ENGLISH HINDI Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
 
हरियाणा

शुद्धता के हकदार है ग्राहक : सुरेन्द्र वर्मा

March 27, 2023 07:48 PM

कालका के ज्वेलर्स के लिये बीआईएस द्वारा हॉलमार्किंग जागरूकता सत्र आयोजित

 फेस2न्यूज/कालका

ग्राहक बाजार में अपना पैसा खर्च कर शुद्धता के हकदार हैं, इसलिये व्यापारी वर्ग का भी कर्तव्य है कि वे इस दिशा में सहजता बरतें और अपना पूर्ण सहयोग दें। यह बात सिजिटंस अवेयरनेस ग्रुप (सीएजी) के चेयरमैन सुरेन्द्र वर्मा ने कालका के एक निजी होटल में कालका ज्वैलर्स एसोसिएशन के लिये आयोजित हॉलमार्किंग जागरूकता सत्र के दौरान कही।

इस अवसर पर मौजूद ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) के हरियाणा शाखा के सहायक निदेशक निखिल एन चंद्रात्रे ने ज्वैलर्स को बताया कि केंद्र सरकार ने देश के 288 जिलों में सोने के गहनों पर हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दी है जिसकी विस्तृत जानकारी ज्वैलर्स बीआईसी की आधिकारिक वेबसाइट बीआईएस डाॅट जीओवी डाॅट इन और मानक ऑनलाईन डॉट इन या फिर बीआईएस एप से प्राप्त कर सकते हैं।

वर्मा ने बीआईएस की मानदंडों की उपयोगिता पर बल देते हुये कहा कि यह न केवल ग्राहकों के लिये दुकानदारों के हित में भी है जिसका अनुसरण हर व्यापारी वर्ग को करना चाहिये। इससे पूर्व कालका के लगभग तीस ज्वैलर्स की अगुवाई कर रहे कालका ज्वेलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कुमार ने मुख्य वक्ता और मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुये बीआईएस की इस पहल को खूब सराहा। 

उन्होंने बीआईएस हॉलमार्किंग के तीन कॉम्पोनेंट्स और एचयूआईडी नंबर के बारीकियों से अवगत कराया। उन्होंनें इस बात पर बल दिया कि उपभोक्ता मामलों, खाद्य और पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन मंत्रालय ने एक अप्रैल 2023 से अपनी जारी एक आर्डर के अनुसार एचयूआईडी हॉलमार्किंग को अनिवार्य बना दिया है।

वर्मा ने बीआईएस की मानदंडों की उपयोगिता पर बल देते हुये कहा कि यह न केवल ग्राहकों के लिये दुकानदारों के हित में भी है जिसका अनुसरण हर व्यापारी वर्ग को करना चाहिये।

इससे पूर्व कालका के लगभग तीस ज्वैलर्स की अगुवाई कर रहे कालका ज्वेलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कुमार ने मुख्य वक्ता और मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुये बीआईएस की इस पहल को खूब सराहा। उन्होंनें इस बात पर बल दिया पोल्की और स्टोन ज्वेलरी पर भी हॉलमार्किंग के मानक तय किये जाने चाहिये। कार्यक्रम के अंत में ज्वैलर्स ने बीआईएस अधिकारियों से अपने शंकाओं को दूर किए।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
मनसा देवी मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक खुले सपा सेंटर्स पर चल रहा देह व्यापार का अवैध धंधा, पंचकुला धीरे धीरे बन रहा थाईलैंड बेसहारा पशुओं से दुर्घटनाओं में मृत्यु या दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक दी जाती है वित्तीय सहायता विधानसभा बजट सत्र दौरान दो विधेयक पारित किए ईवीएम की फेक न्यूज अपलोड करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश 25 फरवरी को गुरुग्राम में होगा मैराथन आयोजन हुक्का चलाने पर 85 सचांलक गिरफ्तार, 44 मामले, 353 हुक्के बरामद इंटरनेट बंद होने से परीक्षार्थी असमंजस में, रास्ते बंद होने से ट्रांसपोर्टर बेहाल लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ बोर्ड परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित