ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
चंडीगढ़

ब्रेन स्ट्रोक से पीड़ित 82 वर्षीय महिला का फोर्टिस मोहाली में मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी के माध्यम से सफल इलाज

May 16, 2023 08:38 AM

वर्ल्ड थ्रोम्बेक्टोमी डे

फोर्टिस मोहाली एक 24x7 स्ट्रोक-रेडी हॉस्पिटल है और मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी सेवा प्रदान करता है जो कुछ ब्रेन स्ट्रोक रोगियों के लिए उपचार की अवधि को 24 घंटे तक बढ़ा सकता है।

चंडीगढ़: फोर्टिस अस्पताल मोहाली में न्यूरो-इंटरवेंशन टीम द्वारा तेज और समय पर किए गए इलाज ने एक 82 वर्षीय महिला को नया जीवन प्रदान किया। यह महिला ब्रेन स्ट्रोक से पीड़ित होने के 4 घंटे के भीतर यहां पहुंची थी, उनके शरीर के बाएं हिस्से को लकवा हो गया था। चिकित्सकीय हस्तक्षेप में किसी प्रकार की देरी रोगी महिला के लिए घातक साबित हो सकती थी।

स्ट्रोक के लिए रोगी के इलाज के लिए सबसे उन्नत उपचार मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी का उपयोग किया गया था। मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी एक मिनिमल इनवेसिव प्रोसेस है जिसमें क्लॉट हटाने के लिए मस्तिष्क की धमनी में कैथेटर डालना शामिल है। यह रक्त के प्रवाह को बहाल कर देता है और कुछ ब्रेन स्ट्रोक रोगियों के लिए 24 घंटे तक उपचार की अवधि बढ़ाकर रोगी को पैरालिसिस या मृत्यु से बचाता है।

ववर्ल्ड थ्रोम्बेक्टोमी डे के अवसर पर मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए और मामले पर प्रकाश डालते हुए, डॉ. अग्रवाल ने कहा, "मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी को ब्रेन स्ट्रोक के रोगियों के लिए गोल्ड स्टैण्डर्डउ पचार माना जाता है।

मरीज को इस साल 30 अप्रैल को फोर्टिस अस्पताल मोहाली ले जाया गया था। चिकित्सीय परीक्षण के बाद, उसने तीव्र आघात के लक्षण प्रदर्शित किए क्योंकि उसके मस्तिष्क के दाहिनी ओर रक्त की आपूर्ति अवरुद्ध हो गई थी। उनमें भ्रमित, अस्त-व्यस्त और समन्वय की कमी भी थी। डॉ. विवेक अग्रवाल, कंसल्टेंट, न्यूरो-इंटरवेंशन एंड इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी, फोर्टिस मोहाली के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने मरीज की मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी की और उनकी ब्रेन आर्टरी से क्लॉट हटा दिया। एक अच्छी देखभाल के बाद, चार दिन बाद उन्हें हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई।

ववर्ल्ड थ्रोम्बेक्टोमी डे के अवसर पर मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए और मामले पर प्रकाश डालते हुए, डॉ. अग्रवाल ने कहा, "मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी को ब्रेन स्ट्रोक के रोगियों के लिए गोल्ड स्टैण्डर्डउ पचार माना जाता है।

फोर्टिस मोहाली को 24x7 स्ट्रोक के लिए तैयार अस्पताल के रूप में विस्तार से बताते हुए डॉ. अग्रवाल ने कहा, “स्ट्रोक के मरीजों को जितनी जल्दी हो सके अस्पताल पहुंचना चाहिए, क्योंकि हर सेकंड मायने रखता है। औसतन हर 20 सेकंड में एक भारतीय को ब्रेन स्ट्रोक होता है। यदि हॉस्पिटल 24x7 व्यापक स्ट्रोक देखभाल सुविधाओं से सुसज्जित नहीं हैं तो समय बर्बाद हो जाता है और मरीज स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित हो जाता है। ऐसे में एक औसत रोगी अनुपचारित इस्केमिक स्ट्रोक में हर मिनट 1.9 मिलियन न्यूरॉन्स खो देता है जो हमेशा पैरालिसिस या मृत्यु का कारण बनता है। फोर्टिस मोहाली 24x7 स्ट्रोक के लिए तैयार अस्पताल है और न्यूरोलॉजिस्ट, इंटरवेंशनल न्यूरोरेडियोलॉजिस्ट, न्यूरोसर्जन, आपातकालीन चिकित्सकों, एनेस्थेटिस्ट और फिजियोथेरेपिस्ट की एक विशेषज्ञ टीम से लैस है जो थ्रोम्बोलिसिस, मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी, स्ट्रोक आईसीयू देखभाल और पुनर्वास जैसे 24x7 स्ट्रोक उपचार प्रदान करते हैं।

हर साल 15 मई को विश्व थ्रोम्बेक्टोमी दिवस मनाने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, डॉ अग्रवाल ने कहा, "इसका उद्देश्य मध्यम से गंभीर इस्केमिक ब्रेन स्ट्रोक के लिए उपचार के रूप में मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह प्रक्रिया अधिकांश मामलों में रोगियों को दीर्घकालिक पैरालिसिस से बचा सकती है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
चंडीगढ़ के वेदांत सैनी (एआईआर 26) - 100 परसेंटाइल के साथ ट्राइसिटी टॉपर मनीष तिवारी, सभी पर भारी, कांग्रेसजन जोश में : राज नागपाल नंगल में हिन्दू नेता की हत्या के खिलाफ विहिप, चण्डीगढ़ ने किया रोष प्रदर्शन भारतीय योग संस्थान का 58वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्र आरडब्ल्यूए, से. 27-डी की एजीएम में सेक्टर के रखरखाव की प्रशंसा की, बबला ने सेक्टर की डायरेक्टरी रिलीज़ की एसजेवीएन ने किया उत्तरी क्षेत्र के सतर्कता अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण एवं पारस्‍परिक विचार-विमर्श कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ प्रेस कल्ब में तीन दिवसीय जर्निलिस्ट लिटरेचर फेस्टिवल शुरु ओम महादेव कांवड़ सेवादल कराएगा शिव महापुराण कथा एवं 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला; 8 बैलेट पेपर वैलिड किए, 'आप' के कुलदीप कुमार मेयर घोषित