मानसिक तनाव, प्रताड़ना का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक विवादों को शांति से बैठकर आपसी बातचीत से सुलझाने का प्रयास करें। परिवार के बुजुर्गो को महत्व दें।

उपाय-गरीबों को अनाज का दान करते रहें। 

वृश्चिक - नया कारोबार स्थापित करने में कामयाब होंगे। सेवा क्षेत्र से जुड़ा व्यवसाय करने वालों को विशेष लाभ प्राप्त होगा। हाई एजुकेशन के लिए विदेश जाना हो तो अगस्त सबसे बेहतर महीना रहेगा.बिज़नेस में ज़्यादा पैसा लगाने की स्थिति बनें तो उस काम के लिए पहले पूरी जानकारी इकट्ठी कर लें। इस साल अप्रैल के पहले ही आपको कोई अच्छी नौकरी मिलेगी। इस वर्ष में आप लेखक, बिज़नेस सेक्टर, फ़ूड सेक्टर जैसे क्षेत्रों में अपना हाथ आजमायेंगे। इसके अलावा आप फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर कोर्स, फोटोग्राफी जैसे सेक्टर में भी जा सकते है। कंस्ट्रक्शन के बिसनेस से जुड़े लोगों को फायदा है जो लोग इंटरव्यू या फिर किसी नए बिज़नेस की शुरुआत करने जा रहे है उन्हें सफलता मिलेगी। प्रतियोगी परीक्षा का इस वर्ष बेहतर परिणाम मिलेगा।

उपाय-हनुमानजी की आराधना करें। मंदिर में लाल तिकोनी ध्वजा लगवाएं।
धनु -यह साल निश्चितरूप से नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा. बृहस्पति आपको पूरे वर्ष भाग्य का आशीर्वाद देगा. यह वर्ष आपके लिए सामान्य से बेहतर रहने वाला है। आप किसी अच्छी लाइन में जैसे की अकाउंट्स डिपार्टमेंट, फाइनेंस डिपार्टमेंट, सेल्स डिपार्टमेंट में काम करेंगें, । इसके अलावा आप किसी अच्छे सरकारी क्षेत्र जैसे मिडिया लाइन यां फिर किसी कंस्ट्रक्शन वर्क से जुड़ेंगे, जिससे आपको अप्रत्याशित रूप से लाभ मिलेगा। मनचाहा वर या वधू पाने के लिये अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा । जीवनसाथी को अचानक सफलता मिलेगी। नया कार्य व्यवसाय प्रारंभ करना चाहते हैं तो मार्च के बाद प्रयास करें सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को विशेष लाभ के अवसर आएंगे। मार्च के बाद से नौकरी के अनेक अवसर मिलेंगे।

उपाय-माता-पिता की सेवा से संकटों से मुक्ति मिलेगी।

मकर- इस वर्ष पारिवारिक जरूरतों और मांगलिक प्रसंगों पर खर्च भी अधिक होगा लेकिन आय भरपूर रहने के कारण परेशानी नहीं आएगी। चल-अचल संपत्ति में वृद्धि होगी। कृषि भूमि और कृषि संबंधित कार्यो से लाभ कमाएंगे। पैतृक कारोबार का विस्तार करें अच्छा पैसा आएगा।करियर में आपको धन लाभ होगा, साथ ही पैतृक सम्पत्ति का भी पूरा लाभ आपको मिलेगा। वहीं आपके स्वास्थ्य के लिए का यह साल मिला-जुला रहेगा। बॉस आपका किसी दूसरी जगह पर ट्रांसफर कर सकते है। जीवनसाथी से जॉब एवं व्यापार के सिलसिले में या किसी भी कारण दूरी हो सकती है। दोनों के बीच ताल-मेल बना रहेगा। पढ़ाई में आपका अच्छा प्रदर्शन रहेगा। जिसकी वजह से आपको एक अच्छा मुकाम हासिल होगा। एक कलात्मक चीजों के प्रति उत्साह पैदा होगा। खेल के क्षेत्र में शिक्षा आपके लिए बेहद अच्छी रहेगी। मास मीडिया और कम्युनिकेशन के छात्रों के लिए ये साल काफी फायदेमंद रहेगा।

उपाय-शनिदेव और हनुमानजी की आराधना करते रहें।

कुंभ- छात्रों को साल के शुरू होते ही कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी। नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिये अच्छी खबर है। कैम्पस सेलेक्शन में आपको नौकरी जरूर मिलेगी। इस साल आपका दाम्पत्य जीवन बहुत शानदार रहने वाला है। प्रतियोगी परीक्षाओं के एग्जाम देते रहें। कोशिश करने से सफलता जरूर मिलेगी।आपका और आपके जीवनसाथी का मान-सम्मान बढेगा। आप प्रॉपर्टी डीलर हैं तो आपका कामकाज बेहतर रहेगा। खिलाड़ियों, पुलिस वालों, डाक्टरों और किसानों के लिये यह वर्ष विशेष अच्छा है। साल के अंत तक आपको अचानक धन लाभ होगा।गुस्से पर थोड़ा कंट्रोल रखें। सीनियर्स का सहयोग भी मिलेगा। कार्य विस्तार के लिए कर्ज भी लेना पड़ेगा। नौकरीपेशा लोगों को उन्नति के लिए इंतजार करना पड़ेगा। उच्चाधिकारियों से पटरी नहीं बैठने के कारण आपको स्थानांतरित किया जा सकता है। युवाओं को जॉब के नए अवसर मिलेंगे।

उपाय-शिवजी का अभिषेक प्रत्येक सोमवार को करें।

मीन-बैंकिंग और कानून की शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों के लिए साल अनुकूल रहेगा। सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक युवाओं के लिये यह वर्ष एक सुनहरा अवसर है। कम मेहनत में भी आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यह वर्ष करियर को फर्राटा भरने में मददगार साबित होगा। नौकरी के क्षेत्र में अधिकारी वर्ग के करीबी होने का लाभ पदोन्नति और वेतन वृद्धि के रूप में मिलेगा। अनेक समस्याओं के बाद भी व्यावसायिक क्षेत्र में निरंतर गति करते जाएंगे और इसमें किसी साझेदार की मदद से और भी अधिक लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। कारोबार में नए आयाम स्थापित करेंगे। नौकरी कर रहे युवाओं की नौकरी में बढ़ोतरी होगी। किसी अच्छी कंपनी से कई जॉब के ऑफर मिलेंगे। पैसों की कमी नहीं होगी। कर्ज चुकता हो जायेगा।अगर जीवनसाथी कहीं दूर रह रहें हैं तो विभिन्न माध्यमों की मदद से आपसे जुड़े रहेंगे।सिर दर्द, घुटनों में दर्द आदि से भी आप परेशान हो सकते है।

उपाय-प्रत्येक गुरुवार को पीले फल, पीला अनाज गरीबों को दान करें।
- मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिर्विद्, चंडीगढ़, मो- 9815619620 फोन-0172.272790,2577458
संपर्क- 196- सैक्टर 20ए, चंडीगढ़।458,सैक्टर-10, पंचकूला ।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें