ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
खेल

हरियाणा की राज्य स्तरीय गतका चैंपियनशिप अक्तूबर में : हरजीत सिंह ग्रेवाल

July 24, 2022 04:17 PM

हरियाणा में 5 गतका नर्सरी खोलनेपर सरकार का स्वागत : अजराना, कलसानी,  गतका खेल को हरियाणा में भी ग्रेडेशन सूची में शामिल करने की मांग की 

फेस2न्यूज/कुरुक्षेत्र  

नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मार्गदर्शन में हरियाणा गतका एसोसिएशन अक्तूबर महीने फतेहाबाद में पहली राज्य स्तरीय गतका चैंपियनशिप आयोजित की जाएगी और हरियाणा के रेफरीओं के लिए एक राज्य स्तरीय गतका रिफ्रेशर कोर्स सितंबर महीने में कुरुक्षेत्र में आयोजित किया जाएगा।

यह घोषणा नेशनल गतका एसोसिएशन के अध्यक्ष हरजीत सिंह ग्रेवाल, स्टेट अवार्डी, ने आज यहां हरियाणवी गतका एसोसिएशन की राज्य स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए की जिसमें हरियाणा खेल विभाग के कोच भी शामिल थे। इस मौके पर हरियाणवी गतका एसोसिएशन के अध्यक्ष स. कंवलजीत सिंह अजराना सदस्य शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी एवं महासचिव स. सुखचैन सिंह कलसानी समेत विभिन्न जिलों के अध्यक्ष, सचिव और गतका कोच भी मौजूद रहे।

इसी अक्तूबर माह में प्रस्तावित प्रांतीय गतका चैम्पियनशिप के बारे में विचार करते हुए उन्होंने कहा कि इस टूर्नामेंट से पहले हरियाणा के सभी गतका रेफरीओं और कोचों के लिए तीन दिवसीय विशेष पुनश्चर्या कोर्स का आयोजन किया जाएगा ताकि उन्हें गतका के नए नियमों के बारे में बताया जा सके।

इस अवसर पर गतका प्रमोटर स. ग्रेवाल ने श्रोताओं को विभिन्न राज्यों में गतका के प्रचार-प्रसार के लिए राष्ट्रीय गतका संघ द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी और कहा कि गतका खेल को हरियाणा समेत सभी उत्तरी राज्यों में प्रोत्साहित करने के लिये जागरूकता अभियान चलाया जायेगा।

इस अवसर पर सभी जिलों के अध्यक्षों, सचिवों और कोच के साथ विचार साझा करते हुए स. कंवलजीत सिंह अजराना और स. सुखचैन सिंह कलसानी ने सभी जिलाध्यक्षों को अपने-अपने जिलों में गतका प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने को कहा जिसके लिए गतका एसोसिएशन की ओर से विशेषज्ञ प्रशिक्षक भेजे जाएंगे।

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में पांच गतका नर्सरी शुरू करने के लिए खेल मंत्री संदीप सिंह ओलंपियन का विशेष रूप से धन्यवाद किया और अपील की कि हरियाणा सरकार को राज्य में गतका की समृद्धि के लिए गतका खेल को पंजाब जैसे ग्रेडेशन सूची में शामिल करना चाहिए ताकि गतका खिलाड़ी भी खेल कोटा का लाभ उठा सके। इसके अलावा, हरियाणा सरकार राज्य के हर जिले में गतका प्रशिक्षण अकादमी खोले।

उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में पांच गतका नर्सरी शुरू करने के लिए खेल मंत्री संदीप सिंह ओलंपियन का विशेष रूप से धन्यवाद किया और अपील की कि हरियाणा सरकार को राज्य में गतका की समृद्धि के लिए गतका खेल को पंजाब जैसे ग्रेडेशन सूची में शामिल करना चाहिए ताकि गतका खिलाड़ी भी खेल कोटा का लाभ उठा सके। इसके अलावा, हरियाणा सरकार राज्य के हर जिले में गतका प्रशिक्षण अकादमी खोले।

इस मौके पर स. ग्रेवाल ने गतका खेल की समृद्धि में सुखचैन सिंह के योगदान को देखते हुए उनको राष्ट्रीय गतका संघ का उपाध्यक्ष भी नामित किया। इस बैठक में अन्य लोगों के अलावा इंटरनेशनल सिख मार्शल आर्ट्स काउंसिल के वित्त सचिव बलजीत सिंह सैनी, स्वर्ण सिंह फतियाबाद, जतिंदर सिंह मक्कड़, वकील जरनैल सिंह रतिया, दविंदर सिंह गिल, दिलबाग सिंह, युवराज सिंह, कुरुक्षेत्र से आकाशदीप सिंह, करनजीत सिंह, जशनप्रीत सिंह और अमृतपाल सिंह, करनैल सिंह पंचकूला, हरनाम सिंह और सुखचैन सिंह अंबाला, मनीष सिंह यमुनानगर, मनजीत सिंह जगाधरी, जसविंदर सिंह करनाल, पानीपत से किशनपाल सिंह, अशमीत सिंह और संदीप कुमार, शुभम सिंह जींद, पारस सिंह सिरसा, किशन कुमार रोहतक, संदीप कुमार हिसार, महेंद्र सिंह सोनीपत, कैथल से शिव कुमार और जतिंदर सिंह, बलवंत सिंह फरीदाबाद आदि भी मौजूद थे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने चंडीगढ़ में दिव्यांग क्रिकेटरों के साथ क्रिकेट खेला नॉर्थ ज़ोन हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में दिल्ली ऑडिट ने एजी पंजाब को 5-1 से दी शिकस्त ग्रासरूट्स हॉकी लीग के दूसरे दिन धमाकेदार प्रदर्शन जारी हरियाणा के 3 खिलाड़ियों का राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 के लिए हुआ चयन 41वीं सीनियर नेशनल नेटबॉल चैंपियनशिप में पंजाब की पुरुष टीम को मिला कांस्य पदक खेल महाकुंभ ओपन कैटेगरी का आयोजन 28 से 30 नवंबर तक महिला और पुरुष हॉकी टीम पहुंची फाइनल में राष्ट्रीय खेलों में गतका में स्वर्ण पदक जीतने पर रविंद्र सिंह को सम्मानित किया एशियाई रोलर-हॉकी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत जीया ने चमकाया जीरकपुर का नाम, विधायक रंधावा ने किया सम्मानित अर्जुन बबूटा ने एशियन चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता