ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
धर्म

कार्तिक मास में किए गए भजन साधन का हजार गुना महत्त्व : विष्णु महाराज

Dharam Loona | October 20, 2022 05:15 PM
Dharam Loona

आज की परिस्थितियों में भारत को हिंदू राष्ट्र बनाना समय की जरूरत

आर के शर्मा/चंडीगढ़

कार्तिक मास किए गए भजन साधन दान पुण्य का हजारों गुना फायदा होता है, इसलिए इस मास में भजन साधन करना आवश्यक है। ये कहना है श्री चैतन्य गौड़ीय मठ संस्थान के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी भक्ति विचार विष्णु महाराज जी का। वे आज श्री चैतन्य गौड़ीय मठ, से.-20, चण्डीगढ़ में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

 गौड़ीय मठ संस्थान प्रत्येक वर्ष भारत के अलग-अलग शहरों में कार्तिक मास भक्ति प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करता है। इस वर्ष 30 सालों बाद चण्डीगढ़ के गौड़ीय मठ में कार्तिक मास भक्ति प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें भारत के अलग-अलग प्रांतों के भक्त प्रशिक्षण के लिए भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि सूरज निकलने से एक घंटा 36 मिनट पहले की गई भजन साधन का हजार गुना महत्व होता है।

मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि आज की परिस्थितियों में भारत को हिंदू राष्ट्र बनाना समय की जरूरत है। पीड़ित, उपेक्षित व प्रताड़ित किए दूसरे देशों के हिंदू कहां जाएं? उन्हें निर्भय होकर रहने के लिए स्थाई तौर पर छत तो अवश्य चाहिए l अपनी बांग्लादेश के प्रवास की आपबीती बताते हुए उन्होंने कहा कि वहां के निवासी हिंदू डर के माहौल में अपना जीवन व्यतीत कर रहें हैं। वे किसी भी वक्त अनहोनी की आशंका से ग्रस्त हैं।

मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि आज की परिस्थितियों में भारत को हिंदू राष्ट्र बनाना समय की जरूरत है। पीड़ित, उपेक्षित व प्रताड़ित किए दूसरे देशों के हिंदू कहां जाएं? उन्हें निर्भय होकर रहने के लिए स्थाई तौर पर छत तो अवश्य चाहिए l अपनी बांग्लादेश के प्रवास की आपबीती बताते हुए उन्होंने कहा कि वहां के निवासी हिंदू डर के माहौल में अपना जीवन व्यतीत कर रहें हैं। वे किसी भी वक्त अनहोनी की आशंका से ग्रस्त हैं।

उन्होंने कहा कि हिंदू हमेशा उदार रहा है व हिंसा से नफरत करता है, इसलिए भारत को हिंदू राष्ट्र बनने पर किसी गैर हिंदू को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने भगवान राम जी का अयोध्या में मंदिर का निर्माण एवं काशी विश्वनाथ कॉरिडोर व महाकाल कॉरिडोर बनाने पर पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि अगर हिन्दू समुदाय मुखर हुआ है तो ये इनकी बदौलत ही सम्भव हो पाया है।

मठ प्रवक्ता जयप्रकाश गुप्ता ने बताया कि बाहर से आने वाले भक्तों के खाने, पीने व रहने के उचित प्रबंध किए गए हैं। चण्डीगढ़ के विभिन्न सेक्टरों में प्रभात फेरियां निकाली जा रही हैं। प्रतिदिन प्रातः काल 3:45 पर प्रशिक्षण शिविर क्लास प्रारंभ हो जाती है एवं रात के 10:00 बजे तक यह कार्यक्रम निरंतर चलता रहता है।

चण्डीगढ़ गौड़ीय मठ के सक्रिय सदस्य राजीव जिंदल, जो जाने-माने उद्योगपति एवं समाजसेवी भी हैं, ने इस अवसर पर कहा कि बच्चों को अच्छा नागरिक बनाने के लिए भक्ति प्रशिक्षण शिविर में शामिल होने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। एक अच्छा नागरिक बनने के लिए भारतीय धर्म ग्रंथों का अध्ययन आवश्यक है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और धर्म ख़बरें
हनुमान जन्मोत्सव पर श्री हनुमंत धाम में नवरत्नों से बने विशाल केक का भोग लगाया हनुमान जयंती को लेकर भगवान श्री हनुमान की भक्ति में डूबा सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ क्यों हम करें शक्ति आराधना श्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वार शिव रात्रि के यथार्थ अर्थ व परमात्मा शिव की सत्य पहचान के सन्देश से श्रद्धालुओं को अवगत कराया चंडीगढ़ के खेड़ा शिव मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह धूमधाम से मनाया गया किन्नर समाज ने राम लला मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर साईं मंदिर में बधाई गाई राम जी के रंग में रंगा स्मार्ट एयर प्यूरिफिकेशन टॉवर भी श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भव्य कार्यक्रम का आयोजन हजारों रामभक्तों ने 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के समय होने वाले स्थानीय कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की