ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
खेल

15 वर्षीय दविंदर ने ताइक्वांडो में जीता गोल्ड मेडल

January 30, 2023 09:37 AM
Photo by: Pankaj

जीरकपुर, कृत्रिका:
गाजीपुर के 15 वर्षीय ताइक्वांडो खिलाड़ी दविंदर सैनी ने तमिलनाडु के इरोड में आयोजित इंडिया ताइक्वांडो कैडेट और सब जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर न केवल अपने माता-पिता का नाम रोशन किया बल्कि पूरे शहर का नाम भी रोशन किया है। ताइक्वांडो खिलाडी दविंदर इससे पहले भी कई गोल्ड मेडल और ट्रॉफी जीत चुका हैं। दविंदर ने बताया वह रोजाना 6 घंटे अभ्यास करता है। दविंदर सैनी ने 6 साल की उम्र में शौक के तौर पर ताइक्वांडो की कक्षाएं लीं और प्रतियोगिताओं में भाग लेने और पदक जीतने का सिलसिला शुरू हुआ।
दविंदर के पिता सतीश सैनी का कहना है कि उनका बेटा कोच हरजिंदर सिंह भट्टी के साथ ताऊ देवीलाल स्टेडियम सेक्टर 3 पंचकूला में सुबह-शाम प्रैक्टिस करता है।
खेलों में सक्रिय रहने वाला दविंदर पढ़ाई में भी अव्वल हैं। पंचकूला के स्काई वर्ल्ड स्कूल सेक्टर 21 में पढ़ने वाले दविंदर हर साल स्टूडेंट अवॉर्ड भी जीत चुके हैं। दविंदर के हुनर को देखकर स्कूल ने उसकी पढ़ाई का खर्चा उठाया है। दविंदर के पिता ने कहा कि वह इससे पहले दुबई, नेपाल और भारत के कई राज्यों में खेलों में हिस्सा ले चुका है और जीता है।
दविंदर ओलंपिक में खेलकर भारत के लिए ताइक्वांडो मार्शल आर्ट में पदक जीतने का सपना देख रहे हैं। वह युवाओं को ताइक्वांडो जैसे खेलों के बारे में भी शिक्षित करना चाहते हैं ताकि वे आत्मरक्षा सीख सकें। उनका सपना भारत में नंबर वन बनने का है। गाजीपुर के दविंदर की जीत की खुशी में घर पर बधाई देने वालों की भीड़ लगी हुई है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने चंडीगढ़ में दिव्यांग क्रिकेटरों के साथ क्रिकेट खेला नॉर्थ ज़ोन हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में दिल्ली ऑडिट ने एजी पंजाब को 5-1 से दी शिकस्त ग्रासरूट्स हॉकी लीग के दूसरे दिन धमाकेदार प्रदर्शन जारी हरियाणा के 3 खिलाड़ियों का राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 के लिए हुआ चयन 41वीं सीनियर नेशनल नेटबॉल चैंपियनशिप में पंजाब की पुरुष टीम को मिला कांस्य पदक खेल महाकुंभ ओपन कैटेगरी का आयोजन 28 से 30 नवंबर तक महिला और पुरुष हॉकी टीम पहुंची फाइनल में राष्ट्रीय खेलों में गतका में स्वर्ण पदक जीतने पर रविंद्र सिंह को सम्मानित किया एशियाई रोलर-हॉकी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत जीया ने चमकाया जीरकपुर का नाम, विधायक रंधावा ने किया सम्मानित अर्जुन बबूटा ने एशियन चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता