ENGLISH HINDI Thursday, April 18, 2024
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

सतर्कता ब्यूरो की तीन पुस्तकों का विमोचन

February 16, 2023 10:33 AM

शिमला, फेस2न्यूज:
राज्य सतर्कता ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू 16 फरवरी, 2023 को ब्यूरो के सभी अनिवार्य कार्यों (मानक संचालन प्रक्रिया) पर आधारित तीन पुस्तकों का विमोचन तथा ‘हिम वीआईसी’ एप लॉन्च करेंगे।
ये पुस्तकें ट्रैप मामलों की जांच, आय से अधिक संपत्ति के मामलों की जांच और अन्य भ्रष्टाचार विरोधी अपराधों की जांच विषयों से संबंधित हैं। इससे ब्यूरो को जांच कार्यों में दक्षता व समयबद्धता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।
प्रवक्ता ने बताया कि इन पुस्तकों में सतर्कता ब्यूरो के विभिन्न दायित्वों का समावेश किया गया है तथा सरल भाषा में पुलिस व सतर्कता अधिकारियों के सहयोगात्मक प्रयासों से संबंधित मानक संचालन प्रक्रिया वर्णित की गई है। इससे जांच अधिकारियों को अपने दायित्वों का दक्षतापूर्वक निर्वहन करने में मदद मिलेगी। इनमें सतर्कता मामलों पर नियमों, निर्देशों, अधिनियमों तथा दिशा-निर्देशों का विस्तृत विवरण संकलित किया गया है।
उन्होंने बताया कि ब्यूरो द्वारा ‘हिम वीआईसी’ एप भी तैयार की गई है। यह एप सतर्कता जांच चेकलिस्ट पर आधारित है। इसमें चेकलिस्ट को एक सहभागितापूर्ण रियल टाइम सिंक-वेब एप से मोबाइल एप और मोबाइल एप से वेब एप में परिवर्तित किया गया है। यह देश में अपनी तरह का पहला प्रयास है। इस एप में अन्वेषण अधिकारी को विशेष कार्य पूर्ण करने के उपरांत चेकबॉक्स में टिक करने की सुविधा उपलब्ध है। इससे पर्यवेक्षी अधिकारियों को वास्तविक समय के आधार पर जांच व पूछताछ की प्रगति की निगरानी करने में भी मदद मिलेगी और वे जांच अधिकारी का मार्गदशन करने में सक्षम होंगे।
इन पुस्तिकाओं को तैयार करने के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सतर्कता सतवंत अटवाल त्रिवेदी की अध्यक्षता में तीन दलों की एक प्रारूप समिति का गठन किया गया था। इनके संकलन में निदेशक (अभियोजन) मोहिन्द्र चौहान का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
प्रारूप समिति द्वारा गहन विचार-विमर्श के उपरांत सतर्कता ब्यूरो के सभी अनिवार्य कार्यों का एक डेटा बैंक विकसित किया गया जिसे चेकलिस्ट के रूप में संश्लेषित किया गया है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
बागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा- मुख्यमंत्री प्रदेश के लोगों से विश्वासघात करने वालों को जनता माफ नहीं करेगी: मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय: पुलिस साइबर लैब की स्थापना को स्वीकृति नीलामी एवं निविदा के माध्यम से आबकारी नीति को स्वीकृति स्टेज कैरिज बस रूटों के लिए आवेदन आमंत्रित सरकार ने नहीं बनाया विवेक अग्निहोत्री को ब्रांड एम्बेसडर राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित हमीरपुर क्षेत्र में केवी नादौन व केवी सलोह का लोकार्पण चिकित्सा अधिकारियों की मांगों और शिकायतों के निवारण के लिए समिति गठित: मुख्यमंत्री