ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

उत्कृष्ट युवा लेखक के रूप में चयनित पीयू के छात्र सरताज ने गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के विषय पर लिखी पुस्तक

March 03, 2023 05:59 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब यूनिवर्सिटी, चण्डीगढ़ के एनएसएस स्वयंसेवक व राजनीति विज्ञान विभाग के छात्र सरताज सिंह, जो शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री यूथ स्कीम में उत्कृष्ट युवा लेखक के रूप में चयनित किए गए हैं, ने भारत की आजादी के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के ऊपर एक पुस्तक की रचना की व इसकी एक प्रति पंजाब यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर प्रो. रेणु विज को भेंट की। उक्त योजना में चयनित होने पर उन्हें 3 लाख रुपए का नगद पुरस्कार भी दिया गया था। चयनित होने के उपरांत सरताज सिंह को नेशनल बुक ट्रस्ट, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा भारत की आजादी के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के ऊपर एक पुस्तक लिखने का अवसर प्रदान किया गया, जिस पर सरताज सिंह के द्वारा कठिन परिश्रम के साथ पंजाबी भाषा में भारत के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के विषय पर पुस्तक की रचना की गई जिसको शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा प्रकाशित किया गया है और नई दिल्ली में विश्व पुस्तक मेला 2023 में केंद्रीय राज्य शिक्षा व विदेश मंत्री राजकुमार सिंह रंजन के द्वारा उनकी पुस्तक का विमोचन किया गया।
सरताज सिंह ने जानकारी देते हुए यह बताया कि भारत की आजादी के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के विषय पर लिखना उनके लिए बड़े ही गर्व की बात है क्योंकि आजादी के 75 वर्षों के अंदर जिनकी चर्चा तक नहीं की गई है, उनको समाज के समक्ष लाना एक सराहनीय कार्य है।
उन्होंने अन्य युवाओं को भी कहा कि वे भी लेखन के माध्यम से समाज को एक नई दिशा देने का प्रयास करें।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस