ENGLISH HINDI Tuesday, June 28, 2022
Follow us on
 
खेल

व्हीलचेयर बाउंड के लिए शहर में पहली बार स्पोर्ट्स कार्निवाल का आयोजन

April 16, 2022 09:01 PM

चंडीगढ़आर के शर्मा) 

व्हीलचेयर पर बैठे लोगों के लिए आज यहां सुखना लेक में पहली बार स्पोर्ट्स कार्निवाल का आयोजन किया गया। पंजाब के राज्यपाल और यूटी प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने सुखना लेक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में इस कार्यक्रम को झंडी दिखाकर रवाना किया।

कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ स्पाइनल रिहैब, सेक्टर 28 द्वारा यहां आयोजित किया गया था। चंडीगढ़ स्पाइनल रिहैब एक गैर-लाभकारी संगठन है जो रीढ़ की हड्डी की चोट/मस्तिष्क की चोट के कारण गंभीर रूप से दिव्यांग लोगों के जीवन के सशक्तिकरण के लिए काम कर रहा है। आयोजन की विशिष्टता यह है कि सभी प्रतिभागियों को सभी खेल गतिविधियों में भाग लेने का अवसर दिया गया है।

चंडीगढ़ स्पाइनल रिहैब की संस्थापक निकी पी कौर ने जानकारी देते हुए कहा कि इस आयोजन में हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, बिहार, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश सहित देश भर से प्रतिभागियों ने भाग लिया। यह एक अनूठा आयोजन था जिसमें 50 से अधिक व्हीलचेयर बाऊंड व्यक्तियों ने भाग लिया और इसमें पैरा-एथलीटों के लिए नेशनल बोटिंग और कैनोइंग ,रेसिंग चैंपियनशिप, आर्चरी, फेंसिंग, जैवलिन और एक फ्रेंडली कबड्डी मैच शामिल थे।

व्हीलचेयर आर्चरी में आशीष वर्मा को विजेता घोषित किया गया जबकि फस्र्ट रनर अप वेद प्रकाश तथा सेकंड रनर अप सुमित ठाकूर को घोषित किया गया। इसमें कॉन्सोलेशन पुरस्कार कौशल्या देवी को प्रदान किया गया।

कैनोइंग वीएल श्रेणी (पुरुष) में प्रथम तीन पुरस्कार विजेता हरि कृष्ण, सुरेंद्र और संतोष पांडे थे। वीएल II श्रेणी (पुरुष) में शीर्ष तीन विजेताओं में मंजीत, आशीष और कुमारन शेन शामिल हैं। कैनोइंग महिला वर्ग में रीना, आशा और भावना प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार विजेता रहे।

ड्रैगन बोट में प्रथम पुरस्कार विजेता टीम में अपूर्वा, राजन, अमित कुमार और शिव गंगा; द्वितीय पुरस्कार विजेता टीम में अवतार सिंह, राहुल, दिलबाग सिंह और रमन शामिल थे जबकि तीसरे पुरस्कार विजेता टीम में मन मोहन, वरुण कुमार और परमजीत सिंह शामिल थे।

फेनसिंग मे 3 श्रेणियां फॉयल, ईपीईई और सबर थे। पहली श्रेणी में पहले तीन विजेताओं में कृष्णा, वरुण, देविंदर शामिल थे, जबकि दूसरी श्रेणी में पहले तीन वाइनर्स में सुमित, आशीष, अवतार और तीसरी श्रेणी में शामिल थे, पहले तीन विजेताओं में संतोष, शैलेश, वेद प्रकाश शामिल थे।

निकी पी कौर ने कहा कि हमारा निरंतर प्रयास है कि हम उनके जीवन में गरिमा और आनंद जोड़ें, यही कारण है कि हम इस तरह के आयोजन का आयोजन कर रहे हैं। पहले इस तरह के

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
योनेक्स सनराइज सब जूनियर ऑल इंडिया रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट का शुभारंभ योनेक्स सनराइज सब जूनियरऑल इंडिया रैंकिंग टूर्नामेंट 28 जून से बॉक्सिंग में हरियाणा की छोरियां छोरों से आगे ‘हरियाणा खेल अकादमी’ बनाने का एलान इंटरनेशनल सिख मार्शल आर्ट्स काउंसिल के गतका खिलाड़ियों ने खेलो इंडिया गेम्स में जीते मेडल विश्व कराटे चैंपियनशिप में भाग लेंगे राजेश छोरियों ने फिर किया कमाल, कबड्डी में जीता गोल्ड सतीश ने युवा एथलीटों को उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए डोपिंग से दूर रहने का किया आह्वान साइक्लिंग में हरियाणा की वृंदा यादव ने जीता पहला स्वर्ण पदक ‘गतका’ बना खेलो इंडिया की शान