ENGLISH HINDI Saturday, July 02, 2022
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
इश्क में अंधी महिला ने प्रेमी संग मिल पति को मार डालाहिमाचल में अगली सरकार कांग्रेस की बनेगी, पार्टी एकजुट है: सुखविंदर सिंह सुक्खूइनर व्हील क्लब ने क्रेच के बच्चों के लिए दन्त चिकित्सा शिविर लगाया 'गो मैन-गो फेस्टिवल' फ्राम आर्गेनिक फार्मिंंग शुरू, 24 जुलाई तक चलेगापांच शूटरों सहित गिरफ्तार किये व्यक्तियों से 9 हथियार और 5 वाहन बरामदठेका आधारित कर्मियों की सेवाएं रेगुलर करने के लिए तीन सदस्यीय कैबिनेट कमेटी का गठनबारिश से शमशान घाट में रुके संस्कार, युवा कांग्रेस ने की एसडीओ को सस्पेंड करने की मांगशाह जी बाबा नौ गजा पीर जी का 27वां वार्षिक उर्स मुबारक मेला आयोजित
हिमाचल प्रदेश

कुलदेवी के मंदिर में विशाल भंडारा का आयोजन

May 15, 2022 10:09 PM

ज्वालामुखी (विजयेन्दर शर्मा )

ज्वालामुखी के पास चुकाठ से सटे कटोई में आज उपमन्यु और वात्स्यायन व वत्स गौत्र ब्राहम्ण परिवार का सालाना समारोह कुल देवी जठेरी माता मंदिर के प्रांगण में श्रद्धा एवं उल्लास के साथ संपन्न हुआ। यहां बडी तादाद में उपमन्यु और वत्स वात्स्यायन गोत्र ब्राह्मण एक साथ मिले। जिससे समारोह यादगारी बना।यहां मंदिर में महर्षि उपमन्यु व महिषासुर मर्दिनी की मूर्तियां स्थापित की गई हैं। आज के ही कुलदेवी का प्रार्दभाव हुआ था।

इसी उपलक्ष्य में यहां हर साल समारोह होता है। जिसमें उत्तरी भारत के कई श्हरों से ब्राहम्ण परिवार एक साथ इकठ्ठा होते हैं। इसी उपलक्ष्य में आज यहां हवन पूजन किया गया और भंडारे में सभी ने प्रसाद भी ग्रहण किया। पंडित सुरेश शास्त्री नंगल वाले जी ने अपनी ओजस्वी वाणी से हवन यज्ञ करवाया।

इसी तरह यहां हर साल मई माह के दूसरे रविवार को ममतामयी मातृशक्ति कुलदेवी के चरणों में सभी इकठ्ठा होते हैं। उस दिन भी यहां हवन पूजन व विशाल भंडारे का आयोजन होता है।

पूर्व आईएएस अधिकारी श्रद्धेय बल राम शर्मा जी के कुशल मार्गदर्शन एवं सुरेश शास्त्री , नंगल वाले जी के पावन सानिध्य में यहां हर साल मई व नवंबर माह में आयोजन होता है। जिसमें उत्तरी भारत के ब्राह्मण परिवार खासकर उपमन्यु और वत्स वात्स्यायन गोत्र के अपनी कुलदेवी का आर्शीवाद पाते हैं । यह मंदिर चुकाठ से सटे कटोई में चुकाठ सुधंगल सडक़ मार्ग पर ज्वालामुखी के पूर्व विधायक स्वर्गीय धनी राम चौधरी के घर के पास है। जहां आसानी से पहुंचा जा सकता है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
हिमाचल में अगली सरकार कांग्रेस की बनेगी, पार्टी एकजुट है: सुखविंदर सिंह सुक्खू एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने में जन—भागीदारी महत्वपूर्ण हिमाचल मंत्रिमंडल का फैसला: अग्निवीरों को नौकरियां सुनिश्चित करेगी सरकार दिव्यांग योद्धाओं ने की राज्यपाल से भेंट देहरा में अग्निपथ योजना के खिलाफ युवाओं का विरोध प्रदर्शन सुक्खू पहली जुलाई को धर्मशाला में अग्निपथ योजना के विरोध में रोष मार्च निकालेंगे प्रशासन श्रद्धालुओं की सुविधा का खास ख्याल रख रहा: बचितर सिंह न्यायाधीश अमजद एहतेशाम सईद ने प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की शपथ ग्रहण की विभागीय परीक्षा परिणाम घोषित टिंबर ट्रेल घटना की जांच के आदेशः मुख्यमंत्री