ENGLISH HINDI Friday, April 19, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

इनामी अंतर्राज्यीय नशा तस्कर व घोषित अपराधी गिरफ्तार

April 07, 2023 08:59 AM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
पूर्वी रेंज-1, अपराध शाखा की टीम ने शमीम @ वेल्डर, 39 वर्ष, निवासी चंदौली, जिला-बाराबंकी (यू.पी.) नाम के एक वांछित अंतरराज्यीय मादक पदार्थ तस्कर को गिरफ्तार किया है। आरोपी प्राथमिकी संख्या 166/2019, धारा 21/29/61/85 एनडीपीएस एक्ट, थाना स्पेशल सेल में घोषित अपराधी है। उसकी गिरफ्तारी पर दिल्ली पुलिस ने एक लाख रुपए का इनाम भी घोषित किया है।
घटना:
वर्ष 2019 में स्पेशल सेल की टीम ने मणिपुर निवासी शकील अहमद, रियाज खान और पश्चिम बंगाल निवासी शुभंकर उर्फ सुभम नाम के आरोपी व्यक्तियों को दिल्ली के शालीमार बाग से पकड़ा था व उनके कब्जे से 10 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई थी। इस संदर्भ में प्राथमिकी संख्या 166/2019, धारा 21/29/61/85 एनडीपीएस अधिनियम, थाना स्पेशल सेल के तहत मामला दर्ज किया गया था और आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था।
पूछताछ में आरोपी व्यक्तियों ने खुलासा किया कि वे सपन हलदर नाम के एक व्यक्ति के यहां काम करते थे। वे सपन हलदर के निर्देश पर मणिपुर के एक अली हसन से हेरोइन खरीदते थे और इसे पश्चिम बंगाल, यूपी और दिल्ली एनसीआर में विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं को वितरित करते थे। आरोपी शुभंकर हलदर ने स्पष्ट रूप से खुलासा किया कि वह शकील अहमद के निर्देश पर आरोपी शमीम @ वेल्डर को हेरोइन की आपूर्ति कर रहा था। चूंकि आरोपी शमीम लापता था, इसलिए उसे घोषित अपराधी और उस पर 1 लाख रुपये का नकद इनाम घोषित किया गया था।
विशेष पुलिस आयुक्त, अपराध, दिल्ली ने बताया कि इनामी अपराधी का पता लगाने के लिए इंस्पेक्टर आशीष शर्मा और एसीपी रोहिताश कुमार की निगरानी में डीसीपी सतीश कुमार और ज्वाइंट सीपी एसडी मिश्रा ने एक टीम को गठित किया था| शुरुआत में टीम के कुछ सदस्यों ने आरोपी के गांव का दौरा किया और स्थानीय पुलिस और स्थानीय निवासियों से उसके बारे में सूक्ष्म जानकारी हासिल की। टीम ने आरोपी शमीम के संभावित विवरण और ठिकानो का पता लगाने के लिए स्थानीय मुखबिरों के साथ संपर्क स्थापित किया। उप निरीक्षक देवेंद्र मलिक आरोपी शमीम की नवीनतम तस्वीर प्राप्त करने में सफल रहे। उन्हें यह भी पता चला कि विभिन्न टीमों ने आरोपी के आवास पर छापेमारी भी की थी, लेकिन आरोपी कई बार भागने में सफल रहा। आरोपी की तकनीकी निगरानी भी आरम्भ की गई। अंततः आरोपी को फजुल्लागंज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश से ढूंड निकाला गया। छापेमारी की गई और इनामी/घोषित अपराधी को टीम द्वारा सफलतापूर्वक पकड़ लिया गया।
पिछली अपराधिक संलिप्तता:
1. प्राथमिकी संख्या 177/2009, धारा 8/21/27ए एनडीपीएस एक्ट के तहत, थाना-बाराबंकी, उ.प्र.|
2. प्राथमिकी संख्या 178/2009, धारा 8/21/27ए एनडीपीएस एक्ट के तहत, थाना-बाराबंकी, उ.प्र.|
3. प्राथमिकी संख्या 157/2010, धारा 8/21 एनडीपीएस एक्ट के तहत, थाना-बाराबंकी, यूपी|
आरोपी मो. शमीम का जन्म चंदौली टिकरा, जिला में हुआ था। बाराबंकी (यूपी)। आरोपी ने टिकरा के मौलाना अब्दुल कलाम आजाद स्कूल से ही तीसरी कक्षा तक की पढ़ाई की थी। आरोपी वेल्डिंग वर्क्स की दुकान में हेल्पर का काम करने लगा। चूंकि वह इस पेशे से ज्यादा नहीं कमा रहा था, इसलिए उसने अपने एक दोस्त शाकिर से हाथ मिला लिया, जो एक ड्रग पेडलर था। आरोपी ने शुरुआत में उसके वाहक के रूप में काम करना शुरू किया और उसे प्रत्येक डिलीवरी पर उसे 1000 रुपये मिल रहे थे। वह शाकिर के निर्देशानुसार हेरोइन को कानपुर, लखनऊ व अन्य स्थानीय क्षेत्रों में पहुंचाता था।
वर्ष 2009 में, उसके दोस्त ने अपनी खुद की हेरोइन सप्लाई शुरू की और आरोपी ने इस कार्य का भार संभाला और प्रतिदिन 3 से 5 हजार रुपये कमाने लगा। वर्ष 2009 में, उसके कुछ सहयोगियों जुबेर और परवेज को स्थानीय पुलिस ने एनडीपीएस मामले में गिरफ्तार किया था और आरोपी शमीम @ वेल्डर को भगोड़ा घोषित किया गया था। आरोपी को बाद में इस मामले में गिरफ्तार कर लिया गया और वह डेढ़ महीने तक सलाखों के पीछे रहा। जेल से बाहर आने के बाद उसने फिर हेरोइन बेचने का काम शुरू किया लेकिन इस बार उसने 3-4 स्थानीय तस्करों से हेरोइन खरीदनी शुरू की और बाद में अपने गांव के विभिन्न उपभोक्ताओं को बेच दी। वर्ष 2011 में बाराबंकी अपराध शाखा ने आरोपी को गिरफ्तार कर उसके पास से 750 ग्राम हेरोइन बरामद की थी| वह 1 वर्ष की अवधि के लिए सलाखों के पीछे रहा और अंततः उसे इस मामले में 5 वर्ष की अवधि के लिए दोषी ठहराया गया। वर्ष 2013 में आरोपी ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और डेढ़ साल की कैद के बाद जमानत पर रिहा हो गया। इसके बाद वह अपने साले के साथ विवाह समारोहों में टेंट लगाने का काम करने लगा। बाराबंकी जेल में रहने के दौरान वह मणिपुर निवासी एक नशा तस्कर अब्दुल रज्जाक के संपर्क में आया। अब्दुल रज्जाक के बाराबंकी जेल से छूटने के बाद आरोपी शमीम से संपर्क किया और दोनों साथ काम करने लगे| अब्दुल रज्जाक ने शुरू में कानपुर, उत्तर प्रदेश में अपने एक वाहक अकील के माध्यम से हेरोइन की आपूर्ति की। उसने एक वर्ष की अवधि के लिए अब्दुल रज्जाक के साथ काम किया और बाद में वाहक अकील के साथ काम करना शुरू किया। वह 2018 तक अकील के साथ काम करता रहा। उसी साल उसके एक परिचित इकबाल ने उसे सपन हलदर का नंबर दिया और आरोपी उसके साथ काम करने लगा। प्रारंभ में, आरोपी शमीम @ वेल्डर ने शुभंकर @ शुभम हलदार (सपन हलदार के वाहक) के माध्यम से बिहार में सपन हलदर को 900 ग्राम हेरोइन की आपूर्ति की। बाद में आरोपी को अपने गांव के स्थानीय नशा तस्कर को सप्लाई करने के लिए सपन हलदर से अच्छी गुणवता की हेरोइन भी मिलने लगी। शुभंकर हलदर की गिरफ्तारी के बाद आरोपी गिरफ्तारी से बचने के लिए अपना ठिकाना बदलता रहा और विभिन्न स्थानीय उपभोक्ताओं को कम मात्रा में हेरोइन की आपूर्ति करता रहा। आरोपी अभी भी बाराबंकी के शमीम, सद्दाम उर्फ सद्दू और मुबीन स्थानीय नशा तस्कर के संपर्क में है। आरोपी और उसका गिरोह दिल्ली और यूपी के इलाके में बड़े स्तर पर मादक पदार्थों की तस्करी का गठजोड़ चला रहा है। नशा तस्करी के धंधे में शामिल पूरे गिरोह का भंडाफोड़ करने के लिए प्रयास जारी है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस