ENGLISH HINDI Friday, April 19, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

जन हित सर्वोपरि मानते हुए अहम भूमिका निभाये मीडिया : संजय द्विवेदी

May 07, 2023 12:33 PM

  राज सदोष/अबोहर/मांउट आबू:

ज्ञान सरोवर आबू पर्वत में प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभाग द्वारा आयोजित मीडिया सम्मेलन के उदघाटन सत्र को संबोधन करते हुए भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी ने कहा कि मीडिया को सत्य के मार्ग पर चलते हुए समाजिक बुराईयों को उजागर करना चाहिये। देश के विकास में अपनी जिम्मेवारी के निर्वहन के लिये स्वतंत्रता पूर्व की पत्रकारिता के आदर्श सामने रखने होंगे। जनता का हित सर्वोपरि मानते हुए हम मौलिक अधिकारों की रक्षा का दायित्व निभायें।

सोशल मीडिया के प्रसार की चुनौतियों की चर्चा के साथ प्रो. द्विवेदी ने बापू गांधी के तीन उपदेशों को नया रूप देते हुए कहा कि यदि ना बुरा टाईप करो, ना लाईक करो और ना ही शेयर करो का सिद्धांत अपनायेंगे तो सोशल मीडिया अपने आप सुधर जायेगा।

चंडीगढ से आई सिमोनी ने स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया, कार्यक्रम का शुभारंभ नृत्यांगन अकादमी खडगपुर से आये कलाकारों ने श्री गणेश वंदना से किया जबकि औपचारिक उदघाटन में गणमान्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित किये।
मीडिया प्रभाग के मुख्यालय समन्वयक शान्तनू भाई ने स्वागत संबोधन में कहा कि हमारा नारा स्व: परिवर्तन से विश्व परिवर्तन है। हमारा विश्वास है कि आध्यात्मिकता के मार्ग पर चलने से कई समस्याएं अपने आप सुलझ जाती है। मूल्यानिष्ठ मीडिया विश्व परिवर्तन में अहम भूमिका निभा सकता है।

बफरिंग मीडिया टैक्रोलॉजी मुंबई के सह संस्थापक व निदेशक अमित वाधवानी ने कहा कि भारत में सोशल मीडिया हर घर पर हावी हो रहा है जबकि चीन में आधी आबादी सोशल मीडिया से वंचित है। न्यूज चैनलों में समाचार प्रस्तुति के साथ लोग मंनोरंजन की उम्मीद करने लग पड़े हैं।

ऐसे अनेक स्थानीय स्तर के समाचार पत्र उभर कर आ रहे हैं जिनमें 90 प्रतिशत तक पेड न्यूज होती है और लोग उससे भ्रमित हो जाते हैं। न्यूज चैनलों पर राजनीति हावी हो रही है। लेकिन हमारी मान्यता है कि मीडिया के पास जो जादुई शक्ति है उसका सदुपयोग होना चाहिये।

ऐसे अनेक स्थानीय स्तर के समाचार पत्र उभर कर आ रहे हैं जिनमें 90 प्रतिशत तक पेड न्यूज होती है और लोग उससे भ्रमित हो जाते हैं। न्यूज चैनलों पर राजनीति हावी हो रही है। लेकिन हमारी मान्यता है कि मीडिया के पास जो जादुई शक्ति है उसका सदुपयोग होना चाहिये।

इंडिया टूडे दूर संचार संस्थान के निदेशक डा. धु्रव ज्योति पाटी ने कहा कि कोरोना काल में मीडिया ने सरकार और जनता के बीच पुल का काम करते हुए बढिया भूमिका निभाई। डिजीटल मीडिया की चुनौतियों के बावजूद प्रिंट मीडिया को लोकतंत्र के विकास में संवेदनशील भूमिका निभाते रहना चाहिये।

अंतर्राष्ट्रीय पहलवान व बालीवुड अभिनेता संग्राम सिंह ने कहा कि सकारात्मकता के मार्ग पर चलकर मीडिया राष्ट्र विकास में अहम भूमिका निभा सकता है। मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष करूणा भाई व ब्रह्माकुमारीज की संयुक्त प्रमुख डा. निर्मला दीदी ने आशीर्वाद और शुभकामनाएं भेंट की।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस