ENGLISH HINDI Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
 
खेल

खेल और आत्मरक्षा के लिए लड़कियों को गतके में आगे आना चाहिए

January 08, 2023 07:27 PM

लड़कियां बनेंगी गतका रेफरी, उत्तर क्षेत्री क्षमता निर्माण शिविर शुरू

तलवंडी साबो, फेस2न्यूज:

भारत के सबसे पुराने पंजीकृत गतका खेल संगठन नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया के नेतृत्व में गतका एसोसिएशन ऑफ पंजाब और इंटरनेशनल सिख मार्शल आर्ट काउंसिल द्वारा माता साहिब कौर कॉलेज (लड़कियां), तलवंडी साबो जिला बठिंडा में कॉलेज की प्रिंसिपल कमलजीत कौर ने विशेष रूप से लड़कियों के लिए लगाए उत्तरी क्षेत्र के दो दिवसीय गतका सेमिनार-कम-रेफरी कैंप का उद्घाटन किया।

शिविर में छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गतका और शास्त्र विद्या सिख विरासत की एक प्राचीन कला है और आत्मरक्षा के लिए बहुत आसान खेल है। इसलिए लड़कियों को आत्मरक्षा और खेल के रूप में गतका खेल का लाभ उठाने के लिए आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
उन्होंने सभी शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों से अपील की है कि वे गतका खेल की समृद्धि, खिलाडिय़ों की बेहतरी और उनके उज्ज्वल भविष्य को देखते हुए अपने संस्थानों की गतका खेलने वाली लड़कियों/शिक्षकों को ऐसे गतका सेमिनार-कम-रेफरी कैंप में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

नेशनल गतका एसोसिएशन के कोआर्डिनेटर सिमरनजीत सिंह और गतका एसोसिएशन ऑफ पंजाब के जनरल सेक्रेटरी तलविंदर सिंह ने संयुक्त रूप से कहा कि गतका ग्राउंड्स में लड़कियों के क्षमता निर्माण और तकनीकी ऑफिशियल की जिम्मेदारी के लिए समान अवसर मुहैया कराने के लिए यह कैंप लगाया जा रहा है ताकि भविष्य के सभी टूर्नामेंट में लड़कियां भी लड़कों की तरह रेफरी की भूमिका निभा सकें।

उन्होंने कहा कि इस कैंप के दौरान मैदान में सुबह-शाम गतका नियमावली के अनुसार प्रायोगिक प्रशिक्षण व कोचिंग दी जाएगी, जबकि दिमें थ्योरी कक्षाएं के दौरान विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न विषयों पर विशेष व्याख्यान दिए जाएंगे। इस उत्तर क्षेत्रीय कैंप में भाग लेने वाली जिन लड़कियों को रेफरी के रूप में चुना जाएगा उन्हें स्मार्ट पहचान पत्र, टी-शर्ट और प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे।

इस मौके पर नेशनल गतका एसोसिएशन के खेल निदेशालय के डायरेक्टर हरकिरणजीत सिंह फाजिल्का, रमनजीत सिंह शंट्टी, रविंदर सिंह रवि, प्रशिक्षण एवं कोचिंग निदेशालय के डायरेक्टर इंदरजोध सिंह सन्नी, चरनजीत कौर मोहाली, गुरप्रीत सिंह बठिंडा, जिला गतका चंडीगढ़ से राजदीप सिंह बाली, ज़िला गतका एसोसिएशन बठिंडा के अध्यक्ष हरजीत सिंह, जनरल सेक्रेटरी जसकरन सिंह, चीफ रैफरी सुप्रीत सिंह और परमिंदर सिंह भी शामिल थे जो लड़कियों को रोजाना ट्रेनिंग और कोचिंग देंगे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने चंडीगढ़ में दिव्यांग क्रिकेटरों के साथ क्रिकेट खेला नॉर्थ ज़ोन हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में दिल्ली ऑडिट ने एजी पंजाब को 5-1 से दी शिकस्त ग्रासरूट्स हॉकी लीग के दूसरे दिन धमाकेदार प्रदर्शन जारी हरियाणा के 3 खिलाड़ियों का राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 के लिए हुआ चयन 41वीं सीनियर नेशनल नेटबॉल चैंपियनशिप में पंजाब की पुरुष टीम को मिला कांस्य पदक खेल महाकुंभ ओपन कैटेगरी का आयोजन 28 से 30 नवंबर तक महिला और पुरुष हॉकी टीम पहुंची फाइनल में राष्ट्रीय खेलों में गतका में स्वर्ण पदक जीतने पर रविंद्र सिंह को सम्मानित किया एशियाई रोलर-हॉकी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत जीया ने चमकाया जीरकपुर का नाम, विधायक रंधावा ने किया सम्मानित अर्जुन बबूटा ने एशियन चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता