ENGLISH HINDI Wednesday, June 29, 2022
Follow us on
 
हरियाणा

भगवान परशुराम का संदेश व शिक्षाएं हैं सम्पूर्ण विश्व के लिए कल्याणकारी : ज्ञानचंद गुप्ता

May 03, 2022 08:33 PM

विधानसभा स्पीकर गुप्ता ने परशुराम भवन सेक्टर-12ए में भगवान परशुराम जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में की शिरकत, जिलावासियों को दी बधाई व शुभकामनाएँ, ब्राह्मण समाज से देश को अग्रसर करने के लिए किया आह्वान,  विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने भवन में विभिन्न सुविधाओं के लिए 11 लाख का दिया अनुदान.-पंचकूला को स्वच्छ, हरा भरा और सुंदर बनाने के लिए दिए सात सरोकार ताकि जिला हो सके देश के 100 सबसे सुंदर शहरों में शुमार 

 पंचकूला,  (हरीश शर्मा)।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि भगवान परशुराम का संदेश व शिक्षाएँ किसी एक वर्ग व जाति विशेष तक सीमित ना होकर पूरे समाज के लिये हैं। उन्होंने कहा कि ब्रह्मणों का समाज में एक विशेष दर्जा है। उन्होंने ब्रह्मण समाज को एक पथ प्रदर्शक के रूप में समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर देश को आगे बढ़ानें में अपना योगदान देने का आह्वान किया।

विधानसभापति गुप्ता मंगलवार को परशुराम भवन सेक्टर-12ए में भगवान परशुराम जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उपायुक्त महावीर कौशिक, नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल और कालका की पूर्व विधायिका और राष्ट्रीय महिला मोर्चा की कोषाध्यक्ष श्रीमती लतिका शर्मा भी उपस्थित थी।

भगवान परशुराम जन्मोत्सव पर लोगों को बधाई व शुभकामनायें देते हुये गुप्ता ने कहा कि भगवान परशुराम को किसी एक समाज से जोड़कर नहीं देखा जा सकता। भगवान परशुराम की शिक्षायें व संदेश आज भी उतने ही सार्थक है जितने वर्षों पूर्व थे । उन्होंने कहा कि भगवान परशुराम के जन्मोत्सव को समाज के सभी वर्गों के लोगों को मिलजुल कर बड़े धूमधाम से मनाना चाहिये।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने भगवान परशुराम जयंती की शुभकामनायें देते हुये कहा कि महापुरूष किसी विशेष समुदाय के नहीं बल्कि संपूर्ण समाज का मार्गदर्शन करने वाले होते है। उन्होंने कहा कि ब्रह्मण समाज का मार्गदर्शक है और समाज को दिशा दिखाने वाला है। उन्होंने आह्वान किया कि परशुराम जयंती को समाज के हर वर्ग को मिलकर धूमधाम से मनाना चाहिये।  ब्रह्मण समाज का एक व्यक्ति अपने साथ पांच-पांच अन्य समाज के लोगों को भी जोड़े ताकि भगवान परशुराम की शिक्षाओं का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार किया जा सके।

गुप्ता ने कहा कि हमारे देश पर काफी लंबे समय तक मुगलों व अंग्रेजो का शासन रहा है। उन्होंने देश पर प्रभुत्व स्थापित करने के लिये फूट डालो और राज करो की नीति अपनाते हुये समाज को अलग-अलग वर्गों में बांटने का काम किया, परंतु आज जब हम हमारे गुरुओं, महापुरूषों और वीर सेनानियों की बदौलत आजादी की खुली हवा में सांस लें रहे है, हम सभी को जात-पात, अमीर-गरीब का भेदभाव किये बिना एक सूत्र में बंधकर समाज के लिये मिलजुल कर काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हम सब एक ही परमपिता की संतान है और कोई उंचा नहीं है कोई नीचा नहीं है, सब एक ही है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ब्रह्मणों का समाज में एक बड़ा दर्जा है और यह सभी वर्गों के लिए पूजनीय हैं। कोई भी नया कार्य पूजा अर्चना के बिना शुरू नहीं किया जाता। उन्होंने कहा कि आज जिस प्रकार से देश विकास और अध्यात्म की राह पर आगे बढ़ रहा है वह दिन दूर नहीं जब भारत पुनः विश्व गुरु बनेगा। यह तभी संभव होगा जब, समाज के सभी वर्ग एक होकर देश के लिये काम करेंगे।

इस अवसर पर गुप्ता ने लोगों से आह्वान किया कि वे समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने के लिये सरकार व प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जब भी कोई सुधार की बात आती है तो कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है परंतु यदि हम दृढ निश्चय से आगे बढ़े तो किसी भी चुनौति पर विजय प्राप्त कर सकते है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने पंचकूला को स्वच्छ, हरा भरा और सुंदर बनाने के लिये सात सरोकार दिये है, जिसमें नशा, प्रदूषण, प्लास्टिक, पॉलिथीन, स्ट्रे कैटल, स्ट्रे डॉग और अतिक्रमण मुक्त पंचकूला शामिल है। उन्होंने कहा कि पंचकूला हम सब लोगों का अपना शहर है और वे आशा करते है कि पंचकूलावासी इस अभियान को सफल बनाने के लिये अपना योगदान देंगे ताकि हम पंचकूला को देश के 100 सबसे सुंदर शहरों में शुमार कर सके।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने भगवान परशुराम जयंती की शुभकामनायें देते हुये कहा कि महापुरूष किसी विशेष समुदाय के नहीं बल्कि संपूर्ण समाज का मार्गदर्शन करने वाले होते है। उन्होंने कहा कि ब्रह्मण समाज का मार्गदर्शक है और समाज को दिशा दिखाने वाला है। उन्होंने आह्वान किया कि परशुराम जयंती को समाज के हर वर्ग को मिलकर धूमधाम से मनाना चाहिये।  ब्रह्मण समाज का एक व्यक्ति अपने साथ पांच-पांच अन्य समाज के लोगों को भी जोड़े ताकि भगवान परशुराम की शिक्षाओं का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार किया जा सके।

कालका की पूर्व विधायिका और राष्ट्रीय महिला मोर्चा की कोषाध्यक्ष श्रीमती लतिका शर्मा ने कहा कि ब्रह्मण समाज अग्रणीय समाज है और शुरू से ही समाज का पथप्रदर्शक रहा हैं। उन्होंने कहा कि ब्रह्मणों के लिये विद्या सर्वोंपरि है परंतु आवश्यकता पड़ने पर यह शस्त्र उठाने से भी पीछे नहीं हटते।

जागृत ब्रह्मण सभा के प्रधान एमपी शर्मा ने सभा की गतिविधियों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभा समय-समय पर रक्तदान शिविर और गरीब लोगों के कल्याण के लिये अनेक गतिविधियों का आयोजन करती रहती है। उन्होंने कहा कि सभा द्वारा भगवान परशुराम भवन में सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध करवाई गई हैं।   हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने भी भवन में विभिन्न सुविधाओं के लिये 11 लाख रुपये का अनुदान दिया था, जिसके लिये वे सभा की ओर से उनका धन्यवाद करते है। 

इस अवसर पर सेवानिवृत आईएएस राजीव शर्मा, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पूर्व जिला प्रधान दीपक शर्मा, समाज सेवी रमाकांत भारद्वाज, पार्षद जय कौशिक, नरेंद्र लुबाना, सोनू बिडला, रितु गोयल, सोनिया सूद, ओमवती पूनिया, प्रदेश युवा मोर्चा के महामंत्री योगेंद्र शर्मा, स्वामी संपूर्णानंद जी महाराज, जागृत ब्रह्मण सभा के पदाधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें