ENGLISH HINDI Saturday, April 20, 2024
Follow us on
 
चंडीगढ़

समाजसेवी पंडित आरके शर्मा को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए अनुपम खेर ने गोल्ड अवार्ड से किया सम्मानित

April 13, 2023 11:35 AM

राष्ट्र, समाज व मानव उत्कृष्ट सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण योगदान

हरि शर्मा /दिल्ली/पंचकूला

समाजसेवी पंडित आरके शर्मा को राष्ट्र, समाज व मानव की उत्कृष्ट सेवाओं के लिए विश्वस्तरीय नारायण सेवा संस्थान द्वारा दिल्ली में इंटरनेशनल अवार्ड समारोह में अभिनेता अनुपम खेर ने डायमंड अवार्ड से सम्मानित किया।

समाजसेवी हरीश शर्मा ने इस अवसर पर जानकारी देते हुए कहा कि समाजसेवी पंडित राम कृष्ण शर्मा कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़े हैं। पंडित आरके शर्मा जी अक्सर कहते हैं कि इस संसार में केवल आपका किया हुए शुभ कर्म ही आपके सफल जीवन की कुंजी हैं।

‘अपने लिए तो जानवर भी जी लेते हैं, लेकिन जीना उसी का नाम है, जो दूसरों के काम आए’। पंचकूला निवासी एवं बीएसएनएल से सेवानिवृत्त पंडित आरके शर्मा ने अपने जीवन भर की पूँजी पेंशन दीन हीन, असहाय, निधर्नजनों व दिव्यांगों के अलावा जो अपनों के द्वारा ठुकराए वयोवृद्धों की दवाएँ व बुनियादी सुविधाओं को पूर्ण करने में सदैव समर्पित कर दी हैं। गरीब व असहाय बालकों की शिक्षा, फ़ीस ड्रेस व कापी पुस्तकें व सामूहिक विवाह में भी योगदान दे रहे हैं।

उन्होंने अपने जीवन को धर्म कर्म व दान-पुण्य व सेवा का लक्ष्य बना लिया है। इस पुनीत कार्य में पंडित आरके शर्मा की धर्म पत्नी लक्ष्मी देवी भी उनके साथ अक्षरत अनुपालन में ध्यान कार्यरत हैं ।

पंडित राम कृष्ण शर्मा को उनकी समाज को समर्पित अनुकरणीय एवं उत्कृष्ट नि: स्वार्थ सेवाओं के लिए सामाजिक संस्थाएं हिमाचल महासभा चंडीगढ़, हिम एकता वेलफ़ेयर महासंघ हरियाणा एवं हिन्द संग्राम परिषद भारत द्वारा भी कई सेवा अवार्डों से सम्मानित किया गया है।

नारायण सेवा संस्थान उदयपुर के इंटरनेशनल प्रेज़िडेंट प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि विश्व स्तर से किए गए समाजसेवा योगदान के लिए 51 दानवीरों को गोल्ड, सिल्वर सम्मानित किया गया।

उन्होंने बताया कि रजि. संस्थान 1985 से निरंतर दिव्यांगों की सेवा में समर्पित है, जो अब तक लगभग 4.5 लाख दिव्यांगनों के नि:शुल्क ऑपरेशन कर चुकी है। इसके अलावा गरीब व असहाय बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों एवं दिव्यांगों की नि: स्वार्थ सेवा कर रहा है।

संस्थान नि:शुल्क सेवाओं में शिक्षा, पोषण, आवास के साथ चिकित्सा के अलावा ओलंपिक खेल कूद प्रतियोगिता में गोल्ड अवार्ड जीत चुका है और शिक्षित बच्चों को रोज़गार देना व सामूहिक विवाह करवा कर महान कार्य को करते हुए राष्ट्र समाज व मानव सेवा में निरंतर अग्रसर है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
मनीष तिवारी, सभी पर भारी, कांग्रेसजन जोश में : राज नागपाल नंगल में हिन्दू नेता की हत्या के खिलाफ विहिप, चण्डीगढ़ ने किया रोष प्रदर्शन भारतीय योग संस्थान का 58वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्र आरडब्ल्यूए, से. 27-डी की एजीएम में सेक्टर के रखरखाव की प्रशंसा की, बबला ने सेक्टर की डायरेक्टरी रिलीज़ की एसजेवीएन ने किया उत्तरी क्षेत्र के सतर्कता अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण एवं पारस्‍परिक विचार-विमर्श कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ प्रेस कल्ब में तीन दिवसीय जर्निलिस्ट लिटरेचर फेस्टिवल शुरु ओम महादेव कांवड़ सेवादल कराएगा शिव महापुराण कथा एवं 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला; 8 बैलेट पेपर वैलिड किए, 'आप' के कुलदीप कुमार मेयर घोषित भाजपा की एक महीने की कोशिशों को लगा झटका: बांसल