ENGLISH HINDI Sunday, February 05, 2023
Follow us on
 
पंजाब

हमारी शिक्षा नीति गुलामी के रंग में क्यों रंगी है?

December 01, 2022 03:10 PM

 अमृतसर, फेस2न्यूज:
पंजाब सरकार और पंजाब के कुछ पंजाबी, पंजाबी बोली, मां भाषा की बात तो बहुत करते हैं, लेकिन मेरा सरकार से यह सवाल है कि स्मार्ट स्कूल में पंजाबी—हिंदी क्यों नहीं? क्या अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाना ही स्मार्ट स्कूल की परिभाषा है? विडंबना यह है कि पंजाब सरकार सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने की छूट तो देती है पर हिंदी माध्यम में नहीं। इसी कारण जो बच्चे दूसरे प्रांतों से यहां आए हैं उन्हें मजबूरी में ज्यादा फीस खर्च करके भी प्राइवेट स्कूलों में पढ़ना पड़ता है। ये कहना है पूर्व मंत्री रही श्रीमती लक्ष्मीकांता चावला का।
उन्होंने कहा, सरकार यह उत्तर दे कि अंग्रेजी से इतना प्यार क्यों? और हिंदी का विरोध क्यों? वैसे जो पंजाबी की बहुत बात करते हैं वे जरा अपनी दुकानों के बाहर और घरों के बाहर देखें, उनके नामपट्ट अंग्रेजी में लगे हैं। पंजाब में भी इंग्लैंड, अमेरिका जैसा वातावरण बाजारों में मिलता है। उनके हस्ताक्षर पंजाबी में है, घरों में वे बच्चों के साथ अंग्रेजी बोलते हैं। उनके घरों में भी केला और सेब सुनाई नहीं देता। बनेना और एप्पल चलता है। बच्चे को अंग्रेजी तोते बनाने के लिए मोटी फीसें खर्च करते हैं। जो आइलेट के नाम पर पढ़ाई हो रही है, क्या बच्चे कभी अपनी भाषा पढ़ने को तैयार होंगे। आइलेट का मतलब ही यह है कि विदेशी स्तर पर अंग्रेजी सीखो। अफसोस की बात है कि एक बड़े शिक्षाविद ने कहा कि जब आधा पंजाब विदेश चला गया तो पंजाबी, हिंदी की बात करना ही छोड़।
पंजाब सरकार अपने बच्चों के भविष्य के लिए सोचे। हिंदी, पंजाबी, अंग्रेजी मीडियम में पढ़ने की आज्ञा सभी बच्चों को दे। मेरे ख्याल दुनिया में ऐसा कोई अभागा देश नहीं है जहां उस देश की भाषा को जबरी पढ़ाया जाए जिस देश के हम सदियों तक गुलाम रहे। हमारे लाखों जवान शहीद हुए। सरकार बताए क्या इंग्लैंड में डंडे से हिंदी पंजाबी पढ़ाई जाती है। हम गुलामी क्यों नहीं छोड़ते।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
लारेंस बिशनोई, गोल्डी बराड़ से जुड़े व्यक्तियों के 1490 शक्की टिकानों पर राज्य स्तरीय छापेमारी अरब देश में बंधक बनाई गई पीड़िता अपने घर पहुंची भूजल के मूल्यांकन सम्बन्धी ज़ोन्स बारे जानकारी वैबसाईट पर जारी ब्लास्ट के बाद एसडीएम ने किया फैक्ट्री का दौरा, 3 जख्मी पीजीआई रेफर रात में दो गाड़ियां चोरी, एक कार सड़क बिना टायरों के खड़ी मिली युवती को किडनैप करने के आरोप में केस दर्ज फंदा लगाकर पेंटर ने की खुदकुशी चोरी व लूटपाट की घटनाओं को अंजाम देने वाले दो व्यक्ति सामान सहित गिरफ्तार डेराबस्सी निर्वाचन क्षेत्र में जांच के दौरान तीन हजार नीले कार्ड धारक अवैध पाए गए रिश्वत मांगने वाला सी. डी. पी. ओ. अजनाला निलंबित